समाचार

खुशखबरी! दो किमी से ज्यादा दूर है स्कूल तो छात्र को मिलेगी मुफ्त साइकिल, यहां जानिए पूरी स्कीम

उत्तर प्रदेश से लेकर छत्तीसगढ़, उड़ीसा और तमिलनाडु जैसे राज्यों में छात्रों के लिए सरकार की मुफ्त साइकिल योजना (free bicycles scheme) के बाद अब हरियाणा सरकार अपने राज्य के छात्रों को मुफ्त साइकिल की सौगात देने जा रही है। जी हां, बता दें कि हरियाणा सरकार, अनुसूचित जाति के नौंवी और 11वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं को मुफ्त साइकिल मुहैया कराने वाली है।

अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को मिलेगा इस योजना का लाभ

बता दें कि हरियाणा शिक्षा विभाग की इस साइकिल योजना का लाभ अनुसूचित जाति के उन विद्यार्थियों को मिल सकेगा, जिनका घर से उनके स्कूल की दूरी दो किलोमीटर से अधिक की है।

इसके लिए राज्य शिक्षा विभाग की तरफ से साइकिल खरीद के लिए 3100 रुपये से लेकर 3300 रुपये तक निर्धारित किए हैं। वहीं इस योजना के तहत गुरुग्राम के सिविल लाइंस के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में 20 सितंबर को जिला स्तरीय साइकिल मेले का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें जिले के चारों खंडों के अनुसूचित वर्ग के छात्र-छात्राएं शामिल होंगे।

मुफ्त साइकिल वितरण के लिए आयोजित होगा साइकिल मेला

इस बारे में जिला शिक्षा विभाग के सहायक शिक्षा अधिकारी जगदीश अहलावत ने मीडिया से बातचीत में कहा है कि बताया कि इस मेले के लिए साइकिल विक्रेताओं को आमंत्रित किया जा चुका है, जो 20 सितंबर को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में छात्र-छात्राओं के पसंद करने के लिए अपनी साइकिल उपलब्ध कराएंगे। इसके बाद मेले में छात्र-छात्राएं अपनी पसंद की साइकिल के साथ अपना नाम दर्ज कराएंगे।

वहीं मेले में 20 इंच साइकिल के लिए 3100 रुपये और 22 इंच साइकिल के लिए 3300 रुपये निर्धारित किए गए हैं। बताया जा रहा है कि साइकिल के ये रेट जीएसटी समेत तय किए गए हैं। ऐसे में सरकार द्वारा निर्धारित राशि से अधिक रेट की साइकिल लेने पर छात्रों के अभिभावकों को बाकी राशि का भुगतान स्वयं करना पड़ेगा।

गौरतलब है कि भारत में कई राज्यों में स्कूली छात्रों को मुफ्त साइकिल वितरण |(free bicycles scheme) की योजना जारी है। ऐसे में देखने वाली बात होगी कि हरियाणा सरकार की ये योजना कितनी प्रभावी होती है।

Related Articles

Back to top button