बॉलीवुड

12 की उम्र में दिलीप कुमार को दिल दे बैठी थीं सायरा बानो, बड़ी खूबसूरत है दोनों की प्रेम कहानी

हिंदी सिनेमा के सबसे बड़े स्टार रहे दिलीप कुमार 7 जुलाई 2021 को इस दुनिया को हमेशा हमेशा के लिए अलविदा कह कर चले गए थे। दिलीप कुमार एक ऐसे अभिनेता रहे हैं जिन्होंने इंडस्ट्री को उभरते हुए देखा है। वह दौर था जब सिनेमा जगत में सब कुछ कैमरे के दम पर नहीं बल्कि खुद के दम पर करना पड़ता था। उस समय के दौरान दिलीप कुमार ने लोगों के दिलों पर जो छाप छोड़ी है, वह आज भी जिंदा है।

जब भी अगर जिक्र दिलीप साहब का हो तो सायरा बानो का नाम ना लिया जाए ऐसा तो हो ही नहीं सकता। सायरा बानो और दिलीप कुमार ऐसे कपल हैं, जिनको लोगों ने हमेशा एक दूसरे का हाथ पकड़े, साथ निभाते देखा है। दिलीप कुमार और सायरा बानो की उम्र में एक बड़ा फैसला था परंतु इसके बावजूद भी दोनों के बीच कभी भी कोई कड़वाहट की बात सामने नहीं आई। दोनों ने एक दूसरे का पूरा साथ निभाया।

आखिरी दम तक सायरा बानो दिलीप कुमार के साथ रहीं। जब अभिनेता दिलीप कुमार का निधन हो गया, तो वह पूरी तरह से टूट गई थीं। दिलीप कुमार के जाने के बाद पत्नी सायरा बानो की जिंदगी में जो सुनापन आया उसे कोई नहीं भर सकता है। दोनों की यह जोड़ी इंडस्ट्री की सबसे पुरानी और मजबूत जोड़ी में से एक रही है। सायरा बानो और दिलीप कुमार की प्रेम कहानी भी बहुत खूबसूरत रही।

12 साल की उम्र से करती थीं मोहब्बत

आपको बता दें कि सायरा बानो उम्र में दिलीप साहब से काफी छोटी थीं। आखिरी वक्त में दिलीप साहब की एक बच्चे की तरह देखभाल करती रहीं। जब-जब दिलीप कुमार बीमार पड़े तो सायरा बानो की अपील आती रही कि आप लोग दिलीप साहब के लिए दुआ करें। दिलीप कुमार से 22 साल छोटी सायरा बानो के प्यार भरे रिश्ते में कभी उम्र आड़े नहीं आई। जब अभिनेत्री सायरा बानो की उम्र महज 12 वर्ष की थी, जब से ही वह दिलीप कुमार से मोहब्बत करने लगी थीं।

दरअसल, जब सायरा बानो पहली बार फिल्म “आन” देखने गई थीं और जब उन्होंने दिलीप साहब को पर्दे पर देखा, तो बस उन्हें देखते ही रह गईं। तभी सायरा बानो ने उस समय यह ठान लिया कि एक दिन वह उन्हें अपना बना लेंगी। महज 12 साल की सायरा बानो जब दिलीप कुमार को अपना दिल दे बैठीं तो उन्होंने दिलीप कुमार को प्रभावित करने के लिए उर्दू और पर्शियन तक सीखी।

सायरा बानो और दिलीप कुमार की पहली मुलाकात

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं दिलीप कुमार 60 के दशक के सुपरस्टार थे। लोगों को उनकी फिल्मों का बेसब्री से इंतजार रहा करता था। सायरा बानो भी उनकी बड़ी प्रशंसकों में से एक रही थीं। अगर हम सायरा बानो और दिलीप साहब की पहली मुलाकात के बारे में बात करें, तो साल 1960 में फिल्म “मुग़ल-ए-आज़म” के सेट पर दोनों पहली बार मिले थे। लेकिन उस समय दिलीप साहब ने उन पर कोई भी ध्यान नहीं दिया क्योंकि उस समय उनकी उम्र बहुत कम थी और इसलिए दिलीप साहब भी उन्हें एक छोटी बच्ची की तरह ट्रीट कर रहे थे।

लेकिन सायरा बानो ने तो मन ही मन दिलीप कुमार को अपना बना लिया था। वक्त के साथ साथ वह उनके नाम के सपने बुनने लगीं। अब फिल्मों में आने के अलावा सायरा बानो के पास और कोई दूसरा रास्ता नहीं बचा। इसी वजह से सायरा बानो ने अपनी मां से फिल्मों में काम करने इच्छा जाहिर की। फिल्म मुग़ल-ए-आज़म रिलीज होने के ठीक एक साल बाद 1961 में सायरा बानो की फिल्म “जंगली” आई। इसके बाद सायरा बानो की एक के बाद एक कई फिल्में आती रहीं।

हालांकि, अभी भी सायरा बानो इसी इंतजार में बैठी हुई थीं कि कब उनकी जोड़ी दिलीप साहब के साथ बनेगी। आखिरकार वह दिन भी आ गया, जब फिल्म में दोनों को लिए जाने की बात हुई। लेकिन दिलीप साहब ने यह कहते हुए इंकार कर दिया था कि सायरा की उम्र बहुत कम है। ऐसे में जोड़ी बेमेल लगेगी और एक बार से फिर से सायरा बानो का दिल टूट गया और वह बेहद मायूस हो गईं।

1966 में दोनों ने एक-दूसरे से कर ली शादी

सायरा बानो तो दिलीप साहब के प्यार में पूरी तरह से दीवानी हो गई थीं लेकिन अभिनेता को उनमें कोई भी दिलचस्पी नहीं थी। जब सायरा बानो के जन्मदिन के मौके पर दिलीप साहब उनके घर पहुंचे, तो वह सायरा बानो को देखते ही रह गए। ऐसा माना जाता है कि यही वह पल था, जब दिलीप कुमार को सायरा बानो के प्रति अपनी एक खास एहसास हुआ था। इसके बाद दोनों को ही एक-दूसरे से मोहब्बत हो गई।

11 अक्टूबर 1966 को दोनों ने एक दूसरे से शादी कर ली थी। शादी के वक्त सायरा बानो की उम्र महज 22 साल की थी। जबकि दिलीप कुमार की उम्र 44 साल की थी। उनकी उम्र में इतना अंतर होने के बावजूद भी इसका असर उनके रिश्ते पर नहीं पड़ा और आखरी दम तक सायरा बानो दिलीप साहब के साथ रहीं। सायरा-दिलीप कुमार का रिश्ता कुछ अलग था, कुछ खास था।

Related Articles

Back to top button