विशेष

मानवता की मिसाल हैं केरल की ए के सबिता, गरीब महिलाओं की शादी का जोड़ा देती है मुफ्त में

गरीब दुल्हनों की शादी को बना रहीं खास, निःशुल्क वेडिंग ड्रेस दे रहीं ए के सबिताअपनी शादी में खूबसूरत दिखने की चाहत भला किसकी नहीं होती। जहां अमीर घर की बेटियां मशहूर डिजाइनरों से अपने ड्रेस डिजाइन करवा लेती हैं, वहीं गरीब घर की बेटियों के लिए यह मुमकिन नहीं हो पाता। ऐसे में तिरुवनंतपुरम की रहने वालीं एक ए के सबिता गरीब बेटियों की शादियों को खास बनाने के लिए पिछले 8 वर्षों से एक ऐसा काम कर रही हैं, जिसके बारे में जानने के बाद आप भी खुद को उनकी तारीफ करने से रोक नहीं पाएंगे।

गरीब घर की बेटियों की शादी के लिए सबिता मशहूर डिजाइनरों के वेडिंग ड्रेस उन्हें उपलब्ध कराने का काम करती हैं। इतना ही नहीं बिना कोई शुल्क लिए वे इन लड़कियों का मेकअप करने भी पहुंच जाती हैं। पिछले 8 वर्षों से ऐसा करके सबिता ने न जाने कितनी बेटियों को उनकी शादी में खुशियां दी हैं।

सबिता केरल के कुन्नूर में एक बुटीक चला रही हैं। यहां वे किराए पर दुल्हनों को वेडिंग ड्रेस दिया करती थीं। इस काम के दौरान कई बार ऐसी युवतियां भी सबिता के पास पहुंचीं, जिनके पास इतने पैसे नहीं थे कि ड्रेस वे खरीद सकें। मशहूर डिजाइनरों की ड्रेस तो किराए पर लेना उनके लिए बिल्कुल भी मुमकिन नहीं था। सबिता ने जब यह देखा तो उन्होंने अपने आसपास की कई गरीब युवतियों की शादी में न केवल उन्हें मुफ्त में वेडिंग ड्रेस उपलब्ध कराए, बल्कि उन्होंने उनका मेकअप भी किया।

यूं हुई शुरुआत

दरअसल हुआ यह कि एक दिन सबिता के पास एक युवती का फोन आया था। उसने सबिता को बताया कि उसकी शादी होने जा रही है, लेकिन उसके पास इतने पैसे नहीं हैं कि वह अपनी शादी के लिए कपड़े खरीद सके। उसे उनकी बुटीक के बारे में पता चला है। वह उनसे मदद चाहती है।

इस युवती की बात को सुनकर सबिता अंदर तक हिल गई। उन्होंने फैसला कर लिया कि वे इस युवती की मदद जरूर करेंगी। बिना कोई फीस लिए ब्राइडल ड्रेस के साथ मेकअप का सामान भी उन्होंने उस लड़की को दे दिया।

इसलिए करती हैं मदद

सबिता कहती हैं कि जरूरतमंद लड़कियों की यदि मदद करके मैं उनकी शादी को खास बना देती हूं, तो किसी पूजा या प्रार्थना से मैं इसे कम नहीं मानती। यही मेरी सोच है और बीते 8 वर्षों से मैं इसी तरीके से जरूरतमंदों को बिना कोई शुल्क लिए ब्राइडल ड्रेस उपलब्ध कराती आ रही हूं।

देश-विदेश में जब महिलाओं को सबिता की इस पहल के बारे में पता चला तो उन्होंने भी सबिता को अपनी वेडिंग ड्रेस भेजनी शुरू कर दी है। सबिता के अनुसार कोच्चि, एर्नाकुलम, दुबई और मुंबई जैसी जगहों से उन्हें कई वेडिंग ड्रेस मिले हैं। इन महिलाओं का कहना है कि वेडिंग ड्रेस केवल एक दिन ही पहनी जाती है और बाद में तो अलमारी में ही पड़ी रहती है। ऐसे में किसी जरूरतमंद के काम यदि यह आ जाए तो इससे बढ़िया और क्या हो सकता है।

मशहूर डिजाइनरों की ड्रेस

सबिता के मुताबिक एक महिला ने तो उन्हें 1 लाख की वेडिंग ड्रेस भी भेज दी थी। सबिता के पास मशहूर डिजाइनर सब्यसाची और रितु कुमार द्वारा डिजाइन किए गए ड्रेस भी मौजूद हैं। तिरुवनंतपुरम के साथ कासरगोड, कोझिकोड, कोल्लम और एर्नाकुलम में भी सबिता ने जरूरतमंदों की मदद के लिए अपने आउटलेट्स शुरू कर दिए हैं।

पढ़ें दिल्ली की श्याम रसोई में गरीबों को खिलाया जाता है 1 रुपए में खाना, दी जाती है FIVE STAR थाली

Related Articles

Back to top button