स्वास्थ्य

आज से ही छोड़ दें ये 7 चीजें खाना, वरना गंजे होने में नहीं लगेगी देर, जानिए बाल झड़ने के कारण

आजकल के समय में बालों के झड़ने की समस्या से हर कोई परेशान है। कम उम्र में ही लोगों के बाल झड़ रहे हैं, जिसके चलते वह तेजी से गंजेपन का शिकार हो जाते हैं। आजकल के समय में तो बालों के झड़ने की समस्या आम बात सी हो चुकी है। हमारे खराब खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से बालों के झड़ने की समस्या हो रही हैं। वैसे देखा जाए तो बालों के झड़ने के पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं।

लेकिन सबसे बड़ा कारण हमारी अनहेल्दी डाइट होती है। हम जैसी चीजों का सेवन करते हैं वैसे ही हमारे बाल भी बनते हैं। हाई न्यूट्रिशन का सेवन किया जाए तो इससे बालों की ग्रोथ बेहतर ढंग से होने में मदद मिलती हैं। वहीं कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं, जिनका सेवन करने से आप उम्र से पहले गंजा होने लगते हैं।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके बालों के झड़ने का कारण बनते हैं। जितनी जल्दी हो सके आप इन चीजों को अपनी डाइट से हटा दीजिए, वरना गंजे होने में टाइम नहीं लगेगा।

ये फूड्स बालों के झड़ने के लिए हैं जिम्मेदार

कच्चे अंडे की सफेदी

अंडे का सेवन करना बालों के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है परंतु अंडा कभी भी कच्चा नहीं खाना चाहिए। कच्चे अंडे का सफेद भाग बायोटिन की कमी की वजह बन सकता है। विटामिन जो केरातिन के उत्पादन में सहायता करता है। कच्चे अंडे की सफेदी में एविडिन मौजूद होता है, जो बायोटीन के साथ मिलकर आंतों के अवशोषण में बाधा उत्पन्न करता है।

जंक फूड

ज्यादातर लोगों को बाजारों में मिलने वाले जंक और फास्ट फूड्स बहुत पसंद आते हैं परंतु यह आपके स्वास्थ्य को पूरी तरह से बिगाड़ सकते हैं। जी हां, सभी जंक फूड सेचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड फैट से भरे हुए होते हैं, जो ना सिर्फ आपके शरीर का वजन बढ़ा सकते हैं बल्कि कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों को भी जन्म दे सकते हैं। एसएफए और एमयूएफए से भरपूर डाइट टेस्टोस्टेरोन लेवल को बढ़ा सकते हैं। DHT एक एंड्रोजन है जो गंजेपन से संबंधित है। इसके अलावा ऑइली स्कैल्प को चिकना बना सकता है, इससे बालों के रोम छिद्र बंद होने लगते हैं, जिससे हेयर ग्रोथ में परेशानी उत्पन्न होती है।

मछली

आपको बता दें कि पारा एक्सपोजर का सबसे आम स्त्रोत मछली है। समुद्री मछलियां जैसे स्वोर्डफ़िश, मैकेरल, शार्क और टूना की कुछ किस्मों में पारा पाया जाता है, यह पारा अचानक बालों के झड़ने का कारण बन सकता है।

शुगर

शुगर आपके पूरे स्वास्थ्य के लिए जितना बुरा है, उतना ही आपके बालों के लिए भी है। शोध में यह पता चला है कि ज्यादा मात्रा में शुगर का सेवन करने की वजह से बाल झड़ने की समस्या उत्पन्न होती है। पुरुषों और महिलाओं दोनों में ही गंजेपन का कारण बन सकता है।

डायटरी सोडा

शोधकर्ताओं के अनुसार, डायटरी सोडा में एस्पार्टेम नामक एक कृत्रिम स्वीटनर होता है, जो बालों के रोम को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आपको हाल ही में ऐसा अनुभव हो रहा है कि आपके बाल झड़ रहे हैं, तो तुरंत इसका इस्तेमाल करने से बचें। यही आपके लिए बेहतर होगा।

शराब

आपको बता दें कि बाल प्रोटीन यानी केरोटिन से बने हुए होते हैं। केरोटिन एक ऐसा प्रोटीन होता है, जो आपके बालों को बनावट देता है। अगर शराब का सेवन किया जाए तो इससे प्रोटीन संश्लेषण पर नकारात्मक असर पड़ता है, जिसके चलते बाल कमजोर हो जाते हैं और बालों की चमक खो जाती है। अगर शराब का ज्यादा सेवन किया जाए तो इसकी वजह से पोषण संबंधित असंतुलन उत्पन्न हो सकती है।

हाई-ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स

ब्रेड और चीनी जैसे फूड्स हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले हैं। हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स इंसुलिन स्पाइक का कारण बनते हैं। यह फूड्स हार्मोन असंतुलन पैदा कर सकते हैं और इंसुलिन और एण्ड्रोजन में स्पाइक की वजह बन सकते हैं, जो बालों के रोम को बांधता है और बालों के झड़ने की समस्या उत्पन्न होती है।

Related Articles

Back to top button