बॉलीवुड

बुर्का पहनने पर मिली जान से मारने की धमकी, टॉपलेस फोटो पर गई कोर्ट, ऐसे अर्श से फर्श पर आई ममता

90 का दशक हिंदी सिनेमा के लिए काफी यादगार और काफी सफ़ल रहा है. इस दशक ने इंडस्ट्री को एक से बढ़कर एक फ़िल्में दी हैं. साथ ही इस दौरान इंडस्ट्री को एक से बढ़कर एक कलाकार भी मिले हैं. 90 के दशक में कई ऐसी एक्ट्रेसेस रही है, जिन्होंने ख़ूबसूरती हो या फिर अदाकारी हर एक चीज से दर्शकों का दिल जीता है.

90 के दशक में भारतीय फिल्म इंडस्ट्री ने कई खूबसूरत और हिट अदाकाराओं को देखा. ऐसी ही एक एक्ट्रेस थी ममता कुलकर्णी. इस नाम से हर कोई काफी अच्छे से परिचित हैं. ममता को उनकी ख़ूबसूरती और दमदार अभिनय कला के चलते आज भी याद किया जाता है. वे लंबे अरसे से फिल्म इंडस्ट्री से दूर है, हलांकि अक्सर उनके चर्चे होते रहते हैं.

ममता कुलकर्णी ने हिंदी सिनेमा में अपने कदम फिल्म ‘तिरंगा’ से रखे थे. पहली ही फिल्म में उन्होंने हिंदी सिनेमा के दो दिग्गज कलाकारों राज कुमार और नाना पाटेकर के साथ कमा किया. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर काफी सफ़ल रही. ममता ने 90 के दशक के हर बड़े कलाकार के साथ स्क्रीन शेयर की. उन पर दर्शकों ने काफी प्यार लूटाया.

साल 1993 में आई फिल्म ‘आशिक आवारा’ से उन्हें बड़ी पहचान मिली. इस फिल्म के लिए उन्हें न्यू फेस के फिल्म फेयर अवॉर्ड से नवजा गया. इस फिल्म में उनके साथ मुख्य भूमिका में अभिनेता सैफ अली खान नज़र आए थे. अपनी फिल्मों और ख़ूबसूरती के साथ ही ममता कुलकर्णी निजी जिंदगी को लेकर भी सुर्ख़ियों में रही है.

ममता कुलकर्णी का नाम कई विवादों से भी जुड़ा रहा है. ड्रग्स केस, टॉपलेस फोटोशूट और अंडरवर्ल्ड के साथ उनके संबंधों ने उनकी छवि बिगाड़ कर रख दी थी. इन सबके चलते वे फिल्म इंडस्ट्री से जल्दी गायब होने लगी थी. लोग इस चमकते-दमकते चेहरे को भूलने लगे थे. उनके टॉपलेस फोटोशूट पर उस समय काफी विवाद हुआ था. एक्ट्रेस को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था.

ममता की जिंदगी में एक समय ऐसा भी आया जब उन्हें जान से मारने तक की धमकियां मिलने लगी. ‘स्टारडस्ट मैग्जीन’ के कवर शूट के लिए एक नए चेहरे को तलाशा जा रहा था. ‘स्टारडस्ट मैग्जीन’ ने फोटोशूट के लिए माधुरी दीक्षित और जूही चावला जैसी दिग्गज़ अदाकाराओं से संपर्क किया, हालांकि दोनों एक्ट्रेसेस ने इसमें कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई.

यह फोटोशूट मशहूर फोटोग्राफर जयेश सेठ करने वाले थे. जयेश ने इसके लिए ममता से संपर्क किया और वे फोटोशूट के लिए मान गई. ममता का ‘स्टारडस्ट मैग्जीन’ के कवर पेज के लिए यह एक टॉपलेस फोटोशूट था. फोटोशूट के मार्केट में आते ही इसने लोगों पर ऐसा जादू चलाया कि लोग इसे देखने के लिए उमड़ पड़े. बताया जाता है कि 20 रु की कीमत वाली ‘स्टारडस्ट मैग्जीन’ को लोगों ने 100 रु तक में भी खरीदा.

इससे समझा जा सकता है कि ममता उस समय कितनी फेमस थी. इस मैगजीन ने उन्हें अचानक से सुर्ख़ियों में ला दिया था. साथ ही इसके चलते उन्हें कानूनी पचड़े में भी पड़ना पड़ा. इसके लिए उन पर केस चला. उन पर 15 हजार रु का जुर्माना भी लगा. विवाद उस समय और बढ़ गया जब उन्होंने मीडिया से बचने के लिए बुर्का पहनकर कोर्ट में एंट्री ली. उन्हें इसके चलते जान से मारने तक की धमकियां मिलने लगी.

बेशक ममता एक बड़ी एक्ट्रेस बन चुकी थी. हालांकि इसके बाद अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन से संबंध की ख़बर और ड्रग तस्करी करने वाले विजय गोस्वामी के साथ नाम जुड़ने से वे अर्श से फर्श पर आ गई थी. उन्हें फिर से काफी आलोचनाएं झेलने पड़ी. आज ममता कुलकर्णी फ़िल्मी दुनिया से पूरी तरह गायब हो चुकी है. ममता आज आध्यात्मिक जीवन जी रही है. उन्होंने ‘ऑटोबायोग्राफी ऑफ एन योगिन’ नाम की एक किताब भी लिखी है.

Related Articles

Back to top button