समाचार

दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला का 62 की उम्र में निधन, ब्रीच कैंडी अस्पताल में ली आखिरी सांस

बिजनेस जगत पर एक बुरी खबर निकल कर सामने आई है। दिग्गज शेयर निवेशक और बिजनेसमैन राकेश झुनझुनवाला का 62 साल की उम्र में निधन हो गया है। उनके अचानक निधन से हर कोई हैरान है। शेयर मार्केट के बिगबुल राकेश झुनझुनवाला ने मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में अंतिम सांस ली। अस्पताल के अनुसार, राकेश झुनझुनवाला पिछले कुछ दिनों से काफी बीमार चल रहे थे। उन्हें मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में लाया गया था।

राकेश झुनझुनवाला को दो-तीन सप्ताह पहले ही अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया था। दिग्गज बिजनेसमैन राकेश झुनझुनवाला के निधन की पुष्टि ब्रीच कैंडी अस्पताल ने कर दी है। आज सुबह 6:45 बजे पर अस्पताल में राकेश झुनझुनवाला की मृत्यु की पुष्टि की। झुनझुनवाला के निधन की खबर से पूरी दुनिया स्तब्ध है।

राकेश झुनझुनवाला को भारत का वारेन बफेट भी कहा जाता था। उनके निधन की खबर से हर कोई हैरान है। उनके निधन की खबर ऐसे वक्त आई है जब हाल ही में उन्होंने अपनी एयरलाइन “आकासा एयर” शुरू की थी। राकेश झुनझुनवाला ने शेयर मार्केट से खूब पैसा बनाया। उन्होंने एयरलाइन कंपनी “आकासा एयर” में मोटा इन्वेस्टमेंट किया था और 7 अगस्त से कंपनी ने ऑपरेशन शुरू कर दिया था।

सबसे मजेदार बात यह है कि महज 5 हजार रुपए से अपने सफर की शुरुआत करने वाले राकेश झुनझुनवाला आज हजारों करोड़ रुपए की संपत्ति के मालिक हैं। उन्हें शेयर बाजार का बिगबुल भी कहा जाता था। उनकी सूझबूझ की मिसाल दी जाती थी।

अकासा एयर ने शुरू किया ऑपरेशन

आपको बता दें कि मुंबई से अहमदाबाद के लिए अकासा एयर के पहले कमर्शियल फ्लाइट ने उड़ान भरी थी। बात दें अकासा एयर ने 13 अगस्त से और कई रूट्स पर अपनी सर्विस की शुरुआत की है। अकासा एयर की पहली उड़ान के उद्घाटन समारोह में विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया दिखाई दिए थे। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अकासा एयर की पहली कमर्शियल उड़ान को हरी झंडी दिखाई। उनके साथ केंद्रीय राज्य मंत्री वीके सिंह भी मौजूद थे।

अकासा एयर में राकेश झुनझुनवाला और उनकी पत्नी का 45.97 फ़ीसदी हिस्सेदारी

आपको बता दें कि राकेश झुनझुनवाला की पत्नी का नाम रेखा है। आकाशा एयर में सबसे बड़ी हिस्सेदारी राकेश झुनझुनवाला और उनकी पत्नी रेखा की है। दोनों की कुल हिस्सेदारी 45.97 फ़ीसदी है। वही अकासा एयर के प्रमोटर विनय दुबे, संजय दुबे, नीरज दुबे, माधव भटकुली, पीआर कैपिटल वेंचर्स, कार्तिक वर्मा हैं।

राकेश झुनझुनवाला के बाद इसमें विनय दुबे की हिस्सेदारी 16.13 फ़ीसदी है। 13 अगस्त से बेंगलुरु-कोच्चि की सेवा अकासा एयर ने शुरू कर दी है। वहीं 19 अगस्त से बेंगलुरु-मुंबई और 15 सितंबर से चेन्नई-मुंबई के लिए अपनी सेवाएं अकासा एयर शुरू करने वाली है।

जानें राकेश झुनझुनवाला की नेट वर्थ

राकेश झुनझुनवाला की सफलता की कहानी महज ₹5000 से शुरुआत में आरंभ हुई थी। शेयर बाजार ही राकेश झुनझुनवाला की कमाई का मुख्य जरिया रहा था। अगर हम उनकी नेटवर्थ की बात करें, तो वह 40 हजार करोड़ रुपए हैं। राकेश झुनझुनवाला की इसी सफलता की वजह से उनको इंडियन स्टॉक मार्केट का बिगबुल और भारत का वारेन बफेट कहा जाता है।

राकेश झुनझुनवाला उस समय कमाई करने में सफल रहे हैं, जब आम इन्वेस्टर्स शेयर बाजार में अपना पैसा गंवा रहे होते हैं। राकेश झुनझुनवाला का जादुई हाथ जिस शेयर पर पड़ जाता था वह रातों-रात बुलंदियों पर पहुंच जाता था। यही वजह है कि उनकी हर चाल पर निवेशकों की नजर रहती थी। शेयरों को चुनने में उनकी पैनी नजर बेजोड़ थी।

Related Articles

Back to top button