बॉलीवुडमनोरंजन

महज डेढ़ लाख में हीरोइनें करती थीं यह काम, मंदाकिनी ने बताया फिल्म इंडस्ट्री का सच

मंदाकिनी ने बताई 80 के दशक की इंडस्ट्री की कड़वी सच्चाई

फिल्म इंडस्ट्री में हीरोइनों की वैल्यू, बतौर एक्टर हमेशा से कम ही रही है। फिल्म में हीरो को रीझाने और पर्दे पर दर्शकों को लुभाने के अलावा उनके लिए महत्वपूर्ण किरदार कम ही लिखे गए। हालांकि आजकल की एक्ट्रेस इस चीज को लेकर खुलकर बोलने लगी हैं, ऐसे में अब फिल्मों में उनके किरदार का कद भी बढ़ चला है। वहीं पुरानी हीरोइनों को इस बात का मलाल रहता है कि उनके जमाने में एक्ट्रेस के साथ गलत सलूक किया गया।

खासकर फीस को लेकर उनरकी नाराजगी भी जग जाहिर है। ऐसी ही कुछ नाराजगी और अपने दौर में हीरोइनों की स्थिति को लेकर हैरान करने वाली बात अब 80 के दशक की मशहूर एक्ट्रेस मंदाकिनी (Bollywood actress Mandakini) ने जाहिर की है।

मंदाकिनी ने बताई 80 के दशक की इंडस्ट्री की कड़वी सच्चाई

दरअसल, मंदाकिनी ने एक पापुलर फिल्मी वेबसाइट को दिए अपने इंटरव्यू में अपने करियर और उस दौर की फिल्म इंडस्ट्री के बारे में खुलकर बातचीत की है। इसी इंटरव्यू में मंदाकिनी ने बताया है कि उनके जमाने में हीरोइनों की कोई वैल्यू नहीं थी। उनकी अहमियत फिल्मों में सिर्फ नाच-गानों और हीरो के साथ के कुछ रोमांटिक सीन्स तक ही होती थी। ऐसे में उस दौर में महज एक से डेढ़ लाख रुपए में एक फिल्म में हीरोइनों से नाच-गानों से लेकर रोमांटिक सीन्स तक करवा लिए जाते थे।

mandakini

चूंकि इस वक्त में हीरोइनों को भी अपने किरदार के वैल्यू को लेकर इतनी समझ नहीं विकसित हुई थी, इसलिए वो भी इतनी फीस में आसानी से मान जाती थी। उस वक्त मेल एक्टर ही हीरोईनों का चुनाव और उनके किरदार को नियंत्रित करते थें।

फिल्म ‘राम तेरी गंगा मैली’ से मिली थी रातों-रात शोहरत

गौरतलब है कि मंदाकिन (Bollywood actress Mandakini)  ने साल 1985 में आई फिल्म ‘मेरा साथी’ से हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था। हालांकि उन्हें पहचान इसी साल रिलीज हुई फिल्म ‘राम तेरी गंगा मैली’ से मिली थी। राज कपूर की बनाई इस फिल्म से मंदाकिनी हिंदी सिनेमा की दुनिया में रातों-रात मशहूर हो गई थी। फिल्म के सीन्स से लेकर उनकी कॉस्टयूम की उस वक्त में काफी चर्चा हुई थी।

दाऊद से नाम जुड़ने के बाद हो गई थी इंडस्ट्री से गायब

फिल्म ‘राम तेरी गंगा मैली’ के बाद मंदाकिनी की झोली में कई सारी फिल्में भी गिरी थी। ‘तेजाब’ और ‘डांस-डांस’ इसी दौर की फिल्में रही हैं जिसमें मंदाकिनी ने महत्वपूर्ण किरदार निभाए थे। लेकिन वहीं करियर के पीक के दौरान ही मंदाकिनी का नाम अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम से जुड़ गया था। इसके बाद इन्होनें धीरे-धीरे उन्होनें फिल्मों से दूरी ही बना ली।

तिब्बती बौद्ध भिक्षु से रचाई है शादी, खुद सिखाती हैं योग

वहीं साल 1990 में मंदाकिनी ने तिब्बती डॉ काग्युर टी रिनपोचे ठाकुर से शादी कर ली, जोकि बाद में वो बौद्ध भिक्षु बन गए। अभी मंदाकिनी अपने पति रिनपोचे के साथ मिलकर मुंबई में एक तिब्बती हर्बल सेंटर चलाते हैं, वहीं मंदाकिनी योगा भी सिखाती हैं। बता दें कि मंदाकिनी के दो बच्चे हैं बेटा रब्बील और बेटी राब्जे।

26 साल बाद मंदाकिनी कर रही हैं ग्लैमर की दुनिया में वापसी

बता दें कि 26 साल बाद मंदाकिनी एक बार फिर ग्लैमर की दुनिया में वापसी करने जा रही हैं। दरअसल मंदाकिनी जल्द ही एक म्यूजिक ‘मां ओ मां’ में नजर आने वाली हैं। इस गाने और अपनी वापसी को लेकर मंदाकिनी बेहद उत्साहित हैं, उनका कहना है ये उनके लिए एक सपने के पूरे होने जैसा है।

Related Articles

Back to top button