विशेष

राजमिस्त्री की बेटी मेहनत और लगन की बनी मिसाल, अमेरिका के कॉलेज में हासिल की 100% स्कॉलरशिप

कहते हैं कि इंसान के अंदर कुछ करने का जज्बा हो और वह कड़ी मेहनत करे, तो वह वह सब कुछ हासिल कर सकता है जिसकी वह चाहत रखता है। मेहनत और लगन दो ऐसी चाबी हैं, जिनसे सफलता का दरवाजा खोलना जायज है। वैसे तो दुनिया में सभी लोग मेहनत करते हैं परंतु जीवन में आने वाले उतार-चढ़ाव के आगे ज्यादातर सभी लोग हार मान जाते हैं। वहीं कुछ ऐसे होते हैं, जो हर कठिनाई को पार करते हुए निरंतर प्रयास करते रहते हैं जिसका नतीजा यह होता है कि उनको अपनी मंजिल मिल ही जाती है।

आपको अगर कहीं पहुंचना है, तो शुरुआत कैसी भी हो परंतु इंसान का हौसला तय करता है कि उसकी उड़ान कहां तक होगी। इसी बीच उत्तर प्रदेश, मुजफ्फरनगर में एक राजमिस्त्री की बेटी ने अपनी प्रतिभा की ऐसी उड़ान भरी की सात समुंदर पार अमेरिका तक अपनी काबिलियत का डंका बजाकर सबको हैरान कर दिया। मुस्कान अंसारी नाम की इस छात्रा को उनकी प्रतिभा के चलते अमेरिका के मशहूर बाबसन कॉलेज से हायर एजुकेशन के लिए 100% स्कॉलरशिप मिली है।

राजमिस्त्री की बेटी ने भरी प्रतिभा की उड़ान

आपको बता दें कि मुस्कान अंसारी उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर के पुरकाजी कस्बे के पीरपुरा मोहल्ले की रहने वाली है। 18 साल के इस लड़की ने अपनी मेहनत और लगन से पूरे देश के लिए मिसाल कायम की। मुस्कान के पिता का नाम अयूब अंसारी है, जो राजमिस्त्री का काम करते हैं। मुस्कान की इस सफलता पर उसके पिता की खुशी का कोई ठिकाना नहीं है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मुस्कान के पिता का कहना है कि उन्हें अपनी बेटी पर गर्व है। इस इसके साथ ही अयूब अंसारी ने यह बताया कि इस परिवार को बहुत पैसा मिला है, यह सोच रखने वाले असामाजिक तत्व कहीं घर ना पहुंच जाए। इस बात की उनको चिंता भी है।

CBSE 10वीं बोर्ड परीक्षा में प्राप्त किए थे 97.6%

मिली जानकारी के अनुसार, मुस्कान फिलहाल बुलंदशहर के विद्या ज्ञान स्कूल में पढ़ाई कर रही हैं। बता दें कि साल 2014 में प्रवेश परीक्षा पास करने के बाद मुस्कान का यहां दाखिला हुआ था। विद्या ज्ञान स्कूल मध्यम वर्ग के कम आय वाले परिवारों के छात्रों को मुफ्त में शिक्षा प्रदान करता है। साथ ही कम आमदनी वाले परिवारों के बच्चों के अन्य खर्चों का भी भार इस स्कूल के प्रशासन द्वारा उठाया जाता है। ये स्कूल छात्रों को विदेश की यूनिवर्सिटीज़ में पढ़ने के लिए भी तैयार करता है। मुस्कान अभी 12वीं की परीक्षा के रिजल्ट का इंतजार कर रही है। मुस्कान ने सीबीएसई 10वीं बोर्ड परीक्षा में 97.6 प्रतिशत अंक प्राप्त किए थे।

मुस्कान को मिली 100% स्कॉलरशिप

आपको बता दें कि मुस्कान का चयन मैसाच्युसेट्स के बैबसन कॉलेज में हुआ है। कॉलेज ने उच्च शिक्षा के लिए मुस्कान को 100% स्कॉलरशिप ऑफर की है। अब वह इस संस्था में एंटरप्रेन्योरशिप की पढ़ाई कर अपने भविष्य को उज्जवल बनाएगी। वो कॉलेज के कई ग्लोबल स्कॉलर्स में से एक है। मुस्कान ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि मैं इस सफलता का श्रेय अपने माता-पिता को और अपनी टीचर को देना चाहूंगी।

वैसे यह पहली बार नहीं है जब मुस्कान को विदेश जाने का मौका प्राप्त हुआ है। दरअसल, मुस्कान साल 2018 में एक एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत अमेरिका गई थी और वहां के नॉर्थवेस्ट हाई स्कूल में 1 वर्ष के लिए उन्होंने पढ़ाई की थी।

देश के लिए कुछ करना चाहती हैं मुस्कान

मुस्कान का ऐसा बताना है कि वह अपने देश की उन्नति के लिए कुछ करना चाहती हैं। उन्होंने बताया कि मैं पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम, नेहरू और हमारे देश के बड़े बड़े लीडर जो बाहर से पढ़कर आए हैं, वह देश के लिए अच्छा काम किया है। उनसे इंस्पायर होती हूं। उन्हीं की तरह मैं देश के लिए कुछ अच्छा करना चाहती हूं।

बता दें कि मुस्कान ने कोरोना काल के दौरान मेन्स्ट्रुअल हाइजीन जागरूकता फैलाने के लिए “कपड़ा क्रांति” नामक अभियान चलाया था। उन्होंने अपने होम टाउन में कई घर पर ही रियूज़ेबल कॉटन पैड्स बनाने, धोने और सुखाने का वर्कशॉप्स चलाया।

Related Articles

Back to top button