विशेषसमाचार

यह खूबसूरत सड़क अमेरिका जापान की नहीं भारत की है, सड़क देख कर नितिन गडकरी भी हो गए फिदा

किसी भी राज्य में विकास के लिए सड़कों की कनेक्टिविटी यानी परिवहन सुविधाओं का खास महत्व होता है। अगर हम इसे आसान भाषा में समझने की कोशिश करें तो जिस राज्य या क्षेत्र की सड़कें जितनी अच्छी होंगी, उस क्षेत्र का विकास उतनी ही तेजी से होगा।

वैसे देखा जाए तो पूरे देश में उन्नत तथा चौड़ी सड़कों का जाल बिछ रहा है। अगर हम झारखंड की बात करें तो इस मामले में यह बिल्कुल भी पीछे नहीं है। जी हां, गोल्‍डेन क्‍वाड्रिलैटेरल का एक हिस्सा एनएच 2 झारखंड के बीच से होकर गुजर रहा है।

अब एक तो चमचमाती सड़कें और ऊपर से झारखंड की मोहक छटा कुछ ऐसा रूप दिखा रही है कि लोगों के लिए विश्वास करना काफी मुश्किल हो पा रहा है। अपने देश में ऐसे हाईवे बन रहे हैं, इस पर लोग विश्वास नहीं कर पा रहे हैं। उन्हीं में से एक धनबाद मुख्यालय से करीब 12 किलोमीटर दूर राजगंज में एनएच 2 पर बने बाईपास की तस्वीर पर तो खुद केंद्रीय सड़क परिवहन और पथ निर्माण मंत्री नितिन गडकरी भी फिदा हो गए।

नितिन गडकरी ने झारखंड के राजगंज बाईपास की खूबसूरत तस्वीर की शेयर

आपको बता दें कि केंद्रीय सड़क परिवहन और पथ निर्माण मंत्री नितिन गडकरी ने अपने ट्विटर और फेसबुक अकाउंट पर सड़क की तस्वीरों को शेयर किया है। इस पोस्ट पर लोग खूब लाइक कर रहे हैं। मंत्री नितिन गडकरी ने इन तस्वीरों को शेयर करते हुए लिखा कि “गुणवत्तापूर्ण बुनियादी ढांचे और सुदूर इलाकों में बेहतर कनेक्टिविटी के साथ अब झारखंड बदल रहा है। ” केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के द्वारा जो यह तस्वीर शेयर की गई है उसमें चमचमाती सिक्सलेन सड़क के सामने पारसनाथ पहाड़ का मनोरम दृश्य देखने को मिल रहा है।

बता दें कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने एक के बाद एक कुल तीन ट्वीट किए हैं। प्रगति का हाईवे हैश टैग से किए गए ट्वीट में उनके द्वारा यह लिखा गया है कि “झारखंड के हजारीबाग जिले के गोरहर से धनबाद के बरवाअड्डा तक एनएच 2 (जीटी रोड) के 80 किलोमीटर लंबे इस सिक्‍सलेन का निर्माण एनएचएआइ की ओर से कराया गया और अप्रैल 2022 से इस सड़क पर धड़ल्‍ले से गाडि़यां दौड़ रही हैं।”

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने यह लिखा है कि “यह विस्‍तार स्‍वर्णिम चतुर्भुज (गोल्‍डेन क्‍वाड्रिलैटेरल) का हिस्‍सा है, जो कि दिल्‍ली को कोलकाता से जोड़ता है। हमारे देश में सबसे व्यस्त और रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण राजमार्गों की सूची में इस सड़क की गिनती होती है। कई औद्योगिक, शैक्षणिक, धार्मिक और पर्यटन हब को यह सड़क जोड़ती है।”

केंद्रीय मंत्री ने यह लिखा कि ” बेहतरीन कनेक्टिविटी के जरिए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का लक्ष्य भारत को दुनिया का इंफ्रास्ट्रक्चर हब बनाना है।”

सेल्‍फी प्‍वांइट बना यह बाइपास

यहां से गुजरने वाले लोग भी यह सड़क देखकर हैरान हो जाते हैं। बारिश के दिनों में तो सड़क और भी खूबसूरत हो जाती है। जो लोग दूसरे राज्यों और शहरों से यहां पर आते हैं उनके लिए तो यह बाइपास सेल्फी जोन बन गया है। लोग जो भी सड़क से होकर गुजरते हैं, वह अपनी गाड़ी रोक कर तस्वीरें क्लिक करते हैं। वहीं इंटरनेट मीडिया में राजगंज के बाइपास सड़क की तस्वीरें सिंगापुर और मलेशिया की सड़कों को कड़ी टक्कर देती हैं। यह बाइपास बरवाडीह स्थित वन विभाग कार्यालय के समीप से दलुडीह तक बनाया गया है। यह करीब तीन किलोमीटर लंबा है।

Related Articles

Back to top button