धार्मिक

भूलकर भी सिरहाने रखकर नहीं सोना चाहिए ये 5 चीजें, वरना मां लक्ष्मी नाराज होकर चली जाएंगी घर से

हम सभी लोग अपने जीवन को बेहतर तरीके से जीने का प्रयास करते रहते हैं। हर कोई यही चाहता है कि उनको जीवन में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े। जीवन में सब कुछ व्यवस्थित तरीके से चलता रहे। परंतु इसके बावजूद भी अक्सर देखा गया है कि जीवन में कई प्रकार की परेशानियां बनी रहती हैं। घर में आर्थिक तंगी आने लगती है।

छोटी-छोटी बातों पर घर परिवार में वाद-विवाद होता रहता है। इसके अलावा परिवार के सदस्यों को बीमारी भी जकड़ने लगती है। क्या आप लोगों ने यह सोचा है कि आखिर यह सब परेशानियां किस वजह से उत्पन्न हो रही हैं? आप चाहे इन से छुटकारा पाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हों, परंतु यह परेशानियां आपका पीछा छोड़ने का नाम नहीं ले रही हों।

तो आपको बता दें कि इन सबका संबंध आपके सोने के तरीके से है। जी हां, बहुत कम लोगों को ही इस बात की जानकारी पता है कि इन सब परेशानियों का संबंध व्यक्ति के सोने के तरीके से होता है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से ऐसी 5 चीजों के बारे में बताने वाले हैं, जिसे आप रात को सोते समय भूलकर भी सिरहाने ना रखें अन्यथा जीवन में बुरा होते हुए देर नहीं लगेगा। तो चलिए जानते हैं यह पांच चीजें कौन सी हैं…

अखबार और किताबें सिरहाने ना रखें

वास्तु शास्त्र के अनुसार, रात को सोते समय सिरहाने या तकिए के नीचे अखबार, किताब या मैगजीन रखकर बिल्कुल भी नहीं सोना चाहिए। अगर कोई व्यक्ति ऐसा करता है, तो इसकी वजह से वह हमेशा तनाव में ही खोया रहता है, जिसका असर उसकी पूरी दिनचर्या पर पड़ता है। इसी वजह से जब आप रात के समय सो रहे हों, तो आप अखबार और किताबों को उठाकर उचित जगह पर रख दीजिए।

हमेशा दवाइयों को दूर रखकर सोना चाहिए

अक्सर देखा गया है कि जो लोग बीमार होते हैं, तो वह दवाइयों को अपने सिरहाने रखकर ही सो जाते हैं परंतु यह तरीका वास्तु शास्त्र के अनुसार बहुत गलत बताया गया है। इसका अर्थ यह होता है कि आपको दवाइयों से कितना लगाव है। ऐसे में दवा और बीमारी जिंदगी भर आपका पीछा नहीं छोड़ सकती है। इसकी वजह से जीवन में नकारात्मक ऊर्जा का भी संचार होने लगता है। इसलिए आप सोने से पहले दवाइयों को अपने से थोड़ा दूर करने के बाद ही सोएं।

इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को दूर कर के सोना चाहिए

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं मौजूदा समय में मोबाइल फोन, स्मार्ट वॉच और लैपटॉप जीवन के जरूरी हिस्सा बन गए हैं। बहुत से लोग ऐसे हैं जो सोने से पहले काफी ज्यादा वक्त इन्हीं चीजों के साथ गुजारते हैं। इसके बाद वह सिरहाने रखकर सो जाते हैं। अगर आप भी ऐसी गलती करते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके इसे बदल दीजिए।

वास्तु शास्त्र के अनुसार, सिरहाने इन चीजों को रखकर सोने से स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। इन इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में ऐसी अदृश्य किरणें निकलती हैं, जो आपकी नींद में बाधा डालती हैं। इसलिए इनको दूर रखें, उसके बाद सोएं।

पानी की बोतल थोड़ा दूर रखकर सोना चाहिए

कई लोगों की आदत होती है कि वह रात को सोते समय बार-बार पानी पीते हैं। इसी वजह से वह अक्सर पानी की बोतल या फिर बर्तन सिरहाने रख कर सो जाते हैं। लेकिन यह आदत वास्तु शास्त्र में गलत बताई गई है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, पानी का संबंध चंद्रमा से होता है, इसलिए सिरहाने पानी रखकर सोने से आपका चंद्रमा प्रभावित होता है, जिसके कारण मानसिक तनाव और परेशानियां बढ़ने लगती हैं।

पर्स को तकिए के नीचे रखकर न सोएं

कई लोगों की ऐसी आदत होती है कि रात को सोते समय वह अपने पर्स को तकिए के नीचे या फिर सिरहाने के नीचे रखकर सो जाते हैं परंतु ऐसा करना ठीक नहीं है। वास्तु शास्त्र के अनुसार इस तरह सोने से आपके हद से ज्यादा लालची होने का पता चलता है। ऐसा माना जाता है कि जो व्यक्ति इस तरह से सोता है उसके घर में बेवजह के खर्चे बढ़ते हैं, जिसके कारण परिवार में आर्थिक तंगी उत्पन्न हो जाती है। इतना ही नहीं बल्कि पार्टनर के साथ भी तनाव होने लगता है। इसलिए आप सोने से पहले पर्स को दूर रखकर सोएं।

Related Articles

Back to top button