मनोरंजन

ये हैं बॉलीवुड के सबसे महंगे गीतकार, जानिए एक गाना लिखने की कितनी लेते हैं फीस

आजकल के समय में लोग फिल्में देखना काफी पसंद करते हैं। बॉलीवुड फ़िल्में देखने का क्रेज लोगों के अंदर साफ-साफ नजर आता है। इसके पीछे की वजह फिल्मों में इस्तेमाल होने वाले गाने हैं। बॉलीवुड गानों के दीवानों की कोई कमी नहीं है। भले ही फिल्मों के अंदर गाने दो-तीन मिनट के होते हैं लेकिन यह गाने लोगों के दिलों पर एक अलग ही छाप छोड़ जाते हैं। दुनिया भर में बॉलीवुड फिल्में अपने गानों के लिए ही मशहूर है। हमारी फिल्मों में गानों का इतना महत्वपूर्ण रोल होता है कि वह किसी भी फिल्म को अपने दम पर हिट कर सकती है। हमारे देश के मशहूर गीतकार ही फिल्मों में गाने लिखते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे गीतकार के बारे में जानकारी देने वाले हैं जो भारत के सबसे महंगे गीतकारों में शामिल हैं। तो चलिए जानते हैं यह गीतकार फिल्मों में एक गाना लिखने के लिए कितनी फीस लेते हैं।

गुलजार

भारतीय सिनेमा जगत के सबसे मशहूर गीतकार गुलजार साहब को सभी लोग भली-भांति जानते हैं। यह किसी के पहचान के मोहताज नहीं है। भारतीय सिनेमा के लिए गुलजार साहब किसी उपहार से कम नहीं है। इन्होंने फिल्मों के लिए बेहद शानदार गीत लिखे हैं, जिन्हें सुनकर लोग उसी में मग्न हो जाते हैं। ऐसे में आप जरूर जानना चाहेंगे कि गुलजार साहब एक गाना लिखने के लिए कितना चार्ज करते हैं। खबरों के अनुसार यह 15 लाख से 20 लाख रुपए प्रति गाना फीस लेते हैं।

जावेद अख्तर

जावेद अख्तर साहब एक ऐसे शख्स हैं जिनको पूरी दुनिया जानती है। सभी लोग इनकी प्रतिभा से अच्छी तरह वाकिफ हैं। इनको अपने बेहतरीन गानों के लिए कई फिल्म फेयर और नेशनल अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है। खबरों के अनुसार ऐसा बताया जाता है कि बेहद शानदार गीत लिखने वाले जावेद अख्तर साहब एक गाना लिखने के लिए 10 लाख से 15 लाख रुपए प्रति गाना चार्ज करतें हैं।

प्रसून जोशी

प्रसून जोशी का नाम प्रतिभाशाली गीतकारों में से एक माना जाता है। इनके गीत ही नहीं बल्कि विज्ञापनों में लिखे उनके जिंगल भी बेहद शानदार होते हैं। आप सभी लोगों ने “ठंडा मतलब कोका कोला” विज्ञापन को तो देखा ही होगा। यह आज भी सभी लोगों की जुबान पर रहता है। हालांकि अब यह केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड के अध्यक्ष बन चुके हैं, इसलिए यह गीत नहीं लिखते हैं लेकिन इससे पहले यह एक गीत लिखने के लगभग 8 से 10 लाख रुपए प्रति गाना की फीस लेते थे।

अमिताभ भट्टाचार्य

जाने-माने गीतकार में अमिताभ भट्टाचार्य का नाम शामिल है। इनको हर कोई व्यक्ति एक जबरदस्त गीतकार के रूप में अच्छी तरह जानता है। यह एक गाना लिखने के लगभग 7 लाख से 8 लाख रुपये प्रति गाना की फीस लेते हैं।

इरशाद कामिल

बता दें कि इरशाद कामिल ने गीतकार के तौर पर ही अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। इन्होंने वर्ष 2004 की फिल्म “चमेली” से बतौर गीतकार अपना करियर शुरू किया था। इन्होंने कई बेहतरीन गाने दिए हैं। खबरों के अनुसार ऐसा बताया जाता है कि इरशाद कामिल एक गाना लिखने के लगभग 8 लाख से 9 लाख रुपये प्रति गाना चार्ज करते हैं।

Related Articles

Back to top button