बॉलीवुड

कभी अपने जबरदस्त अभिनय से लोगों के दिलों पर करते थे राज, आज अशोक शिराफ जी रहे हैं गुमनाम जिंदगी

बॉलीवुड इंडस्ट्री में ऐसे बहुत से कलाकार रहे हैं, जिन्होंने अपने बेहतरीन अभिनय के दम पर दर्शकों के दिलों में अपने लिए खास जगह बनाई परंतु आज वह कलाकार गुमनामी की जिंदगी जी रहे हैं। उन्हीं में से एक अपनी दमदार कॉमेडी और बेहतरीन अदाकारी से लाखों लोगों के दिलों पर राज करने वाले अभिनेता अशोक सराफ हैं, जो आज फिल्मी दुनिया से दूर होने के साथ-साथ लाइमलाइट से भी काफी दूर हो चुके हैं।

अशोक सराफ हिंदी सिनेमा के ऐसे मंझे हुए कलाकार थे, जो हर किसी किरदार में ढल जाते थे। अभिनेता अशोक सराफ ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री से लेकर छोटे पर्दे और क्षेत्रीय भाषाओं में भी काम किया है। उन्होंने फिल्म “करण अर्जुन” में मुंशी का किरदार निभाकर जान फूंक दी थी। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से अशोक सराफ की जिंदगी से जुड़ी हुई कुछ जरूरी बातें बताने जा रहे हैं।

पिता चाहते थे बेटा पढ़ाई-लिखाई करके एक अच्छी नौकरी करे

4 जून 1947 को दक्षिण मुंबई में जन्मे अशोक सराफ के पिता यही चाहते थे कि उनका बेटा अच्छी पढ़ाई लिखाई कर नौकरी करके अपनी जिंदगी में सेटल हो जाए। परंतु अशोक सराफ की किस्मत को कुछ और ही मंजूर था, जिसने उन्हें अभिनय की दुनिया में लाकर खड़ा कर दिया। अशोक के अंदर एक्टिंग की धुन सवार थी। अशोक को बैंक में नौकरी मिल गई। लेकिन इसके बावजूद भी यह साइड में नाटक में भी काम करते रहे।

मौजूदा समय में तो नौकरी को छोड़कर प्रोफेशन की ओर बढ़ने के किस्से तो आम हैं। परंतु 80-90 के दशक में किसी सरकारी नौकरी को छोड़कर अपने सपने को पूरा करने का जोखिम हर कोई नहीं उठाता था। लेकिन अभिनेता अशोक सराफ ने यह कारनामा कर दिखाया था।

बैंक की नौकरी छोड़कर बने एक्टर

आपको बता दें कि अभिनय करियर से पहले अशोक सराफ भारतीय स्टेट बैंक में सरकारी नौकरी करते थे। अशोक सराफ पढ़े-लिखे संपन्न परिवार से थे। इसी वजह से उनके पिताजी उन्हें सरकारी नौकरी करते हुए देखना चाहते थे। अशोक सराफ ने अपने पिताजी की आज्ञा का पालन किया और नौकरी भी की। लेकिन इसके साथ-साथ अशोक थिएटर के साथ भी जुड़े रहे।

अशोक सराफ का फिल्मी करियर

आपको बता दें कि बॉलीवुड के साथ-साथ अशोक सराफ ने काफी वक्त मराठी सिनेमा में भी काम किया है। इस दौरान अशोक सराफ ने मराठी टीवी सीरियल और फिल्मों में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया। अशोक सराफ का नाम मराठी सिनेमा के सबसे बेहतरीन अभिनेताओं में शुमार है। यही वजह है कि अशोक सराफ को मराठी सिनेमा का सम्राट कहा जाता है। बता दें बतौर बाल कलाकार अशोक सराफ ने मराठी सिनेमा में अपने अभिनय करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने इस इंडस्ट्री में लगभग 250 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है।

अगर हम अशोक सराफ के बॉलीवुड करियर की बात करें, तो 40 साल के लंबे फिल्मी करियर के दौरान अशोक सराफ ने कई शानदार हिंदी फिल्मों में काम किया, जिनमें करण अर्जुन, कोयला, सिंघम, प्यार किया तो डरना क्या, गुप्त, यस बॉस, जोरू का गुलाम, जैसी हिट फिल्में शामिल हैं। कॉमेडी एक्टर जॉनी लीवर और कादर खान ने भी इनकी एक्टिंग की प्रशंसा की है।

अशोक सराफ की निजी जिंदगी

 

अगर हम अशोक सराफ की निजी जिंदगी की बात करें, तो अशोक सराफ ने खुद से 18 साल छोटी लड़की से 1990 में शादी की थी। अपनी शादी को लेकर अशोक सराफ काफी चर्चा में बने रहे थे।

अशोक सराफ और उनकी पत्नी निवेदिता फिलहाल खुशहाल वैवाहिक जीवन जी रहे हैं। अशोक और निवेदिता एक बेटे अनिकेत सराफ के माता-पिता भी हैं।

Related Articles

Back to top button