विशेष

योगी के भक्त ने ली थी सालों पहले प्रतिज्ञा, अब मंदिर बना हर रोज कर रहा है सीएम की पूजा-आरती

Yogi Adityanath Temple: अब अयोध्या में बना योगी का मंदिर, जहां रोज हो रही है सीएम की पूजा-आरती

यूपी के अयोध्या में जहां इन दिनों राम मंदिर का निर्माण तेजी से हो रहा है और इसकी चर्चा पूरे देश और दुनिया में हैं। तो वहीं इसी बीच अयोध्या का एक और मंदिर इन दिनों सुर्खियों में बना हुआ  है जिसके भगवान कोई और नहीं बल्कि सूबे के मुखिया यानी यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ हैं। बता दें इस मंदिर में राम के अवतार में नजर आ रहे हैं योगी, जिनके हाथ में धनुष है तो पीठ में तरकश है। दरअसल, इस मंदिर (Yogi Adityanath Temple) का निर्माण एक यूट्यूबर ने करवाया है जो खुद को योगी का सबसे बड़ा भक्त मानता है।

cm yogi adityanath

8.56 लाख रुपए की लागत से बना है योगी का भव्य मंदिर

जी हां, यूं तो देशभर में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लाखों समर्थक हैं, जो योगी के लिए कई बार अपनी दीवानगी जाहिर कर चुके हैं। कोई उनके जैसे कपड़े पहन लेता है, कोई कई उनके जैसा रूप धारण करके उनके जैसा दिखना चाहता है, तो वहीं कोई अपने शरीर पर टैटू गुदवा चुका है। लेकिन इस बार एक समर्थक ने दीवानगी की सारी हदें पार करते हुए सीएम योगी का मंदिर ही बनवा डाला है। बता दें कि अयोध्या से 15 किलोमीटर दूर अंबेडकर नगर राजमार्ग पर भरतकुंड के पास योगी आदित्यनाथ का ये मंदिर बना है। इसका निर्माण यहां के रहने वाले प्रभाकर मौर्य ने 8.56 लाख रुपए की लागत से किया है।

मंदिर में भजन-आरती के साथ हर रोज लगता है भोग

मालूम हो कि इस मंदिर में सीएम योगी का बकायदा किसी भगवान की तरह पूजन किया जाता है और उनकी भजन-आरती भी की जाती हैं। प्रभाकर मौर्य यहां आरती के वक्त उनके गीत बजाते हैं, जो खुद प्रभाकर ने लिखे हैं। साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नाम पर मंदिर में हर रोज आरती के बाद भोग भी नियम से लगता है। यही नहीं प्रभाकर ने योगी से मुलाकात के दौरान की फोटो भी बड़ी सहेज कर रखी है। वहीं आगे के प्लान के बारे में प्रभाकर बताते हैं, कि अब मंदिर के प्रचार प्रसार के लिए बाकायदा ऑडियो और वीडियो कैसेट भी तैयार करा रहे हैं।

योगी के भक्त ने ली थी सालों पहले प्रतिज्ञा, अब जाकर हुई पूरी

इस मंदिर (Yogi Adityanath Temple) के संस्थापक और पेशे से यूट्यूबर प्रभाकर मौर्य बताते हैं कि ‘हमने बहुत पहले संकल्प लिया था की अयोध्या में जो भी प्रभु श्री राम का मंदिर निर्माण कराएगा, हम उसका मंदिर बनाएंगे.. योगी आदित्यनाथ के आने के बाद अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण शुरु हुआ, जिसके बाद हमने भी संकल्प पूरा करने का निर्णय लिया, इसलिए पूज्य योगी आदित्यनाथ महाराज जी के नाम से श्री योगी मंदिर का निर्माण कराया है’।

इसके साथ प्रभाकर मौर्य बताते हैं कि योगी महाराज की लंबाई 5 फीट 4 इंच की है, इसलिए उन्होंने भी इतनी बड़ी मूर्ति ही उनके मंदिर में स्थापित की है। साथ ही इस बात का खास ध्यान रखा गया है की मूर्ति देखते ही योगी आदित्यनाथ का अक्स मन में उभर आए। इसीलिए जो कपड़े योगी आदित्यनाथ पहनते हैं, वैसे ही कपड़े उनकी मूर्ति के शरीर पर भी हैं।

Related Articles

Back to top button