विशेष

IPS Navjot Simi: वो स्मार्ट आईपीएस अधिकारी जिसने अपने जवाब से पीएम मोदी को भी बना दिया था मुरीद

वैसे तो सभी IAS और IPS अधिकारी की UPSC जर्नी युवाओं के लिए प्रेरक होती है। पर वहीं कुछ अधिकारी यूपीएससी की नौकरी के साथ ही अपने लाइफ स्टाइल और निजी जिंदगी को लेकर युवाओं में खासा लोकप्रिय होते हैं। आईपीएस ऑफिसर डॉ. नवजोत सिमी (IPS Navjot Simi) भी इन्ही में से एक हैं, जो इंस्टाग्राम से लेकर यूट्यूब की दुनिया में छाई रहती हैं।

सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं नवजोत

दरअसल, डॉक्टरी के पेशे से सिविल सर्विसेज में आई नवजोत सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं, वहां नवजोत अपने ऑफिशियल वर्क की सभी गतिविधियों से लेकर निजी लाइफ के अपडेट्स अपने फॉलोवर्स को देती रहती हैं। बता दें कि इंस्टाग्राम पर नवजोत के एक मिलियन से अधिक फॉलोवर्स हैं, जो उनकी हर एक तस्वीर पर लाखों की संख्या लाइक्स देते हैं। वैसे देखा जाए तो नवजोत सिमी का स्टाइल वास्तव में इतना क्लासी होता है, कि एक बार तो कोई भी इस सोच में पड़ जाए कि आईपीएएस जैसी बेहद मुश्किल नौकरी करने वाली नवजोत खुद को इतना कैसे मेंटेन करती हैं।

2017 में सिविल सेवा परीक्षा में 735वीं रैंक लाई थीं

हालांकि जाहिर है जो व्यक्ति अपनी काबिलियत के दम पर यूपीएससी जैसी परिक्षा पास कर सकता है, उसके लिए बाकी चीजें तो आसान ही होंगी। बता दें कि नवजोत ने साल 2017 में सिविल सेवा परीक्षा 2017 में 735वीं रैंक आई , जिसकी बदौलत वो बिहार कैडर की आईपीएस बनी।

बता दें कि नवजोत (IPS Navjot Simi) ने हाल ही में यूपीएससी की तैयारी करने वाले युवाओं के मार्गदर्शन के लिए अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया है। जहां वो यूपीएससी परिक्षार्थियों के साथ सिलेबस, जनरल स्टडीज, न्यूज पेपर और ऑप्शनल विषय के चुनाव जैसे अहम मुद्दों पर अपनी राय साझा करती रहती हैं।

सोशल मीडिया पर शेयर किया था पीएम से मुलाकात का किस्सा

इस तरह से इंस्टाग्राम से लेकर यूट्यूब के जरिए नवजोत ने युवाओं के बीच अपनी खास पहचान बनाई है। बता दें कि सोशल मीडिया के जरिए ही नवजोत ने पीएम मोदी से मुलाकात का अपना एक अनुभव भी शेयर किया था, जिसने बीते साल काफी सुर्खियां बटोरी थी। दरअसल, तभी पीएम मोदी ‘सरदार वल्लभ भाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी हैदराबाद में IPS प्रोबेशनर्स से औपचारिक मुलाकात की थी। देश के पीएम से भावी अधिकारियों की इस मुलाकात में पीएम ने नवजोत सिमी से भी बात की थी, जिसका किस्सा काफी मशहूर हुआ था।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Dr. Navjot Simi (@navjotsimi)


असल में, इस शिष्टाचार भेट में पीएम मोदी नए आईपीएस अफसरों से उनके अनुभव जान रहे थे। ऐसे में जब पीएम मोदी को पता चला कि नवजोत सिमी आईपीएस बनने से पहले डेंटिस्ट थीं तो उन्होने पूछा कि आपने तो लोगों का दांत का दर्द दूर करने की जिम्मेदारी ली थी तो फिर देश के दुश्मनों के दांत खट्टे करने का विचार कहां ये आया? इस पर डॉ नवजोत सिमी ने पीएम को जवाब दिया कि डॉक्टर हों या पुलिस ऑफिसर दोनों का काम लोगों का दर्द दूर करना है।

ऐसे में डॉ सिमी की ये बात पीएम को भी काफी पसंद आई थी और इन्होने सिमी की काफी तारीफ की। डॉ नवजोत सिमी ने इस वाकये और पीएम से अपने मुलाकात की यादें सोशल मीडिया पर शेयर की थी। जहां लोगों ने भी इसे काफी पसंद किया था।

Related Articles

Back to top button