मनोरंजन

गायिका अनुराधा पौडवाल ने इस कारण ले लिया था संगीत से संन्यास, ये है वजह

जब भी बात संगीत की होती है या हम संगीत सुनते हैं तो हमारी सारी परेशानियां झट से दूर हो जाती हैं। वहीं अगर कोई फिल्म हिट भी हो तो कई बार गानों की वजह से ही हिट होती है। बिन गानों के तो दर्शकों को फिल्में भी पसंद नहीं आती। हमारी फिल्म इंडस्ट्री में तमाम सिंगर्स मौजूद हैं जिन्होंने अपनी मधुर आवाज के साथ दर्शकों के दिलों पर राज किया है। उन्हीं में से एक सिंगर है अनुराधा पौडवाल।

कभी अपनी मधुर आवाज से लाखों-करोड़ों लोगों के दिलों पर राज करने वाली अनुराधा पौडवाल ने अचानक संगीत की दुनिया से संन्यास ले लिया। तो आइए जानिए आखिर क्यों दुनिया भर में मशहूर इस गायिका ने संगीत से लिया संन्यास।

इन हिट गानों को दे चुकी हैं आवाज

मशहूर गायिका अनुराधा पौडवाल के सबसे सुपरहिट गानों में ‘धक-धक करने लगा’ (बेटा), ‘तू मेरा हीरो’ (हीरो), ‘हम तेरे बिन’ (सड़क), ‘मैया यशोदा’ (हम साथ साथ हैं), ‘जिस दिन तेरी मेरी बात’ (मुस्कान), ‘चाहा है तुझको’ (मन), ‘एक मुलाकात जरूरी है सनम’ (सिर्फ तुम) और ‘दो लफ्जो में’ (ढाई अक्षर प्रेम के) जैसे गाने दर्शकों द्वारा खूब पसंद किया गया। इन फिल्मों में गाए अपने गानों की वजह से आज भी अनुराधा पौडवाल का नाम दर्शकों की जुबां पर सुनने को मिलता है। अपने गानों के साथ-साथ अनुराधा पोडवाल ने कई भक्ति से भरपूर भजन भी गाए। इसी वजह से उन्हें संगीत की दुनिया में सर्वश्रेष्ठ गायिका माना जाता है।

इस कारण लिया संगीत से संन्यास

एक वक्त ऐसा आया जब अनुराधा पौडवाल ने यह फैसला लिया कि वह सिर्फ गुलशन कुमार की टी-सीरिज कंपनी के लिए ही गाने गाएंगी। जिसके बाद करीब 5 साल तक अनुराधा ने किसी भी फिल्म या दूसरी म्यूजिक कंपनी के लिए गाना नहीं गाया। जानकारी के मुताबिक अनुराधा पिछले 12 साल से संगीत की दुनिया से दूरी बनाए हुए हैं। अनुराधा ने आखिरी बार फिल्म ‘जाने होगा क्या’ में गाने गाए थे। अनुराधा के समय में खबरें यह भी आईं की उनका संगीतकार गुलशन कुमार के साथ अफेयर था। लेकिन इस बात को अनुराधा ने कभी जग-जाहिर नहीं किया।

उस वक्त हैरान कर देने वाली बात तो यह थी कि गुलशन कुमार ने तो यह तक बोल दिया था कि वह अनुराधा पौडवाल को फिल्म इंडस्ट्री की दूसरी लता मंगेशकर बनाएंगे। जिसके बाद उनके मतभेद लगातार आशा ताई एवं लता जी से बढ़ते रहे। लेकिन जब गुलशन कुमार की मौत हुई तो अनुराधा पौडवाल ने फिल्मी गाने गाना हमेशा के लिए छोड़ दिया।

गुलशन कुमार की मौत के बाद हुआ ऐसा-

अनुराधा पौडवाल के पति अरुण पौडवाल की मौत के बाद अनुराधा और गुलशन कुमार के अफेयर की खबरें सामने आने लगीं। टी सीरीज कंपनी के लिए अनुराधा ने करीब 10 साल तक गाने गाए। जिसके लिए उन्हें कई अवार्डो से नवाज़ा गया। गुलशन कुमार की मौत के बाद अनुराधा पौडवाल ने भक्ति गीत गाएं और अचानक उनसे भी दूरी बना ली। अनुराधा पोडवाल भले ही संगीत की दुनिया से संन्यास ले चुकी हों लेकिन उनके गाने आज भी लोग सुनना औ गुनगुनाना पसंद करते हैं।

Related Articles

Back to top button