बॉलीवुड

18 की उम्र में 3 बच्चों के पिता से मीना कुमारी ने की शादी, 38 साल में हुई ट्रेजडी क्वीन की मौत

बॉलीवुड के महान कलाकारों में आज भी मीना कुमारी का नाम गिना जाता है। हिंदी सिनेमा की “ट्रेजेडी क्वीन” कही जाने वाली मशहूर अभिनेत्री मीना कुमारी अपनी बेहतरीन अदाकारी के लिए जानी जाती थीं। भले ही मीना कुमारी आज इस दुनिया में नहीं रहीं लेकिन उनके निभाए गए किरदारों ने उन्हें अमर कर दिया है। 1 अगस्त 1933 में जन्मी मीना कुमारी ने अपने छोटे से जीवन में बहुत तकलीफों का सामना किया है।

मीना कुमारी की जिंदगी काफी उतार-चढ़ाव भरी रही थी। आपको बता दें कि मीना कुमारी का असली नाम “महजबी बानो” था। मीना कुमारी अपने समय की सबसे बेहतरीन अभिनेत्री रही हैं। मीना कुमारी जब भी फिल्मों में इमोशनल सीन करती थीं, तो वह इसमें जान फूंक देती थीं। मीना कुमारी का पूरा जीवन संघर्ष में बीता था। इसी वजह से उन्हें “ट्रेजडी क्वीन” कहा गया।

बहुत कम उम्र में फिल्मों में आ गई थीं मीना कुमारी

मीना कुमारी का असली नाम मजहबी बानो था। इस नाम को सुनकर कई लोगों को लगता है कि मीना कुमारी एक मुस्लिम परिवार से थीं। लेकिन असल में वह पश्चिम बंगाल के बंगाली ब्राह्मण परिवार से थीं। मीना कुमारी ने महज 7 वर्ष की आयु में ही फिल्मी दुनिया में कदम रख दिया था। बता दें दादा मुनि यानी अशोक कुमार ने फिल्म “तमाशा” की शूटिंग के दौरान फिल्म मेकर कमल अमरोही से उनका परिचय करवाया था। इसके बाद कमल अमरोही ने मीना कुमारी को अपनी फिल्म अनारकली के लिए साइन किया था।

एक एक्सीडेंट में गंभीर रूप से घायल हो गई थीं मीना कुमारी

जब मीना कुमारी ने कॉन्ट्रैक्ट साइन किया तो सिर्फ 5 दिन बाद ही 21 मई 1951 को उनका एक एक्सीडेंट हो गया था। दरअसल, मीना कुमारी महाबलेश्वर से बॉम्बे (अब मुंबई) लौट रही थीं। तभी उनकी कार का एक्सीडेंट हो गया। यह एक्सीडेंट काफी जोरदार था। कई दिनों तक वह अस्पताल में एडमिट रहीं। इस एक्सीडेंट में उनकी एक उंगली बुरी तरह से कुचल गई थी।

उस समय मेडिकल साइंस इतना एडवांस नहीं था। मीना कुमारी की वह अंगुली खराब हो चुकी थी। इसीलिए मीना कुमारी हमेशा दुपट्टे या साड़ी के पल्ले से वह अंगुली कैमरे से छिपाये रखती थीं। जब मीना कुमारी के साथ यह एक्सीडेंट हुआ तो वह कई महीनों तक अस्पताल में ही एडमिट रहीं। वहीं कमल अमरोही भी अक्सर उनसे मिलने के लिए इस दौरान अस्पताल में आते रहते थे।

मीना कुमारी ने 18 साल की उम्र में 3 बच्चों के पिता से की थी शादी

जब मीना कुमारी अस्पताल में एडमिट थीं, तब कमल अमरोही उनकी काफी केयर करते थे। इसी दौरान कमल अमरोही उनसे इमोशनल अटैच हो गए थे। इसके बाद 18 साल की मीना कुमारी ने अपने से तकरीबन दूगनी उम्र वाले कमल अमरोही से गंधर्व विवाह कर लिया था। इन दोनों ने 14 फरवरी 1952 को शादी की थी। कमल अमरोही पहले से ही शादीशुदा थे और वह तीन बच्चों के बाप भी थे।

लेकिन मीना कुमारी का यह शादी का रिश्ता ज्यादा लंबे वक्त तक ना चल सका। साल 1964 में मीना कुमारी और कमल अमरोही के रिश्ते में दरार आ गई और बिना तलाक के ही दोनों एक दूसरे से अलग रहने लगे थे।

बता दें कि मीना कुमारी ने कमाल अमरोही का नाम लिया और इसके बाद वह कोमा में चली गई थीं। मीना कुमारी काफी बीमार चल रही थीं। लेकिन फिर भी उन्होंने “पाकीजा” की शूटिंग जारी रखी थी। इस फिल्म के रिलीज के कुछ दिनों बाद ही वह इस दुनिया को हमेशा हमेशा के लिए अलविदा कह कर चली गई थीं।

Related Articles

Back to top button