Uncategorized

इंसान को जीवन में सफल होने के लिए इन चीजों की पहचान आँखें और दिमाग खोलकर करना चाहिए

एक जगह चित्र प्रदर्शनी चल रही थी, वहाँ बहुत तरह के चित्र लगे हुए थे। एक से एक बड़े बड़े चित्रकारों के चित्र उस प्रदर्शनी में लगे हुए थे। एक चित्र था, जिसमें आकृति का चेहरा घने बालों से ढंका हुआ था। उसके पैरों में पंख लगे हुए थे। जब भी कोई उस चित्र को देखता तो हैरान हुए बिना नहीं रहता। आख़िरकार जब लोगों से रहा नहीं गया तो एक दिन चित्रकार से पूछ ही लिया।

मैं इसके जरिये देना चाहता हूँ एक सन्देश:

आपने यह किसका चित्र बनाया हुआ है? उसके पैरों में पंख क्यों लगाये हुए हैं और चेहरे को बालों से क्यों ढंका हुआ है? उस कलाकार ने बड़े सौम्य तरीके से बताया कि मैं इस चित्र के जरिये एक सन्देश देना चाहता था। यह चित्र अवसर का है। चित्रकार की बात सुनकर लोगों ने यह पूछा कि, हम कैसे मान लें कि यह चित्र अवसर का है? लोगों की बात सुनकर कलाकार ने कहा कि मैं बताता हूँ।

लोग अक्सर अवसर ना मिलने का रोना रोते हैं:

इसका चेहरा इसलिए ढंका हुआ है कि जब भी अवसर हमारे पास आता है तो हम उसे अक्सर पहचान नहीं पाते हैं। इसके पैरों में पंख इसलिए लगा है कि अवसर जब भी हमारे पास आता है, वह ज्यादा देर तक रुकता नहीं है। झट से आता है और उड़ जाता है। एक बार अवसर उड़ा तो फिर उसे कोई नहीं पकड़ पाता है। अक्सर हमें कई अवसर मिलते हैं, लेकिन हम अवसर ना मिलने का रोना रोते रहते हैं।

अवसर का फायदा उठाने के लिए दिमाग और आँखें खुली रखने की जरुरत:

अगर हम गहनता से विचार करें तो पाएंगे कि अवसर हमारे पास रोज आता है, लेकिन हम ना ही उसे पहचान पाते हैं और ना ही उस अवसर का फायदा उठा पाते हैं। अवसर का सदुपयोग करने के लिए दिमाग और आँखें खुली रखने की जरुरत पड़ती है। अवसर की तलाश करने वाले लोगों को सिर्फ सुनना, देखना ही काफी नहीं होता है। उन्हें हर एक पहलू पर नजर रखनी पड़ती है।

सफल व्यक्ति हर बाधा में देखता है एक अवसर:

जीवन में असफल व्यक्ति को हर अवसर में बाधाएं ही दिखाई देती हैं, जबकि इसके उलट सफल व्यक्ति हर बाधा में एक नया अवसर देखता है। सबसे ज्यादा जरुरत है सजगता से अवसर को पहचानने की और समय आने पर इसका फायदा उठाने की। ऐसा करने वाले ही जीवन में अपने लक्ष्य को प्राप्त करते हैं और सफलता पाते हैं।

Related Articles

Back to top button