स्वास्थ्य

सोते समय पैरों के नीचे तकिया लगाने से शरीर को मिलते हैं ये 5 बड़े फायदे, जानें कैसे

दिनभर की व्यस्तता के बाद बहुत जरूरी है कि रात में अच्छी और सुकून भरी नींद आए। एक अच्छी नींद के लिए बहुत जरूरी है कि आपके सोने का तरीका सही होना चाहिए। सोने का तरीका कुछ इस प्रकार हो कि शरीर के किसी भी अंग पर किसी तरह का दबाव ना पड़े। अगर हम आपको यह बोले कि रात को सोते समय पैरों के नीचे तकिया लगाकर सोने के कई फायदे हैं, तो आपका क्या जवाब हो सकता है? शायद आप यही बोलेंगे कि इससे नींद बहुत अच्छी आती है या फिर पैरों के नीचे तकिया लगाकर नहीं सोते हैं।

वैसे आप लोगों ने कई बार यह गौर किया होगा कि प्रेगनेंसी के दौरान महिलाएं अपने पैरों के नीचे तकिया लगाकर सोती हैं। लेकिन कभी आपने इस बारे में सोच विचार किया है कि ऐसा वह क्यों करती हैं। आपको बता दें कि अगर रात के समय पैरों के नीचे तकिया लगा कर सोया जाए तो इससे आपके शरीर के किसी एक भाग पर भार नहीं पड़ता है और वजन पूरे शरीर में समान रूप से बढ़ जाता है। इससे पैरों की सूजन की समस्या कम हो जाती है। इतना ही नहीं बल्कि कमर पर भी ज्यादा बोझ नहीं पड़ता है।

लेकिन आपको यह बता दें कि यह तरीका सिर्फ गर्भवती महिलाओं के लिए भी फायदेमंद नहीं होता है बल्कि हर किसी के लिए यह फायदेमंद साबित होता है। अगर रात को सोते वक्त पैरों के नीचे तकिया लगाकर सोया जाए तो इससे शरीर को कई फायदे मिलते हैं। इसके साथ ही रोज की छोटी-छोटी समस्याओं जैसे पैरों में दर्द और कमर में दर्द में यह बहुत फायदेमंद होता है। तो चलिए आपको बताते हैं सोते समय पैरों के नीचे तकिया लगाने के फायदे के बारे में

सोते समय पैरों के नीचे तकिया लगाने के फायदे

पैरों की सूजन होती है कम

यदि किसी वजह से पैरों में सूजन की समस्या है तो यह तरीका काफी कारगर साबित हो सकता है। अगर थकान के कारण पैर में सूजन है, वैरिकोज वेन्स की समस्या है या मांसपेशियों के कारण सूजन है, तो इन सभी सूजन में पैरों के नीचे तकिया लगाकर सोने से आप बेहतर महसूस कर सकते हैं। यह पैरों में फ्यूट रिटेंशन कम करता है और पैरों की सूजन दूर मदद करने में मदद करता है।

पीठ और कूल्हे के दर्द में फायदेमंद

अक्सर लंबे समय तक कुर्सी पर बैठकर जो लोग काम करते हैं उन्हें पीट और कूल्हे के दर्द की शिकायत ज्यादा रहती है। इसके अलावा कई बार यह समस्या होती रहती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो ऐसे में पैरों के नीचे तकिया लगाकर रात में सोएं। इससे पीठ और कूल्हे के दर्द से राहत महसूस होती है। इतना ही नहीं बल्कि मांसपेशियों में पैदा हुए प्रेशर को कम करने में भी मदद करता है।

डिस्क पेंन को कर सकता है कम

बता दें कि डिस्क पेंन में रीढ़ की हड्डी के अत्यधिक घुमाव से आपकी रीढ़ की हड्डी पर प्रेशर से दर्द होने की संभावना रहती है। ऐसी स्थिति में रात को सोते समय पैरों के नीचे तकिया लगाएं। इससे दर्द से राहत पाया जा सकता है।

साइटिका के दर्द को कर सकता है कम

आपको बता दें कि साइटिका तांत्रिका का एक टकराव होता है जो आमतौर पर आपके नितंबों और आपके पैर के पिछले हिस्से में दर्द पैदा करता है। ऐसे में सोने से आपकी पीठ के निचले हिस्से और कूल्हों में मरोड़ की समस्या होने की संभावना रहती है, जिससे तंत्रिका को और अधिक संकुचित करके साइटिका का दर्द बढ़ सकता है। ऐसी स्थिति में पैरों के नीचे तकिया लगाकर सोने से आपको दर्द में राहत मिलेगा।

सही करता है ब्लड सर्कुलेशन

अगर किसी व्यक्ति के शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सही नहीं है तो इसकी वजह से रात में पैरों में तेज जलन और दर्द की समस्या हो सकती है। ऐसी स्थिति में आप अपने पैरों के नीचे तकिया लगा कर सोएं। इससे आप बेहतर महसूस करेंगे क्योंकि यह आपके ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है और पैरों में जलन और दर्द को कम करने में मदद करता है।

Related Articles

Back to top button