बॉलीवुड

आखिर क्यों अमिताभ बच्चन और जया ने जल्दबाजी में की थी शादी? अब सामने आई सच्चाई

बॉलीवुड के महानायक कहे जाने वाले अभिनेता अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की जोड़ी काफी पॉपुलर है। इस जोड़ी को एक साथ जितना सुनहरे पर्दे पर पसंद किया गया है उतना ही फैंस इन्हें निजी जिंदगी में भी पसंद करते हैं। फिल्मों में काम करने के दौरान ही दोनों एक दूसरे से प्यार करने लगे थे। इसके बाद 3 जून 1973 में दोनों ने शादी रचाई। शादी के बाद जया और अमिताभ बच्चन के घर बेटे अभिषेक और बेटी श्वेता बच्चन हुई।

जहां अभिषेक बच्चन बॉलीवुड के अभिनेता है तो वहीं बेटी श्वेता बच्चन अपनी शादीशुदा जिंदगी खुशहाल तरीके से जी रही है। बहुत कम लोग जानते हैं कि अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की शादी जल्दबाजी में की गई थी। कहा जाता है कि इन दोनों ने शादी का फैसला करने के 24 घंटे के भीतर ही शादी रचा ली थी और इतना ही नहीं बल्कि सुबह फेरे लिए और शाम को लंदन की ओर चल दिए थे। इस बात का खुलासा खुद अमिताभ बच्चन ने किया। आइए जानते हैं अमिताभ बच्चन और जया बच्चन ने अपनी शादी में इतनी जल्द बाजी क्यों की थी?

jaya bachchan and amitabh bachchan

इस किस्से को शेयर करते हैं अमिताभ बच्चन ने बताया कि, उनकी फिल्म ‘जंजीर’ उस वक्त रिलीज हुई थी। ऐसे में उन्होंने तय किया कि ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल साबित होती है तो वे अपने सभी दोस्तों के साथ लंदन घूमने जाएंगे। उनके दोस्त में पत्नी जया बच्चन का नाम भी था। लेकिन जब अमिताभ बच्चन कहीं बाहर जाते थे तो वह अपने माता-पिता से अनुमति लेते थे। ऐसे में जब अमिताभ अपने पिता के पास लंदन जाने की अनुमति लेने गए तो उन्होंने इंकार कर दिया।

jaya bachchan and amitabh bachchan

अमिताभ बच्चन ने कहा कि, “लंदन जाने की अनुमति लेने के लिए मैं बापूजी के पास गया और उन्हें बताया कि हम सभी दोस्त इंग्लैंड जा रहे हैं। तभी उन्होंने मुझसे पूछ लिया कि कौन-कौन दोस्त हैं। मैंने दोस्तों में जया का नाम भी शामिल कर दिया। लेकिन जया का नाम सुनते ही बापूजी बोले कि आप लोग बिना शादी के वहां नहीं जा सकते हैं।”

jaya bachchan and amitabh bachchan

इसके आगे अमिताभ बच्चन ने कहा कि, “उन्होंने सवाल किया कि जया भी आपके साथ जा रही है। आप दोनों अकेले जा रहे हो? मैंने भी उन्हें बताया कि हां हम साथ जा रहे हैं। इस पर उन्होंने कहा, ‘अगर तुम्हें जाना है तो पहले शादी करो और फिर जाओ।’ पंडित जी को सूचना दे दी गई, परिवार में सबको बता दिया गया।”

इसके अलावा बिग बी ने साझा किया कि, “अगले दिन सब कुछ सेट कर दिया गया। रात की फ्लाइट थी, ऐसे में उड़ान भरने से पहले ही हमें शादी की रस्में पूरी करनी थी। मैं दूल्हे की तरह तैयार हुआ और कार में बैठा। मैं मालाबार हिल जाना चाहता था, जहां जया के दोस्त रहते थे और वहीं पर ही सारी रस्में की जानी थीं। फिर उसी दिन शादी कर के दोनों लंदन के लिए निकल गए।”

jaya bachchan and amitabh bachchan

बता दें, 9 अप्रैल 1948 को मध्यप्रदेश के जबलपुर के बंगाली परिवार में जन्मी जया बच्चन ने अपने करियर में कई हिट फिल्में दी है। जया ने पहली बार साल 1963 में निर्देशक सत्यजीत रे की बंगाली फिल्म ‘महानगर’ से एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा था। इस दौरान जया की उम्र महज 15 साल ही थी। इसके बाद वह फिल्म ‘गुड्डी’ में नजर आई।

jaya bachchan and amitabh bachchan

इसी फिल्म के शूटिंग के दौरान अमिताभ और जया बच्चन की पहली मुलाकात हुई थी जहां पहली नजर में ही अमिताभ जया को दिल दे बैठे थे। कहा जाता है कि जया बच्चन पहले अमिताभ को पसंद नहीं करती थी, तो वहीं अमिताभ बच्चन उन्हें चुप चुपकर देखा करते थे। हालांकि फिर बातचीत के बाद दोनों की दोस्ती हुई और दोस्ती प्यार में बदल गई और फिर साल 1973 में इन्होंने शादी रचा ली।

Related Articles

Back to top button