स्वास्थ्य

Home Remedies for Vomiting: सफर में निकलते ही आने लगती है उल्टी तो अपनाएं यह तरीका

क्या आपको भी सफर में निकलते ही उल्टी और चक्कर आने जैसी समस्या होती है और इसी के चलते आप सफर पर निकलने से भी डरते हैं? तो हमारा ये आर्टिकल आपके बेहद काम सकता है। दरअसल, यहां हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल कर सफर में होने वाली उल्टी की समस्या से आसानी से निजात पा सकते हैं।

वैसे तो इसके लिए मार्केट में कई तरह की दवाईयां भी मिलती हैं, लेकिन यहां हम बात जिन खाद्य पदार्थों की कर रहे हैं, उनके सेवन से आपको तत्काल लाभ मिलता है और साथ ही इनका शरीर पर कोई हानिकारक प्रभाव भी नहीं पड़ता है। वहीं ये खाद्य पदार्थ आमतौर पर सभी घरों में मौजूद होते हैं। तो चलिए जानते हैं सफर के दौरान उल्टी से निजात दिलाने वाली इन चीजों (Home Remedies for Vomiting) के बारे में…

नींबू

जी हां, नींबू उल्टी का रामबाण इलाज है इसलिए सफर के दौरान इसे अपने साथ जरूर रखें। जब भी आपका जी मचलाए तो नींबू को छीलकर उसे सूंघ लें, इससे तुरंत राहत मिलेगी। वहीं आप चाहें तो इसके काट कर भी चूस सकते है, जोकि और भी लाभकारी होता है। इसके अलावा नींबू पानी भी उल्टी को रोकने में कारगर साबित होता है।

लौंग

लौंग के औषधीय गुणों से तो सभी परिचित हैं कि ये सेहत के लिए कितना फायदेमंद होती है। वहीं बता दें कि लौंग की कली का इस्तेमाल उल्टी से भी निजात दिलाता है। इसलिए सफर के दौरान लौंग की कलियों को किसी पेपर में लपेटकर अपने साथ रख लें। आप चाहें तो लौंग को भूनकर उसका पाउडर बना कर भी रख सकते हैं और जब भी आपको उल्टी महसूस हो तो इस पाउडर को चूसें। इससे भी आपको काफी राहत मिलेगी।

अदरक

वहीं सफर में उल्टी से बचने के लिए आप अपने पास अदरक का एक टुकड़ा भी रख सकते हैं। दरअसल, अदरक में पाए जाने वाला जिन्जेरॉल (Gingerol) आपके मेटाबॉलिक सिस्टम को तुरंत राहत पहुंचाता है। जिससे उल्टी और चक्कर से निजाते के साथ शरीर की थकान भी कम होती है। ऐसे में आप चाहें तो सफर के लिए अदरक का पानी भी साथ में रख सकते हैं।

केला

वहीं अगर हम बात उल्टी से निजात दिलाने वाली चीजों (Home Remedies for Vomiting) की कर रहे हैं तो केले का कैस भूल सकते हैं। दरअसल, अक्सर खाली पेट के कारण भी चक्कर आने और उल्टी की समस्या पेश आती हैं। ऐसे में अगर आप केला खा लेते हैं तो ये तुरंत शरीर की एनर्जी को रिस्टोर करता है, जिससे खाली पेट चक्कर और उल्टी आने की समस्या से निजात मिलती है। इसलिए सफर के दौरान आपको कुछ केले भी साथ लेकर चलना चाहिए।

Related Articles

Back to top button