मनोरंजन

पति की जिंदगी बचाने के लिए सबकुछ दांव पर लगा बैठी थी ये एक्ट्रेस, आज जी रही गुमनाम जिंदगी

बॉलीवुड की दुनिया की रौनक फिल्मी सितारों से होती हैं, लेकिन ये सितारे हर वक्त बदलते रहते हैं। जी हां, फिल्म इंडस्ट्री की चकाचौंध में एक सितारा चमकता है तो दूसरा देखते-देखते ही ओझल हो जाता है। ऐसे चमक खो चुके सितारों को लोग भी समय के साथ भूल ही जाते हैं और रह जाती हैं उनकी कहानियां। ऐसी ही एक फिल्मी सितारे की कहानी हम लेकर आए हैं, जो बीते कई सालों से गुमनामी में है। दरअसल, हम बात कर रहे हैं 90 के दशक की एक्ट्रेस रितु शिवपुरी (Ritu Shivpuri) की।

‘आंखें’ के गाने ‘लाल दुपट्टे वाली’ से रितु को मिली लोकप्रियता

जी हां, वहीं रितु शिवपुरी जिसे आपने साल 1993 में आई फिल्म ‘आंखें’ (Film Aankhen) में देखा होगा। मालूम हो कि इस फिल्म के गाने ‘लाल दुपट्टे वाली’ (O Lal Dupatte wali song) से रितु को काफी लोकप्रियता भी मिली थी।

उस वक्त रितु शिवपुरी की खूबसूरती और स्टाइल को देख कर ये कयास लगाए जाने लगे थे कि वो इंडस्ट्री में लंबी पारी खेलेंगी। गौरतलब है कि रितु, बीते जमाने के मशहूर कलाकार ओम शिवपुरी और सुधा शिवपुरी की बेटी हैं। बताया जाता है कि रितु को फिल्म ‘आंखें’ पहलाज निहलानी ने उनका फोटो देख कर दी थी। उस वक्त रितु 17 साल की थी और मॉडलिंग कर रही थी।

साल 2006 में आखिरी बार बड़े पर्दे पर नजर आई थीं रितु शिवपुरी

वैसे फिल्म आंखे में रितु के काम को देखकर उनकी झोली में कुछ एकाकाध फिल्में गिरी भी जैसे कि भाई-भाई, आर-पार और रॉक डांसर। पर इनसे रितु शिवपुरी को कुछ खास लाभ नहीं हुआ और एक दशक पूरा होते होते इंडस्ट्री से वो गायब ही हो गईं। बात दें कि साल 2006 में रितु आखिरी बार फिल्म ‘इक जिंद इक जान’ में नजर आई थीं। दरअसल, रितु (Ritu Shivpuri) ने फिल्म इंडस्ट्री में वापस आने की कोशिश तो की पर अपने पति की बीमारी के चलते उन्हें खुद ही कदम पीछे खींचने पड़े।

पति की बीमारी के चलते इंडस्ट्री को कह दिया था अलविदा

असल में उस वक्त में रितु के पति हरि वेंकट को पीठ में ट्यूमर की शिकायत थी और ऐसे में रितु ने अपने फिल्मी करियर को अलग रख कर अपने परिवार और पति की सेवा को महत्व दिया। एक इंटरव्यू में रितु ने इस बारे में बात करते हुए बताया था कि फिल्मों की शूटिंग के चलते कई बार वो अपने पति और फैमिली को वक्त नहीं दे पाती थी।

जिस बात का उन्हें बेहद मलाल रहता था और इसलिए उन्हें फिल्मों को किनारे कर पति और घर की जिम्मेदारी उठाना सही समझा। वहीं रितु अपने पति के बारे में बताती हैं कि उनके पति बेहद सपोर्टिव रहे हैं और उन्होंने कभी इस बात को लेकर शिकायत नहीं की, पर मुझे लगा तो मैंने परिवार को वक्त देने का फैसला कर लिया।

साल 2016 में अनिल कपूर के टीवी शो ‘24’ से किया कमबैक

बता दें कि फिल्मों से ब्रेक के बाद रितु शिवपुरी ने ज्वैलरी डिजाइनर का काम भी शुरू किया था। हालांकि वहीं जब बाद में जब उनके बच्चे बड़े हो गए तो टीवी से एक्टिंग के क्षेत्र में कमबैक किया। साल 2016 में वो अनिल कपूर के शो ‘24’ में नजर आईं, जिसमें उन्होंने डॉ. सनी मेहता का किरदार निभाया था। इसके बाद साल 2017 में रितु टीवी सीरियल ‘इस प्यार को क्या नाम दूं’ और साल 2019 विष जैसे टीवी शोज में भी नजर आईं।

Related Articles

Back to top button