अजब ग़जब

बच्चे को सुधारने के लिए मां ने बनाया नायाब प्लान,बचा भी खुश और माँ की हो रही तारीफ़

मां-बाप अपने बच्चे को अनुशाषित और बेहतर इंसान बनाने के लिए हर सम्भव कोशिश करत हैं और कई बार इस कोशिश में वो सख्त भी बन जाते हैं। ऐसे में क्या सिर्फ सख्ती ही बच्चों को सुधार सकती है ये अपने आप में एक अहम सवाल बन जाता है? जिसका वाजिब जवाब एक मां ने अपने बच्चे के लिए बनाए प्लान (Parenting tips) के जरिए दिया है, जिसके चलते अब सोशल मीडिया पर इस मां की जमकर तारीफ हो रही है। चलिए आपको इस पूरे वाकये से रूबरू कराते हैं।

असल में सोशल मीडिया पर हाल ही के दिनों में एक तस्वीर खूब वायल हुई है जोकि एक बच्चे का उसकी मां के द्वारा बनाया गया ‘डे प्लान’ है। जी हां, वहीं ‘डे प्लान’ या कह सकते हैं टाइम टेबल, जोकि आपने भी बचपन में जरूर बनाया होगा। पर देखा जाए तो बहुत कम बच्चे ही टाइम टेबल को सही ढ़ंग से फॉलो कर पाते हैं। पर इस मां ने अपनी बच्चे के लिए डे प्लान को इस तरह से बनाया है कि उसके चलते बच्चे का इंटरेस्ट तो अपने आप ही जाग जाए।

दरअसल, इस टाइम टेबल में मां ने अपने 6 साल के बेटे के लिए उठने है, ब्रेकफास्ट करने, पढ़ने, खेलना और सोने का तो टाइम निर्धारित किया ही है। साथ ही उसे इस टाइम टेबल को सही ढंग से फॉलो करने का फायदा भी बताया है। मां ने इसी टाइम टेबल में ये मेंशन किया है कि अगर बच्चा बिना रोए, बिना चिल्लाए और बिना तोड़े-फोड़ किए एक दिन बिताएगा तो उसे 10 रुपए मिलेंगे। वहीं अगर वो ऐसा लगातार 7 दिन तक करता है तो उसे 100 रुपए मिलेंगे। इतना ही नहीं मां ने बच्चे से उस एग्रीमेंट पर साइन करवाए। जाहिर है बच्चे के लिए ये टाइम टेबल भी फायदे का सौदा था, तो उसे भी कोई दिक्त नजर नहीं आई होगी।

ऐसे में जब मां ने इस टाइम टेबल और बच्चे के साथ किए गए एंग्रीमेंट की तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की तो वो देखते देखते ही वायरल हो गई। अब हर कोई मां के इस कदम (Parenting tips) की जमकर तारीफ कर रहा है और हर कोई इस मां की अपनी मासूम बच्चे को अनुशाषन का पाठ पढ़ाने के लिए निकाले गए नायाब तरीके को सराह रहा है।

Related Articles

Back to top button