विशेष

बचपन से ही था डांस और एक्टिंग का शौक, बॉलीवुड फिल्मों में भी कर चुकी हैं काम IPS सिमाला प्रसाद

संघ लोक सेवा आयोग की यूपीएससी परीक्षा की तैयारी काफी कठिन मानी जाती है। इस परीक्षा की तैयारी हर वर्ष लाखों लोगों करते हैं परंतु सभी को कामयाबी मिल जाए, ऐसा संभव नहीं हो सकता। इनमें से कुछ ही लोग होते हैं जिन्हें सफलता मिल पाती है। वहीं जिनको सफलता नहीं मिलती है वह इस परीक्षा की तैयारी दोबारा से करते हैं। लेकिन कुछ लोग निराश होकर तैयारी भी छोड़ देते हैं।

आपको बता दें कि यूपीएससी परीक्षा क्वालीफाई करना और आईपीएस अधिकारी की ट्रेनिंग पूरी करना दोनों ही कोई साधारण काम नहीं है परंतु आज हम आपको एक ऐसी आईपीएस अधिकारी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने यह दोहरी उपलब्धि तो हासिल की इसके अलावा उन्होंने बॉलीवुड की फिल्मों में काम कर अपनी अलग पहचान भी बनाई। जी हां, हम बात कर रहे हैं मध्य प्रदेश के भोपाल मूल की आईपीएस अधिकारी सिमाला प्रसाद की।

वैसे देखा जाए तो एक आईपीएस ऑफिसर के लिए बॉलीवुड फिल्मों में काम करना बहुत ही चुनौतीपूर्ण काम साबित होता है लेकिन आईपीएस अधिकारी सिमाला प्रसाद ने ऐसा करने में कामयाबी हासिल की है। सिमाला प्रसाद 2010 बैच की आईपीएस हैं। यह दोनों ही क्षेत्रों में शानदार कम काम कर रही हैं। सिमाला प्रसाद एक सख्त पुलिस अधिकारी हैं और अपराधी उनसे डरते हैं। वहीं आम जनता से उनका सहज जुड़ाव है। तो चलिए आईपीएस अधिकारी सिमाला प्रसाद के बारे में जानते हैं।

बचपन से ही था डांस और एक्टिंग का शौक

8 अक्टूबर 1980 को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में जन्मी सिमाला प्रसाद को बचपन से ही डांस और एक्टिंग का बेहद शौक था। बता दें कि उनके पिता आईएएस अधिकारी और सांसद डॉ. भागीरथ प्रसाद व मां मेहरून्निसा परवेज जानी-मानीं साहित्यकार हैं। जब सिमाला प्रसाद स्कूल में पढ़ाई करती थीं, तो वह हमेशा डांस और एक्टिंग कार्यक्रमों में हिस्सा लिया करती थीं। वह अपने स्कूल और कॉलेज के दिनों में कई नाटकों में काम कर चुकी हैं।

गोल्ड मेडलिस्ट हैं सिमाला प्रसाद

आईपीएस अधिकारी सिमाला प्रसाद की प्रारंभिक पढ़ाई सेंट जोसफ कोएड स्‍कूल से हुई। सिमाला ने “स्‍टूडेंट फॉर एक्‍सीलेंस (IEHE)” से बीकॉम किया, जिसके बाद उन्‍होंने भोपाल के बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी से सोशियोलॉजी में पीजी कर लिया। सिमाला प्रसाद को परीक्षा में टॉप करने पर गोल्ड मेडल से नवाजा गया। इसके बाद सिमाला प्रसाद ने मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की एमपी पीएससी परीक्षा क्वालीफाई किया।

बिना कोचिंग के पहले प्रयास में पास की यूपीएससी

जब सिमाला प्रसाद ने पीएससी की परीक्षा पास की, तो उसके बाद उनकी पहली पोस्टिंग डीएसपी के तौर पर हुई थी। इस नौकरी के दौरान ही वह यूपीएससी परीक्षा की तैयारी में जुट गईं और पहले ही प्रयास में उन्होंने कामयाबी प्राप्त की। इसके लिए उन्होंने कोई कोचिंग नहीं लिया और खुद से पढ़ाई की। सिमाला खुद की पढ़ाई के जरिए यूपीएससी पास करने में सफल रहीं। सिमाला प्रसाद बताती हैं कि कभी नहीं सोचा था कि सिविल सर्विस में जाना है, लेकिन घर के माहौल ने मेरे भीतर आईपीएस बनने की चाहत जगाई।

ऐसे मिला फिल्मों में ऑफर

बता दें सिमाला प्रसाद की फिल्म निर्देशक जैघम इमाम से दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान मुलाकात हुई। सिमाला की सादगी, खूबसूरती और उनके हुनर को देखते हुए निर्देशक जैघम इमाम ने अपनी फिल्म “अलिफ” में उन्हें रोल ऑफर किया। फरवरी 2017 में रिलीज हुई फिल्म “अलिफ” सिमाला की पहली फिल्म थी। इसके बाद सिमाला ने फिल्म “नक्कश” में काम किया। यह फिल्म साल 2019 में रिलीज हुई थी।

Related Articles

Back to top button