धार्मिक

बेहद चमत्कारी है हनुमान जी का ये पाठ, नियमानुसार पढ़ने से सभी बाधाएं और कष्ट हो जाते हैं दूर

हिंदू धर्म में सप्ताह का हर दिन एक विशेष देवी-देवता को समर्पित होता है। मंगलवार का दिन हनुमान जी का दिन माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन अगर हनुमान जी की विधि-विधान पूर्वक पूजा की जाए, तो इससे जीवन के सारी दुख-परेशानियां दूर हो जाती हैं।

हनुमान जी को संकट मोचन के नाम से भी जाना जाता है। जो लोग सच्चे मन से बजरंगबली की भक्ति करते हैं उनसे हनुमान जी बहुत जल्द प्रसन्न हो जाते हैं। अक्सर देखा गया है कि लोग हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं।

लेकिन कई अन्य पाठ भी हैं, जिनका पाठ करने से व्यक्ति की सारी इच्छाएं पूर्ण हो जाती हैं। तो चलिए आपको बताते हैं इन पाठ को करने का नियम क्या है।

हनुमान चालीसा

अगर आप अपने जीवन में सुख-शांति पाना चाहते हैं, तो इसके लिए मंगलवार और शनिवार को हनुमान मंदिर में जाकर गुड़ और चना अर्पित कीजिए। घर पर सुबह और शाम हनुमान चालीसा का पाठ करें। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सुबह-शाम नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करने से व्यक्ति को कोई भी बंधक नहीं बना सकता है और जीवन में सुख-शांति आते हैं।

वहीं आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि जब आप हनुमान चालीसा का पाठ शुरू करें, तो उसके आधा घंटा पहले और आधा घंटा के बाद आप किसी से भी बात मत कीजिए। आपको यह पाठ लगातार 21 दिनों तक करना होगा। इसके बाद आप 21वें दिन आप हनुमान जी को चोला अर्पित कीजिए।

बजरंग बाण

अक्सर देखा गया है कि लोगों का स्वभाव और वाणी से उनके दुश्मनों में वृद्धि हो जाती है। ऐसी स्थिति में ऐसे लोग आपकी तरक्की, सफलता को देखकर जलन की भावना रखते हैं और आपके विरुद्ध कोई ना कोई षड्यंत्र रखने की कोशिश करते रहते हैं। अगर आप इस तरह के बुरे समय से बचना चाहते हैं तो इसके लिए श्री बजरंग बाण का पाठ करें। इससे शत्रुओं से रक्षा होती है।

बजरंग बाण का पाठ करने के लिए आपको किसी एक जगह बैठकर 21 दिन तक इसका पाठ करना होगा। आप इस बात का ध्यान रखें कि सच्चाई के मार्ग पर चलने का संकल्प लेने के बाद ही आप इस पाठ का जाप करें।

हनुमान बाहुक

हनुमान बाहुक का पाठ करना बेहद चमत्कारी सिद्ध होता है। इसका पाठ करने से रोगों से मुक्ति मिलती है। अगर किसी व्यक्ति को गठिया, वात, सिर दर्द, कंठ रोग और जोड़ों के दर्द जैसी समस्या है, तो एक पात्र में जल लीजिए और हनुमान बाहुक का 26 या 21 दिन तक पाठ कीजिए।

पात्र में रखा जल नियमित रूप से आपको पीना होगा और दूसरे दिन दोबारा से साफ़ जल लीजिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे शरीर के सभी रोगों से छुटकारा मिलता है।

हनुमान मंत्र

रात को सोने से पहले आप अच्छी तरह से हाथ-पैर और कान-नाक धो लें। उसके बाद पूर्वाभिमुख होकर हनुमान मंत्र- “ॐ हं हनुमते नमः” का 108 बार जाप कीजिए। इसके बाद आप सो जाएं। ऐसा करने से भूत-प्रेत या अंधेरे से डर लगने का भय खत्म होता है।

शाबर मंत्र

शाबर मंत्र को बहुत ही सिद्ध मंत्र माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि जो व्यक्ति इस मंत्र का जाप करता है उसकी पुकार हनुमान जी बहुत जल्द सुनते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखना होगा कि पवित्र व्यक्ति ही इस मंत्र का जाप करें। ऐसी मान्यता है कि यह मंत्र जीवन के सारे संकटों और कष्टों को तुरंत ही चमत्कारिक रूप से समाप्त करने की शक्ति रखता है। बता दें कि हनुमान जी के कई शाबर मंत्र हैं, जिसका जाप अलग-अलग कार्यों के लिए किया जाता है।

Related Articles

Back to top button