विशेष

मरने से कुछ दिन पहले राकेश झुनझुनवाला ने की थी इस एयरलाइंस की शुरुआत, नहीं देख सके इसकी ऊंचाई

14 अगस्त 2022 रविवार को दिग्गज शेयर निवेशक और बिजनेसमैन राकेश झुनझुनवाला का निधन हो गया। 62 साल की उम्र में राकेश झुनझुनवाला इस दुनिया को हमेशा के लिए छोड़ कर चले गए। शेयर मार्केट के बिग बुल राकेश झुनझुनवाला ने मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में अंतिम सांस ली। झुनझुनवाला के निधन की खबर से पूरी दुनिया स्तब्ध है।

बता दें झुनझुनवाला किडनी, डायबिटीज समेत स्वास्थ्य संबंधित कई समस्याओं से जूझ रहे थे। पिछले कई दिनों से उनका स्वास्थ्य लगातार गिरता ही जा रहा था। रविवार सुबह हालत बिगड़ने पर उन्हें मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में ले जाया गया, जहां पर डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। राकेश झुनझुनवाला के निधन की खबर ऐसे वक्त आई है, जब हाल ही में उन्होंने अपनी एयरलाइंस “अकासा एयर” शुरू की थी।

आकासा एयर में राकेश झुनझुनवाला और उनकी पत्नी रेखा की सबसे बड़ी हिस्सेदारी

राकेश झुनझुनवाला ने एयरलाइंस कंपनी “अकासा एयर” में मोटा इन्वेस्टमेंट किया था और 7 अगस्त 2022 से कंपनी ने ऑपरेशन शुरू कर दिया था। हाल ही में वह “अकासा एयर” की लॉन्चिंग के दौरान मुंबई एयरपोर्ट पर नजर आए थे। उस समय के दौरान राकेश झुनझुनवाला व्हीलचेयर पर थे। अकासा एयर में सबसे बड़ी हिस्सेदारी राकेश झुनझुनवाला और उनकी पत्नी रेखा की है। दोनों के कुल हिस्सेदारी 45.97 फ़ीसदी है।

वहीं अकासा एयर के प्रमोटर विनय दुबे, संजय दुबे, नीरज दुबे, माधव भटकुली, पीआर कैपिटल वेंचर्स, कार्तिक वर्मा हैं। राकेश झुनझुनवाला के बाद इसमें विनय दुबे की हिस्सेदारी 16.13 फ़ीसदी है।

आकासा एयर की कमर्शियल फ्लाइट्स का परिचालन 7 अगस्त से हो गया शुरू

राकेश झुनझुनवाला इस एयरलाइंस को बुलंदियों पर ले जाना चाहते थे लेकिन वह इसे बुलंदियों पर जाता नहीं देख पाए। आपको बता दें कि अकासा एयर ब्रांड नाम से SNV एविएशन प्राइवेट लिमिटेड भारतीय विमानन सेक्टर में उतरी है। कंपनी के फाउंडर और सीईओ विनय दुबे हैं। अकासा एयर की कमर्शियल फ्लाइट्स का परिचालन रविवार 7 अगस्त 2022 से शुरू हो गया। मुंबई से अहमदाबाद के लिए अकासा एयर के पहले कमर्शियल फ्लाइट ने उड़ान भरी थी।

बता दें अकासा एयर को 7 जुलाई को विमानन नियामक DGCA से एयर ऑपरेटर सर्टिफिकेट मिला था। अक्टूबर 2021 में इसे नागरिक उड्डयन मंत्रालय से हवाई परिचालन के लिए अनापत्ति प्रमाण-पत्र मिला था। 12 अगस्त 2022 से बेंगलुरु-कोच्चि रुट पर अकासा एयर ने उड़ान भरी थी। वहीं 19 अगस्त से बेंगलुरु-मुंबई रूट पर, 23 अगस्त से अहमदाबाद और बेंगलुरु के बीच और 15 सितंबर से चेन्नई-मुंबई के लिए अपनी सेवाएं अकासा एयर शुरू करने वाली है।

अपने दांव में नाकाम होने के लिए भी तैयार थे झुनझुनवाला

राकेश झुनझुनवाला भारत के वॉरेन बफे भी कहे जाते हैं और जोखिम उठाने से कभी भी इन्होंने अपने कदम पीछे नहीं हटाए। चाहे आप बात कर लीजिए शेयर बाजार की या फिर भारत के विमानन सेक्टर की। जब अकासा एयर के जरिए भारतीय विमानन सेक्टर में उतरने की घोषणा राकेश झुनझुनवाला ने की थी, तो उस समय उनसे यह सवाल पूछा गया था कि वह ऐसे समय में विमानन कंपनी क्यों शुरू कर रहे हैं, जब एविएशन इंडस्ट्री की स्थिति खराब है। तब झुनझुनवाला ने इसका जवाब देते हुए कहा था कि वह असफलता के लिए भी तैयार हैं।

अकासा एयर लो कॉस्ट एयरलाइन

आपको बता दें कि अकासा एयर की तरफ से आर्डर किए गए 72 Boeing 737 MAX एयरप्लेन्स में CFM का LEAP-1B इंजन लगा हुआ है। 72 विमानों में से 18 विमान 2023 तक डिलीवर होने वाले हैं। बाकी 54 विमान अगले 4 सालों में डिलीवर होंगे। अकासा एयर की शुरुआती दौर में उड़ाने मेट्रो शहरों से टियर-2 और टियर-3 शहरों के लिए होने वाली हैं। यह एक लो कॉस्ट एयरलाइन होगी। अकासा एयर के विमानों में सीटों की एक ही श्रेणी है। इसमें बिजनेस क्लास मौजूद नहीं है। अब राकेश झुनझुनवाला के निधन के बाद अकासा एयर का क्या होने वाला है, यह तो आने वाला समय ही बता सकता है।

पीएम मोदी ने शोक प्रकट करते हुए किया ट्वीट

आपको बता दें कि राकेश झुनझुनवाला के निधन पर देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने भी शोक प्रकट करते हुए ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा “राकेश झुनझुनवाला जिंदादिल, हाजिरजवाब और गहरी समझ वाले व्यक्ति थे। उन्होंने आर्थिक जगत में एक अमिट छाप छोड़ी है। वह (झुनझुनवाला) भारत की प्रगति को लेकर बहुत जुनूनी थे। उनका दुनिया से जाना दुखद है। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदना। ओम शांति।”

Related Articles

Back to top button