स्वास्थ्य

दमकती त्वचा के लिए जादू की तरह काम करती हैं ये 6 चीजें, बस नाभि में डालिए और चमत्कार देखिए

चेहरे की सुंदरता के लिए अच्छी त्वचा का होना बेहद जरूरी है, पर आज की प्रदूषण भरी दुनिया में हमारी त्वचा सबसे पहले शिकार बनती है। नतीजन चेहरे पर समय से पहले ही उम्र के निशान दिखने लगतें हैं। लेकिन कहते हैं न जहां समस्या होती है, वहीं समाधान भी होता है.. तो आपको बता दें प्रकृति ने भी त्वचा की सुंदरता बनाए रखने के लिए बहुत सारी नायाब चीजें हमें दी हैं। हां, बस आपको सही ढंग से इनका इस्तेमाल करना आना चाहिए।

इस आर्टिकल में कुछ ऐसी चीजों (beauty tips for glowing skin) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें सीधे नाभि में इस्तेमाल कर आप त्वचा की कई जटील समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

नाभि से हमारी त्वचा का सीधा संबंध है

जी हां, आपको बता दें कि नाभि से हमारी त्वचा का सीधा संबंध है। दरअसल, नाभि हमारे शरीर का केंद्र बिंदु होती है, जिससे नसों के माध्यम से शरीर के बाकी हिस्से जुड़े होते हैं। ऐसे में जब हम किसी चीज का नाभि में इस्तेमाल करते हैं तो इसका असर शरीर के बाकी हिस्सों खासकर हमारी त्वचा पर होता है। ऐसे अगर हम स्किन संबंधी समस्याओं को दूर करने वाली चीजें अगर सीधे नाभि में डालते हैं तो इसका असर दोगूना हो जाता है। अब चलिए जानते हैं कौन-कौन सी ऐसी खास चीजें हैं, जिसे स्किन को बेहतर बनाने के लिए नाभि में डाला जा सकता है।

मुहांसो से निजात के लिए नाभि में डालें नीम का तेल

कील-मुहांसे, स्किन की सबसे आम और जटील समस्या है, जिससे निपटने के लिए लोग ना जाने कितने उपाय करते हैं। लेकिन हम आपको इसका सीधा सा उपाय बता रहे हैं कि रोज रात में सोने से पहले नीम के तेल की कुछ बूंदें अपनी नाभि में डालकर सोएं। आप पाएंगें कि कुछ ही दिनों मुहांसें की समस्या दूर होने लगेगी।

दमकती त्वचा के लिए करें बादाम के तेल का इस्तेमाल

विटामिन ई से भरपूर बादाम का तेल त्वचा और बालों की सुंदरता के लिए बेहद उपयोगी है। ऐसे में आप त्वचा और बालों पर इसका सीधा इस्तेमाल तो करते ही होंगे, पर इसके अलावा आप इसे अपनी नाभि में भी जरूर लगाएं। इसके लिए बादाम के तेल को हल्का गुनगुना कर लें और इससे नाभि में मसाज करें और फिर इसे पूरी रात के लिए ऐसे ही छोड़ दें। ऐसा करने से आप पाएंगे कि त्वचा पर खोई हुई प्राकृतिक चमक वापस लौट आएगी (beauty tips for glowing skin) ।

रूखी त्वचा और बालों के लिए लाभकारी है कैस्टर ऑयल

कैस्टर ऑयल यानि की अरंडी का तेल भी सौंदर्यवर्धक वस्तु के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल, ये त्वचा और बालों के रूखेपन को दूर करने में बेहद कारगर होता है। ऐसे में आप इसका इस्तेमाल भी सीधे नाभि में कर सकते है, जिससे आपकी स्किन और बाल दोनो ही सुंदर बनेंगे।

सरसों का तेल भी कर सकते हैं नाभि में इस्तेमाल

वैसे तो सरसों का तेल आमतौर पर भोजन बनाने में प्रयोग में लाया जाता है, पर क्या आप जानते हैं इसका इस्तेमाल आपके चेहरे की सुंदरता में भी चार-चांद लगा सकता है। दरअसल, अगर आप जब इसे नाभि में डालते हैं तो इससे त्वचा को जरूरी पोषक तत्व और नमी मिलती है। जिसे त्वचा में पहले से अधिक स्वस्थ और चमकदार बनती है।

नाभि में गुलाब जल का प्रयोग दिलाएगा जवां त्वचा

चेहरे पर गुलाब जल का प्रयोग तो आमतौर पर लोग करते ही हैं, लेकिन वहीं अगर इसे सीधे नाभि में डाला जाए तो फिर इसके एंटी एजिंग गुण का प्रभाव और भी बढ़ जाता है। इसके लिए आपको सिर्फ गुलाब जल की कुछ बूंदें लेनी है और उससे अपनी नाभि की मसाज करनी है। इसके बाद इसे रात भर के लिए छोड़ दें और फिर देखिए इसका प्रभाव ।

नाभि में घी का प्रयोग देगा चेहरे पर जादुई असर

जी हां, यहां घी का नाम सुनकर आप चौंक सकते हैं, लेकिन आपको बता दें कि आयुर्वेद में हमेशा से घी का इस्तेमाल सेहत और सौंदर्यवर्धक वस्तु के रूप में किया जाता रहा है। अगर आप इसे सीधे नाभि में इस्तेमाल करते हैं तो ये आपकी त्वचा का पूरा पोषण देता है, जिससे त्वचा पर बढ़ती उम्र के लक्षण जैसे झाइयां और लाइन्स नहीं दिखती है।

Related Articles

Back to top button