समाचार

गौतम अडानी बने दुनिया के दूसरे सबसे रईस शख्स, अब बस एलन मस्क हैं आगे, जानें कैसे पाई अकूत दौलत

‘गौतम अडानी’.. जी हां, ये नाम अब दुनिया के टॉप-टेन अरबपतियों की लिस्ट में एलन मस्क के बाद दूसरे नंबर पर आ गया है। बता दें कि फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर इंडेक्स (Forbes Real Time Billionaires List) में भारत के उद्योगपति गौतम अडानी (Gautam adani)  ने दूसरा स्थान फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट को पछाड़कर हासिल किया है। अब इस लिस्ट में सिर्फ टेस्ला के फाउंडर एलन मस्क ही उनसे आगे बचें हैं। ऐसे में इस खबर से देश की अर्थजगत के साथ ही आम जनता में भी खासा उत्साह नजर आ रहा है। तो चलिए आपको इस खबर के बारे में जरा विस्तार से बताते हैं।

फोर्ब्स बिलेनियर्स इंडेक्स में दूसरा स्थान पाने वाले पहले एशियाई हैं अडानी

दरअसल, फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार शुक्रवार 16 सिंतबर की दोपहर तक अडानी की दौलत में लगभग 5.5 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है, जिसके चलते वो अब 155.7 अरब डॉलर के साथ दुनिया के दूसरे अरबपति बन गए हैं। देखा जाए तो आज हुए इस इजाफे के चलने अडानी ने 155.2 अरब डॉलर के नेटवर्थ वाले बर्नार्ड अर्नाल्ट को पीछे छोड़ दिया है।

वहीं इस लिस्ट में 273.5 अरब डॉलर के साथ एलन मस्क पहले नंबर पर बने हुए है। इनके अलावा बात करें भारत के विख्यात उद्योगपति मुकेश अंबानी की तो बात वो 92.6 अरब डालर के साथ इस लिस्ट में 8वें नंबर पर हैं। इसके साथ ही बता दें कि गौतम अडानी के रूप में कोई एशियाई शख्स पहली बार फोर्ब्स बिलेनियर्स इंडेक्स के दूसरे पायदान पर पहुंचा है।

साल भर पहले 57 अरब डॉलर थी गौतम अडानी की नेटवर्थ

बता दें कि एक साल पहले अप्रैल 2021 में अडानी की नेटवर्थ (Adani’s net worth) लगभग  57 अरब डॉलर थी। इसके बाद फाइनेंशियल ईयर 2021-2022 में इनकी नेटवर्थ काफी तेजी से बढ़ी, जिसकी बदौलत Gautam adani इस साल 4 अप्रैल को सेंटीबिलेनियर्स (centibillionaire) क्लब में शामिल हुए थे। बता दें कि 100 बिलियन डॉलर से अधिक नेटवर्थ वाले अमीर व्यक्ति को सेंटीबिलेनियर कहा जाता है।

जींस के कारोबार से शुरू हुआ अडानी साम्राज्य

जी हां, बता दें कि अडानी समूह ने साल 1980 में जींस कारोबारी के रूप में देश में अपना पहला उद्योग शुरू किया था। इसके बाद अडानी समूह बंदगार, खान, बिजली, हवाईअड्डा और रक्षा जैसे क्षेत्रों में उतरा। वहीं इसी साल मई के महीन में गौतम अडाणी की कंपनी ने होल्सिम का भारतीय सीमेंट कारोबार का अधिग्रहण कर सीमेंट के कारोबार में भी कदम रखा है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने यह डील 10.5 बिलियन डॉलर में हुई थी और इसके बाद एक झटके में अडानी समूह भारतीय सीमेंट मार्केट में दूसरे स्थान पर पहुंच गया।

Gautam Adani family

कारोबार के तरीके में बदलाव से मिला लाभ

अब बात करें अडानी समूह के देश में तेजी से आगे बढ़ने की तो इसका मुख्य कारण है कारोबार के तरीके में अपनाया गया बदलाव। दरअसल, कुछ साल पहले तक बंदगाहों, कोयला खनन और शिपिंग जैसे क्षेत्रों पर निर्भर रहने वाला अडानी ग्रुप आज हर क्षेत्र में हाथ आजमा रहा है। ताजा उदाहरण एनडीटीवी में अडानी ग्रुप के निवेश ले सकते हैं। गौरतलब है कि हाल ही में अडानी ने 34 साल पुरानी मीडिया संस्थान की 30 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है। इसके अलावा अडानी समूह पेट्रोलियम सेक्टर में भी कदम रखने के  मौके की तलाश रहा है।

जाहिर है कि जींस के कारोबार से शुरू हुआ अडानी समूह आज देश के सभी प्रमुख व्यवसाय क्षेत्र में कदम रख चुका है। जिसके चलते अडानी समूह का साम्राज्य और पूंजी दोनो ही बढ़ती जा रही है।

Related Articles

Back to top button