बॉलीवुड

एक साल में ही टूट गई थी दूसरी शादी, अब बॉलीवुड से दूर अकेले ऐसे जिंदगी काट रही हैं राखी गुलजार

हिंदी सिनेमा जगत में ऐसी बहुत सी अभिनेत्रियां रही हैं, जिन्होंने कई सदी तक अपने अभिनय का परचम लहराया। इन अभिनेत्रियों ने अपने हर किरदार को बखूबी तरीके से निभाकर बॉलीवुड पर राज किया। इन्हीं अभिनेत्रियों में से एक 70-80 के दशक की चर्चित अभिनेत्री राखी गुलजार भी रही हैं, जो अपने अभिनय से अच्छे-अच्छों को कायल बना देती थीं।

अभिनेत्री राखी ने अपने फिल्मी करियर में हीरोइन से लेकर बहन और मां के किरदारों से एक अलग पहचान बनाई है। राखी ने अपने करियर में नेशनल अवार्ड से लेकर पद्मश्री पुरस्कार जैसे अवार्ड भी प्राप्त किए हैं। लेकिन अब राखी बॉलीवुड इंडस्ट्री से पूरी तरह से गायब हो चुकी हैं। आखिर अब राखी कहां हैं? और इन दिनों वह अपना जीवन कहां व्यतीत कर रही हैं। चलिए आपको इस बारे में बताते हैं।

कम उम्र में ही एक्टिंग की दुनिया में रखा था कदम

अभिनेत्री राखी का जन्म आजादी की घोषणा के महज कुछ ही घंटों के बाद 15 अगस्त 1947 को बंगाल की नाडिया जिले के रानाघाट में एक बंगाली परिवार में हुआ था। राखी ने महज 20 साल की उम्र में ही एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा था। राखी ने पहली बार साल 1967 में अपनी पहली बंगाली फिल्म “बधु बारण” में अभिनय किया था, जिसके कुछ साल बाद 1970 में राखी अपनी पहली हिंदी फिल्म “जीवन मृत्यु” में बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता धर्मेंद्र के साथ नजर आई थीं।

राखी अपनी पहली ही फिल्म से सुर्खियों में आ गईं। इसके बाद राखी को बॉलीवुड की कई सुपरहिट फिल्में ऑफर हुई और उन्होंने हर एक किरदार के साथ बखूबी न्याय किया। राखी ने फिल्मों में ज्यादातर मां का किरदार निभाया है। उन्होंने मां के किरदार से एक अलग ही छाप छोड़ी थी और आज भी उन्हें इस किरदार के लिए पहचाना जाता है।

अगर हम बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा राखी की चर्चित फिल्मों की बात करें, तो इसमें कभी-कभी, शर्मीली, लाल पत्थर, हीरा पन्ना और दूसरा आदमी जैसी फिल्में शामिल हैं।

राखी की पर्सनल लाइफ

अगर हम अभिनेत्री राखी की निजी जिंदगी की बात करें, तो उनकी बेहद कम उम्र में ही फिल्ममेकर अजय बिस्वास से शादी कर दी गई थी। हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, महज 2 सालों में ही ये शादी टूट गई थी, जिसके बाद अभिनेत्री ने फिल्म में अपना ध्यान लगाना शुरू कर दिया था। पहली शादी टूटने के बाद राखी ने साल 1973 में इंडस्ट्री के मशहूर गीतकार गुलज़ार से दूसरा विवाह किया था। इस शादी के बाद ही राखी ने अपने नाम के आगे “गुलजार” शब्द जोड़ लिया था।

आपको बता दें कि इस शादी से राखी और गुलजार के घर बेटी मेघना का जन्म हुआ था। मेघना गुलजार आज इंडस्ट्री की जानी-मानी डायरेक्टर हैं। खबरों के अनुसार ऐसा बताया जाता है कि शादी के महज 1 साल के अंदर ही राखी और गुलजार के रिश्ते में अनबन शुरू हो गई थी। इसके बाद राखी ने गुलजार से दूरी बना ली और अकेले रहने लगीं। हालांकि, इन दोनों ने कभी एक-दूसरे से तलाक नहीं लिया।

अब राखी यहां गुजार रही हैं जिंदगी

ऐसा बताया जाता है कि राखी मुंबई से दूर अपने फार्महाउस पर जिंदगी गुजार रही हैं। राखी का फार्महाउस पनवेल में स्थित है, जहां पर वह प्रकृति के बीच रहती हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, राखी अब खेती-बाड़ी का काम करती हैं और उन्होंने अपने फार्म हाउस पर कई तरह की सब्जियां उगाई हैं। राखी के पास कई पालतू जानवर भी हैं।

Related Articles

Back to top button