बॉलीवुड

देखिए 28 साल बाद कितनी बदल चुकी है फिल्म “हम आपके हैं कौन” की कास्ट, एक ने तो छोड़ दी दुनिया

हिंदी सिनेमा की आइकॉनिक फिल्म “हम आपके हैं कौन” का जिक्र ना हो तो समझिए आपने बॉलीवुड को अधूरा ही छोड़ दिया। यह फिल्म आज भी लोगों के जहन में बसी हुई है। यह फिल्म 5 अगस्त 1994 को रिलीज हुई थी। करीब 28 साल पहले रिलीज हुई फिल्म “हम आपके हैं कौन” के गाने, डायलॉग्स आज भी लोग नहीं भुला पाए हैं। उस समय के दौरान इस फिल्म के गाने लोगों की जुबां पर हुआ करते थे। आज भी लोग इस फिल्म को टेलीविजन पर देखना उतना ही पसंद करते हैं जितना पहले करते थे।

इस पारिवारिक फिल्म ने लोगों के दिलों को छू लिया था। यह फिल्म ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित हुई थी। इस फिल्म में अभिनेत्री माधुरी दीक्षित ने निशा का मुख्य किरदार निभाया था। वहीं सलमान खान, प्रेम के किरदार में नजर आए थे। इस फिल्म के सभी गाने हिट साबित हुए थे। इन 28 सालों में फिल्म की कास्ट काफी बदल चुकी है। कुछ ने दुनिया को अलविदा कह दिया, तो कोई लाइमलाइट से दूर है।

सलमान खान

सलमान खान ने फिल्म “हम आपके हैं कौन” में प्रेम का किरदार निभाया था और दर्शकों को उनका यह किरदार बहुत पसंद आया था। इस फिल्म ने सलमान खान को सुपरस्टार बना दिया था। 28 सालों के बाद सलमान खान के लुक में काफी बदलाव आ चुका है। आज सलमान खान की उम्र 56 साल की हो चुकी है। समय के साथ साथ अभिनेता सलमान खान का स्टारडम भी ऊंचा होता जा रहा है। सलमान खान एक ऐसे अभिनेता हैं, जिनके नाम से ही फिल्में हिट हो जाती हैं और उनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर अच्छी खासी कमाई भी करती हैं।

माधुरी दीक्षित

माधुरी दीक्षित इस फिल्म में निशा नाम की लड़की का किरदार निभाते हुए नजर आई थीं। निशा से सलमान खान यानी प्रेम प्यार करने लगता है। इस फिल्म में माधुरी दीक्षित के किरदार को दर्शकों ने खूब पसंद किया। उस समय के दौरान माधुरी दीक्षित ने इस फिल्म के लिए सलमान खान से भी ज्यादा चार्ज किया था। माधुरी दीक्षित पहले भी बेहद खूबसूरत लगती थीं और आज भी उतनी ही खूबसूरत हैं। आज भी माधुरी दीक्षित को देखकर फैंस का दिल धड़कने लगता है।

अनुपम खेर

इस फिल्म में अनुपम खेर प्रोफेसर सिद्धार्थ चौधरी का किरदार निभाते हुए नजर आए थे। फिल्म में उनका रोल दर्शकों द्वारा काफी पसंद किया गया। सबसे बड़ी खास बात यह है कि मौजूदा समय में भी अनुपम खेर पहले से भी ज्यादा लोकप्रिय हैं। हालांकि, उनके लुक में कुछ ज्यादा फर्क नहीं आया है।

रेणुका शहाणे

रेणुका शहाणे ने इस फिल्म में सलमान खान की भाभी पूजा का किरदार निभाया था। उन्होंने अपने इस किरदार से लोगों के दिलों में अपने लिए एक खास जगह बनाई। फिल्म में रेणुका शहाणे की सादगी लोगों को खूब भाई थी। फिल्म में इंटरवल से तुरंत पहले पूजा की सीढ़ियों से नीचे गिरने की वजह से जान चली जाती है। इस सीन को देखकर दर्शक बहुत भावुक हो गए थे। आज रेणुका शहाणे का लुक तब से काफी बदल गया है।

दिलीप जोशी

इस फिल्म में दिलीप जोशी का रोल बहुत छोटा सा था लेकिन फिर भी उस रोल ने छाप छोड़ी और वह हमेशा याद रखे गए। मौजूदा समय में दिलीप जोशी टीवी इंडस्ट्री का जाना-माना नाम है। फिलहाल, दिलीप जोशी टीवी का लोकप्रिय धारावाहिक “तारक मेहता का उल्टा चश्मा” में नजर आ रहे हैं। वह इस धारावाहिक में जेठालाल का किरदार निभा रहे हैं। दिलीप जोशी का लुक भी पहले से काफी बदल गया है।

रीमा लागू

अभिनेत्री रीमा लागू भी इस फिल्म का अहम हिस्सा रही रही थीं। परंतु दुख की बात यह है कि आज यह इस दुनिया को हमेशा हमेशा को छोड़कर चली गई हैं। 18 मई 2017 को 59 वर्ष की आयु में रीमा लागू का हार्ट अटैक की वजह से निधन हो गया था। फिल्म “हम आपके हैं कौन” में रीमा लागू ने माधुरी दीक्षित और रेणुका शहाणे की मां मधुकला चौधरी का किरदार निभाया था।

साहिला चड्ढा

इस फिल्म में साहिला चड्ढा ने रीटा का किरदार निभाया था। फिल्मी में वह सलमान खान को रिझाने के लिए हलवा तक बना देते हैं लेकिन नमक का। 28 सालों में साहिला चड्ढा का लुक काफी बदल चुका है। फिलहाल, यह पूरी तरह से लाइमलाइट से दूर हैं

Related Articles

Back to top button