बॉलीवुड

दिलीप कुमार से पहले इस एक्टर को दिल दे बैठीं थीं सायरा बानो, मां के खिलाफ जाकर करना चाहती थी शादी

हिंदी सिनेमा जगत की मशहूर और खूबसूरत अदाकारा सायरा बानो के बारे में कौन नहीं जानता, यह फिल्म इंडस्ट्री का लोकप्रिय चेहरा है। एक जमाना था जब इनकी खूबसूरती के लोग तारीफ करते हुए नहीं थकते थे। इन्होंने कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया है। सायरा बानो अपने समय की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक माना जाती मानी जाती हैं। आपको बता दें कि सायरा बानो का जन्म 23 अगस्त 1944 को हुआ था। यह इस वर्ष 76 वर्ष की हो गईं हैं। सायरा बानो ने सिनेमा जगत में अपना बहुत बड़ा योगदान दिया है। वर्ष 1966 में सायरा बानो ने फिल्म जगत के मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार से विवाह किया था। विवाह करने के बाद इन्होंने दिलीप कुमार को अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया है। यह दोनों एक दूसरे के साथ समय व्यतीत करते हैं। आज हम आपको इनके जन्मदिन पर सायरा बानो और दिलीप कुमार की प्रेम कहानी के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

दिलीप कुमार से पहले सायरा बानो का राजेंद्र कुमार पर आया था दिल

अपने जमाने की मशहूर अभिनेत्री सायरा बानो ने एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दी है। उस समय के दौरान बॉक्स ऑफिस पर इनकी फिल्में धूम मचाने लगी थी। बहुत कम लोगों को इस बात की जानकारी होगी कि दिलीप कुमार से पहले सायरा बानो का दिल राजेंद्र कुमार पर आया था। उन दिनों राजेंद्र कुमार को जुबिली कुमार के नाम से पुकारा जाता था। राजेंद्र कुमार के अभिनय में दिलीप कुमार जी की पूरी परछाई समाई हुई थी। सायरा बानो का दिल राजेंद्र कुमार पर फिदा हो गया था। उस समय के दौरान राजेंद्र कुमार शादीशुदा थे और उनके तीन बच्चे भी थे।

जब सायरा बानो की मां को इस बारे में भनक लगी तो उनको अपनी बेटी की नादानी पर बेहद गुस्सा आया। उन्हीं दिनों उन्होंने दिलीप कुमार के पाली हिल वाले बंगले के पास जमीन खरीद कर घर बनवा दिया था। सायरा बानो की मां नसीम ने अपने पड़ोसी दिलीप साहब की मदद ली और उनसे कहा कि सायरा को आप समझाइए। तब दिलीप कुमार ने बेमन से यह काम किया था। उस समय के दौरान दिलीप कुमार सायरा बानो को ज्यादा नहीं जानते थे।

दिलीप कुमार साहब ने सायरा बानो को समझाते हुए कहा कि राजेंद्र के साथ विवाह करने का मतलब है कि पूरा जीवन सौतन की तरह व्यतीत करना। तुमको बहुत तकलीफों का सामना करना पड़ेगा। तब सायरा बानो ने पलटकर दिलीप कुमार जी से यह सवाल किया कि क्या वह उससे विवाह करेंगे? इस सवाल को सुनते ही दिलीप साहब आश्चर्यचकित हो गए और इस सवाल का जवाब नहीं दे पाए थे लेकिन बाद में सायरा बानो दिलीप कुमार से ही प्यार करने लगी थीं।

सायरा बानो दिलीप कुमार को ही अपना दिल दे बैठीं

बता दें कि सायरा बानो 16 वर्ष की उम्र से ही दिलीप कुमार को पसंद करने लगीं थीं। जब यह दिलीप कुमार के सामने आईं थीं तब दिलीप साहब की उम्र 44 वर्ष की थी और सायरा बानो उस समय 22 वर्ष की थीं। दो दफा प्यार में असफल रहे दिलीप कुमार में कोई भी दिलचस्पी नजर नहीं आ रही थी। उम्र में भी काफी फर्क था, जिसकी वजह से दिलीप कुमार इस रिश्ते को लेकर काफी कतरा रहे थे लेकिन उनको इस बात का पता हो गया था कि सायरा बानो उनसे बेइंतेहा मोहब्बत करतीं हैं। वर्ष 1966 में दिलीप कुमार और सायरा बानो ने अपने प्यार का ऐलान कर दिया और विवाह कर लिया।

सायरा बानो का फिल्मी करियर

सायरा बानो ने सिर्फ 17 वर्ष की आयु में ही अपने करियर की शुरुआत कर दी थी। इनकी पहली फिल्म 1961 में आई थी, जिसका नाम “जंगली” था। इस फिल्म में उनके साथ शम्मी कपूर नजर आए थे। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित रही थी। इस फिल्म के लिए सायरा बानो को बेस्ट एक्ट्रेस के फिल्म फेयर अवार्ड के लिए भी नामांकित किया गया था। इसके बाद इन्होंने 1968 में फिल्म “पड़ोसन” में काम किया जिसके बाद यह दर्शकों के बीच में काफी फेमस हो गई थीं।

Related Articles

Back to top button