धार्मिक

घर में भूलकर भी ना रखें ये 5 चीजें अन्यथा तरक्की और समृद्धि में आने लगेंगी बाधाएं

मनुष्य के जीवन में अक्सर किसी न किसी वजह से परेशानी लगी रहती है। कभी काम काज ठीक से नहीं चलता है तो कभी घर में किसी ना किसी बात को लेकर तनाव बना रहता है। आपको बता दें कि अगर घर के अंदर वास्तु दोष हो तो इसकी वजह से घर में रहने वाले लोगों को अपने जीवन में बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा ऐसी कुछ चीजें होती हैं जिसकी वजह से भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में चीजों का सही प्रकार से व्यवस्थित रूप से रखा होना बहुत ही जरूरी माना गया है। अगर आपके घर में सभी चीजें व्यवस्थित ढंग से रखी होंगी तो यह देखने में भी अच्छा लगेगा। इसके अलावा घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार जरूरत से ज्यादा फालतू और खराब सामान घर में रखने से नकारात्मक ऊर्जा बढ़ने लगती है, जिसका प्रभाव हमारे जीवन पर पड़ता है।

वास्तु शास्त्र में ऐसी कुछ चीजों के बारे में जिक्र किया गया है जिनको घर में रखना शुभ नहीं माना जाता है। अगर इन चीजों को घर में रखा जाए तो इसके कारण घर में रहने वाले सदस्यों की तरक्की और समृद्धि में बाधाएं उत्पन्न होने लगती हैं। आखिर वास्तु के अनुसार कौन सी चीजें घर में नहीं रखनी चाहिए, चलिए जानते हैं इसके बारे में…..

घर में देवी-देवताओं की पुरानी खंडित तस्वीरें या प्रतिमाएं ना रखें

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के मंदिर में किसी भी देवी-देवता की पुरानी खंडित या कटी-फटी तस्वीरें या प्रतिमाएं नहीं रखनी चाहिए अन्यथा इसके कारण घर में नकारात्मकता बढ़ने लगती है। इतना ही नहीं बल्कि इसकी वजह से समृद्धि में भी रुकावट आने लगती है। अगर आपके घर के अंदर कोई पुरानी भगवान की मूर्ति है या फिर कोई टूटी हुई प्रतिमा है तो आप उसको मिट्टी में दबा सकते हैं या फिर किसी नदी में प्रवाहित कर सकते हैं परंतु आप इसको अपने घर में ना रखें।

खराब और बेकार पड़े जूते-चप्पल

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के अंदर जरूरत से ज्यादा जूते-चप्पल नहीं रखने चाहिए या फिर घर के अंदर कोई खराब जूता या चप्पल है तो उसको भी घर में रखना ठीक नहीं है। क्योंकि इसकी वजह से घर के अंदर नकारात्मक ऊर्जा बढ़ने लगती है। खराब या फटे हुए जूते चप्पलों की वजह से आपको अपने जीवन में अधिक संघर्ष करना पड़ जाता है इसलिए अगर कोई जूता-चप्पल इस्तेमाल में नहीं है या फिर जरूरत से ज्यादा रखे हुए हैं तो आप उनको घर से बाहर निकाल दीजिए।

बंद ताले

अक्सर देखा गया है कि लोग अपने घर के दरवाजे पर ताले को बंद करके ऐसे ही लटका रहने देते हैं या फिर ताला खराब हो जाने के बाद वह घर के किसी कोने में ऐसे ही रख देते हैं। परंतु आपकी यह आदत बिल्कुल सही नहीं है। इसके कारण आपको अपने जीवन में बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपके घर में कोई ऐसा ताला पड़ा है जो खराब है या फिर घर में बंद है तो आप उसको तुरंत बाहर निकाल दीजिए अन्यथा तरक्की के मार्ग में रुकावटें उत्पन्न होने लगेंगी। इतना ही नहीं बल्कि विवाह होने में भी परेशानियां खड़ी होने लगती हैं।

बंद घड़ियां

घड़ी को समय का सूचक माना जाता है। घड़ी हमेशा चलती रहती है और यह हमें समय बताती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घड़ी को तरक्की और उन्नति का सूचक भी बताया गया है। अगर घड़ी सही है तो इससे आप सही समय पर जीवन में आगे बढ़ते चले जाएंगे परंतु अगर घड़ी बंद है तो इसके कारण आपकी तरक्की में बाधाएं उत्पन्न होने लगती हैं। इसी वजह से आप अपने घर में बंद घड़ियां ना रखें। वास्तु शास्त्र के अनुसार यह अशुभ माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि बंद पड़ी हुई घड़ियों की वजह से भाग्य बिगड़ता है।

फटे पुराने कपड़े घर में ना रखें

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के अंदर फटे पुराने कपड़े रखना ठीक नहीं माना जाता है क्योंकि इसकी वजह से दुर्भाग्य आपका पीछा नहीं छोड़ेगा। अगर आपके घर में कोई पुराना कपड़ा है तो आप उसको निर्धन लोगों में बांट सकते हैं परंतु घर के अंदर पुराने कपड़े ना रखें।

Related Articles

Back to top button