धार्मिक

मां लक्ष्मी को ये फूल है बहुत प्रिय, घर की इस दिशा में लगाएं पौधा, अमीर बनते नहीं लगेगी देर

आजकल के समय में हर किसी व्यक्ति की पहली जरूरत पैसा है। लोग पैसा कमाने के लिए दिन रात मेहनत करते हैं। कुछ लोगों को अपनी मेहनत का फल मिल जाता है, वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें अपनी मेहनत के अनुसार फल की प्राप्ति नहीं हो पाती है। ऐसा कहा जाता है कि अपार धन पाने के लिए मां लक्ष्मी जी की कृपा बहुत ही जरूरी है। वैसे देखा जाए तो ज्योतिष शास्त्र में मां लक्ष्मी जी की कृपा पाने के लिए कई उपाय बताए गए हैं। वहीं वास्तु शास्त्र में भी धन की देवी माता लक्ष्मी जी कि कुछ प्रिय चीजों के बारे में बताया गया है।

वास्तु शास्त्र में तुलसी, शमी, मनी प्लांट की तरह पारिजात के पौधे को भी बहुत महत्व दिया गया है। पारिजात के फूल धन की देवी माता लक्ष्मी जी को बहुत प्रिय हैं। इसी वजह से लक्ष्मी जी की पूजा में कमल के फूल के साथ-साथ पारिजात के फूल भी अर्पित किए जाते हैं। आपको बता दें कि पारिजात को हरसिंगार भी कहा जाता है।

अगर घर में पारिजात या हरसिंगार का पौधा लगा है, तो ऐसी स्थिति में कई तरह के वास्तु दोष खत्म हो जाते हैं और घर में खूब धन-वैभव, बरकत आती है। वास्तु शास्त्र में पारिजात के पौधे से ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त करने के लिए कौन सी दिशा में इसका पौधा लगाना चाहिए, इसके बारे में बताया गया है।

हमेशा घर में निवास करेंगी मां लक्ष्मी

पौराणिक कथाओं के अनुसार देखा जाए तो समुंद्र मंथन के दौरान पारिजात का पेड़ निकला था। वहीं मां लक्ष्मी जी भी समुद्र मंथन से ही प्रकट हुई थीं। इंद्र ने पारिजात के चमत्कारी पौधे को स्वर्ग वाटिका में लगा दिया था। ऐसा माना जाता है कि यह पेड़ लंबी आयु और चिरयौवन प्रदान करता है। इतना ही नहीं बल्कि खूब धन-वैभव भी देता है। अगर घर में पारिजात का पौधा लगाया जाए तो इससे घर में खुशहाली बनी रहती है। इसके साथ ही मानसिक तनाव से भी छुटकारा मिलता है।

घर की इस दिशा में लगाएं पारिजात का पौधा

1. अगर आप हरसिंगार या पारिजात के पौधे को घर में लगाना चाहते हैं तो इसकी सबसे अच्छी दिशा घर की उत्तर या पूर्व दिशा है। अगर इस दिशा में यह पौधा लगाया जाए तो इससे घर की नकारात्मकता दूर हो जाती है। इतना ही नहीं बल्कि घर में सुख-शांति, समृद्धि का आगमन होता है।

2. हरसिंगार या पारिजात का पौधा घर की पश्चिम दिशा में भी लगाया जा सकता है।

3. वहीं अगर आप इस पौधे को घर के आंगन में लगाते हैं, तो इससे खूब धन-दौलत आती है। इसके साथ ही पापों से भी छुटकारा मिलता है।

4. अगर पारिजात या हरसिंगार के पौधे को घर के मंदिर के पास लगाया जाए, तो इससे बहुत शुभ फल की प्राप्ति होती है।

5. अगर आप अपने घर में हरसिंगार या पारिजात का पौधा लगा रहे हैं, तो आपको इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखना होगा कि आप इस पौधे को घर की दक्षिण दिशा में ना लगाएं क्योंकि इस दिशा को यम की दिशा माना जाता है। अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे फायदे की जगह आपको नुकसान झेलना पड़ सकता है।

Related Articles

Back to top button