समाचार

मुकेश अंबानी कर रहे हैं अपने कारोबार का बंटवारा, ताकि घर में न हो कलह, पिता की गलती से लिया सबक

मुकेश अंबानी एक भारतीय बिजनेस टायकून हैं, इनकी गिनती दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में की जाती है। मुकेश अंबानी कई सालों से भारत की सबसे बड़ी लिमिटेड कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) की कमान संभाल रहे हैं। मुकेश अंबानी अब अपने दिवंगत पिता धीरूभाई अंबानी की एक गलती से सबक लेकर इन दिनों कुछ महत्वपूर्ण फैसले लेते हुए नजर आ रहे हैं। जी हां, मुकेश अंबानी अब अपने कारोबार के बंटवारे को लेकर गंभीर हो गए हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार, संपत्ति को लेकर मुकेश अंबानी के बेटे-बेटियों में किसी भी प्रकार का विवाद ना हो इसके लिए वह कई योजनाओं पर विचार कर रहे हैं। बता दें कि एक समय ऐसा था जब अनिल अंबानी और मुकेश अंबानी मिलकर धीरूभाई अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज को आगे बढ़ा रहे थे। लेकिन जब साल 2002 में धीरूभाई अंबानी का निधन हुआ था, तो वह अपने पीछे कोई भी वसीयत छोड़कर नहीं गए थे।

धीरूभाई अंबानी के निधन के बाद उनकी संपत्ति को लेकर दोनों भाइयों में काफी वाद विवाद हुआ। दोनों अपने पिता के कारोबार को लेकर अदालतों में एक-दूसरे से लड़ रहे थे। और आखिर में नतीजा यह हुआ कि कंपनी दो टुकड़ों में बंट गई। अब मुकेश अंबानी अपने पिता धीरूभाई अंबानी की इसी गलती से सबक लेकर यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि उनके परिवार में ऐसा ना हो। इसी वजह से वह अपने बच्चों के बीच अपनी संपत्ति का बंटवारा करने को लेकर गंभीर हो गए हैं।

आकाश अंबानी को सौंप दी गई ये जिम्मेदारी

आपको बता दें कि मुकेश अंबानी ने हाल ही में एक बड़ा कदम उठाया है। उन्होंने जियो टेलीकॉम के चेयरमैन के पद से इस्तीफा देकर इसकी कमान अपने बड़े बेटे अकाश अंबानी को संभालने के लिए सौंप दी है। अकाश अंबानी पहले रिलायंस जियो में ही निदेशक के तौर पर कार्यरत थे। अब उन्हें चेयरमैन की जिम्मेदारी सौंप दी गई है। मुकेश अंबानी के चेयरमैन पद से इस्तीफे और आकाश अंबानी की नियुक्ति को नई पीढ़ी को नेतृत्व सौंपने के तौर पर देखा जा रहा है।

तीनों बच्चों को मिलेगा बराबर हिस्सा

मुकेश अंबानी अपने तीनों बच्चों में अपना कारोबारी साम्राज्य बराबर बांटने के प्रयास में जुटे हुए हैं। अकाश अंबानी के अलावा मुकेश अंबानी अपनी बेटी ईशा अंबानी को भी बड़ी जिम्मेदारी सौंपने की तैयारी में हैं। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, मुकेश अंबानी अपनी बेटी ईशा को रिलायंस इंडस्ट्रीज की रिटेल यूनिट की चेयरपर्सन बनाने वाले हैं। बहुत ही जल्द इसकी औपचारिक घोषणा की जा सकती है। इसके अलावा मुकेश अंबानी अपने छोटे बेटे अनंत अंबानी के लिए भी खास प्लानिंग बना चुके हैं। ऐसा माना जा रहा है कि मुकेश अंबानी अपने छोटे बेटे अनंत अंबानी को ऑयल टू कैमिकल बिजनेस की जिम्मेदारी सौंपने वाले हैं।

ऐसी स्थिति में यह स्पष्ट है कि मुकेश अंबानी नई पीढ़ी की जिम्मेदारी सौंपने की दिशा में तेजी से कार्य करने में जुटे हुए हैं। पिछले 20 सालों से मुकेश अंबानी रिलायंस की कमान संभाल रहे हैं। 65 वर्ष के हो चुके मुकेश अंबानी ने पिछले साल एक कार्यक्रम में उन्होंने अपने रिटायरमेंट के संकेत भी दिए थे। धीरूभाई अंबानी के जन्मदिन के अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में मुकेश अंबानी ने यह कहा था कि नई पीढ़ी को जिम्मेदारी सौंपने का वक्त आ चुका है।

नई पीढ़ी नेतृत्व की भूमिका संभालने के लिए तैयार है। हमें उनको गाइड करना चाहिए। सक्षम बनाना चाहिए और उनमें उत्साह बढ़ाना चाहिए। आराम से बैठकर हमें नई पीढ़ी को हमसे बेहतर प्रदर्शन करते देखना चाहिए और उनकी सराहना करनी चाहिए।

मुकेश अंबानी नहीं करना चाहते पिता जैसी गलती

मुकेश अंबानी ने अपने तीनों बच्चों पर भरोसा जताते हुए एक बयान में यह कहा था कि “इसमें मुझे किसी तरह का संदेह नहीं है कि आकाश, ईशा और अनंत यह तीनों अगली पीढ़ी के लीडर बनकर रिलायंस को और अधिक ऊंचाइयों पर ले कर जाएंगे।” कुल मिलाकर यह कह सकते हैं कि मुकेश अंबानी नहीं चाहते कि उनके और उनके छोटे भाई अनिल अंबानी के बीच ग्रुप के बंटवारे को लेकर जो विवाद हुआ था वैसे ही स्थिति उनके बच्चों के बीच पैदा हो।

मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में 10 स्थान पर अपनी जगह बनाए हुए हैं। वहीं अगर हम अनिल अंबानी की बात करें, तो आज उनकी संपत्ति शुन्य हो चुकी है। मौजूदा समय में अनिल अंबानी बहुत मुश्किल दौर का सामना कर रहे हैं। कर्ज का बोझ और घाटे की वजह से वह गहराइयों में डूब चुके हैं। उनकी कंपनी रिलायंस कैपिटल बिकने वाली है और दिवालिया प्रोसेस से गुजर रही है।

जब साल 2005 में दोनों भाइयों में बंटवारा हुआ था तो मुकेश अंबानी के हिस्से में पेट्रोकेमिकल, टेक्सटाइल, रिफाईनिरी और तेल गैस व्यापार आया था। वहीं अनिल अंबानी को टेलिकॉम, ऊर्जा, इन्फ्रास्ट्रक्चर और वित्त का बिजनेस मिला। दोनों ही अपने कारोबार विस्तार करने पर आगे बढ़ते रहे। जहां मुकेश अंबानी आगे लगातार बढ़ रहे हैं। वहीं अनिल अंबानी पीछे होते चले गए।

Related Articles

Back to top button