विशेष

सावन माह में हुआ अनोखा चमत्कार, 200 साल पुराने पीपल वृक्ष के नीचे निकले 5 शिवलिंग

सावन का पवित्र और पावन महीना चल रहा है। सावन महीना भगवान शिव जी को समर्पित है। सावन महीने में लोग भगवान शिवजी को प्रसन्न करने के लिए उनकी पूजा-अर्चना और जलाभिषेक करते हैं। ऐसी मान्यता है कि जिस भक्त से भगवान शिव जी प्रसन्न हो जाते हैं, उसके जीवन के सारे कष्ट दूर कर देते हैं। इसी बीच फिरोजाबाद में 200 साल पुराने विशालकाय पीपल के पेड़ के नीचे 5 शिवलिंग निकले हैं, जिसे लोग भगवान शिव जी का चमत्कार मान रहे और यहां पर पहुंचकर पूजा-अर्चना कर रहे हैं।

आपको बता दें कि फिरोजाबाद के कस्बा मुस्तफाबाद में उस समय लोग आश्चर्यचकित हो गए, जब एक विशालकाय पीपल के वृक्ष के गिरने से उसके नीचे 5 शिवलिंग निकले। इसमें से एक शिवलिंग का आकार बड़ा है, जबकि 4 शिवलिंग का आकार छोटा है। बड़े शिवलिंग के आसपास चारों छोटे-छोटे शिवलिंग स्थापित हैं। पांचों शिवलिंग सफेद संगमरमर के हैं। शिवलिंग के साथ 4 अन्य विग्रह भी मिले हैं, जो क्रमशः पार्वती, नंदी, भगवान गणेश और कार्तिकेय के हैं।

सावन के महीने में जैसे ही शिवलिंग निकलने की सूचना ग्रामीणों को मिली, तो आसपास के गांवों के लोग शिवलिंग के दर्शन करने के लिए पहुंच रहे हैं। वहीं ग्रामीणों ने इस जगह पर भव्य मंदिर बनवाने की बात कही है। सूचना मिलते ही ग्रामीणों ने शिवलिंग की पूजा-अर्चना शुरू कर दी है।

200 वर्ष पुराने विशालकाय पीपल के नीचे से निकले 5 शिवलिंग

आपको बता दें कि 200 साल पुराना विशालकाय पीपल का पेड़ मुस्तफाबाद निवासी विजयपाल सिंह के खेत में लगा हुआ था। यह पीपल का पेड़ शनिवार की शाम को अचानक ही गिर गया। जब गांववाले पीपल के पेड़ के पास पहुंचे, तो वहां का नजारा देखकर वह भी हैरान हो गए। जिस जगह से पीपल का पेड़ उखड़ा हुआ था, वहां सफेद संगमरमर के 5 शिवलिंग स्थापित हैं। आसपास चबूतरा भी बना हुआ है।

ग्रामीणों का ऐसा बताना है कि पीपल के पेड़ के नीचे से शिवलिंग के साथ चार अन्य विग्रह भी मिले हैं, जो पार्वती, नंदी, भगवान गणेश एवं कार्तिकेय के हैं। वैसे सालों पुराने पीपल के पेड़ के नीचे से निकले शिवलिंग को कोई भी नुकसान नहीं पहुंचा है। लोग इसे भगवान शिव जी का चमत्कार बता रहे हैं।

जैसे ही शिवलिंग निकलने की सूचना ग्रामीणों को मिली, तो आसपास के गांव वाले लोग यहां पर पहुंच रहे हैं और पीपल के वृक्ष के नीचे से निकले शिवलिंग की पूजा-अर्चना कर रहे हैं।

भव्य मंदिर बनाने की तैयारी की जा रही है

ग्राम प्रधान मनोज यादव का कहना है कि गांव में सालों पुराने पीपल के पेड़ के नीचे गिरने से शिवलिंग प्रकट हुए हैं। उन्होंने बताया कि वहां पर भव्य मंदिर बनाने की तैयारी की जा रही है, जहां पर शिवलिंग स्थापित हैं। उन्होंने बताया कि खेत के मालिक विजयपाल और उनके परिवार के लोगों ने एक बीघा से ज्यादा जमीन मंदिर के निर्माण के लिए देने की बात कही है। सावन के तीसरे सोमवार को शिवलिंग का जलाभिषेक किया जाएगा।

वही गांव के प्रेमानंद ने यह बताया कि गांव में मौजूद पीपल के पेड़ पर कावड़ का गंगाजल चढ़ाने की सालों पुरानी परंपरा है। अब शिवलिंग निकलने पर गांव के 20 से ज्यादा युवक सोरोंजी से गंगाजल लेने गए हैं। सोमवार को भगवान भोलेनाथ का गंगाजल से अभिषेक किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button