धार्मिक

अगर आपको बार-बार आता है छिपकली का सपना, तो इसमें छिपा हो सकता है ये अशुभ संकेत, जानिए मतलब

हर मनुष्य अपने भविष्य को लेकर काफी चिंतित रहता है। अक्सर देखा गया है कि लोग अपने भविष्य से जुड़ी हुई जानकारियां प्राप्त करने के लिए ज्योतिष शास्त्र का सहारा लेते हैं। मनुष्य को अपने भविष्य में किन किन परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है, इसका अनुमान ज्योतिष शास्त्र की मदद से पता लगाया जा सकता है। भारत में ज्योतिष शास्त्र की कई शाखाएं हैं। उन्हीं में से एक स्वप्न शास्त्र है। ऐसी मान्यता है कि व्यक्ति सोते समय कोई भी सपना देखता है तो हर सपने का कोई ना कोई मतलब जरूर होता है।

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं हर व्यक्ति सोते समय सपना जरूर देखता है। कुछ सपने ऐसे होते हैं जो आपको याद रहते हैं। वहीं कुछ सपने ऐसे भी होते हैं जिसे लोग भूल जाते हैं परंतु जो सपने हमको याद रहते हैं, उसका मतलब क्या है? यह जानने की कोशिश करते हैं। स्वप्न शास्त्र में हर सपने की विस्तार से व्याख्या की गई है।

स्वप्न शास्त्र के अनुसार, हर सपने का कोई ना कोई मतलब जरूर होता है। जो सपने हम देखते हैं वह भविष्य में घटित होने वाली घटनाओं की तरफ संकेत कराता है। ऐसे में अगर किसी को बार-बार सपने में छिपकली दिखाई देती है, तो इसमें कोई अशुभ संकेत छुपा हो सकता है। तो चलिए जानते हैं सपने में छिपकली बार-बार नजर आने का क्या मतलब होता है।

सपने में छिपकली को घर में घुसता हुआ देखना

अगर कोई व्यक्ति सपने में किसी छिपकली को घर में दाखिल होते हुए देखता है, तो यह किसी बड़ी घरेलू परेशानी में फंसने का संकेत हो सकता है। हालांकि सपने में खुद को छिपकली को मारते हुए देखना एक शुभ संकेत माना जाता है। इस तरह के सपने का मतलब होता है कि आपके जीवन में जो भी परेशानियां और मुश्किलें चल रही हैं, उन सभी को आप अपने दम पर खत्म कर लेंगे।

सपने में छिपकली को दीवार पर चिपकी देखना

अगर कोई व्यक्ति सोते समय सपने में छिपकली को दीवार पर चिपकी हुई देखता है, जो झपट्टा मारने की कोशिश कर रही है तो यह अशुभ संकेत माना जाता है। इसका मतलब यह है कि आपको सतर्क हो जाना चाहिए। यह सपना इस बात की तरफ इशारा करता है कि आप किसी दुश्मन की साजिश का शिकार हो सकते हैं। स्वप्न शास्त्र के अनुसार इस तरह का सपना ठीक नहीं माना गया है। अगर आपको ऐसा सपना दिखाई देता है तो आपको तुरंत सावधान हो जाना चाहिए नहीं, तो किसी दुश्मन की साजिश का शिकार हो सकते हैं।

सपने में छिपकली को कीड़े-मकोड़े खाते हुए देखना

अगर किसी व्यक्ति को सपने में छिपकली कीड़े-मकोड़े खाते हुए नजर आती है, तो यह अच्छा शगुन नहीं माना जाता है। इस तरह के सपने का मतलब यह होता है कि जीवन में होने वाले किसी बड़े नुकसान का संकेत हो सकता है। हो सकता है कि आपको किसी बड़ी आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़े। वहीं अगर सपने में छिपकली का बच्चा दिखाई देता है, तो इसका अर्थ यह होता है कि आपके काम में किसी भी तरह की कोई बाधा आ सकती है।

Related Articles

Back to top button