मनोरंजन

तपते रेत पर घूम रहे ऊंटों के इस तस्वीर की एक गलती 7 सेकेंड में ढूंढ़ पाए, तो आप कहलाएंगे जीनियस

इंटरनेट और सोशल मीडिया की दुनिया वो भूलभुलैया है जहां एक बार घुसने के बाद न तो समय का पता चलता है और न ही बाकी दुनियादारी का। ऐसे में कुछ लोग इसे समय की बर्बादी मानते हैं, पर असल में हर चीज के दो पहलू होते हैं। वैसे ही इंटरनेट इस्तेमाल के भी दो पहलू हैं, अगर आप इसे समय काटने के लिए इस्तेमाल करतें है तो फिर ये आपका समय जरूर लेगा। पर वहीं अगर आप इससे कुछ सीखना चाहते हैं तो ये आपको बहुत कुछ सीखा सकता है। असल में, यहां मनोरंजन के तौर पर पेश की गई छोटी-मोटी बातें भी आपको बहुत कुछ सीखा सकती हैं। जैसे कि आप ऊंटों की इस तस्वीर को ही देख लीजिए, देखने मे तो ये आम सी पेंटिंग है पर वहीं इसकी एक बात से आपकी पर्सनालिटी और आईक्यू (IQ test image) के बारे में काफी कुछ अंदाजा लगाया जा सकता है।

सामान्य सी तस्वीर में है एक बड़ी गलती

दरअसल, इस सामान्य सी तस्वीर में एक बड़ी सी गलती है, पर अगर आपने तस्वीर को सही से नहीं देखा तो फिर शायद ही आप इस गलती को समझ पाए। तो सबसे पहले तो आप इस तस्वीर को देखिए।आप देख सकते हैं कि इस तस्वीर में तपते रेगिस्तान में कुछ ऊंट चलते हुए भी दिखाई पड़ रहे हैं। वहीं इनके बगल से सूरज की सीधी रोशनी रेगिस्तान पड़ पड़ती नजर आ रही है।

अब आप कहेंगे की सब कुछ तो सामान्य दिख रहा है। तो जनाब अगर आपको इसमें सब कुछ सामान्य दिख रहा है फिर तो आपका IQ भी सामान्य ही माना जाएगा। क्योंकि इस तस्वीर की गलती तो कोई जीनियस ही ढ़ूढ सकता है।

7 सेकेंड के अंदर ढ़ूंढनी है आपको ये गलती

इसलिए एक बार फिर से तस्वीर पर नजर डालिए। लेकिन ध्यान रहे ये गलती आपको 7 से 10 सेकेंड के बीच ही ढ़ूंढनी है। क्योंकि एक्सपर्ट की माने तो एक जीनियस को इतनी ही देर लगनी चाहिए इस तस्वीर की गलती ढ़ूढने में। चलिए अगर इतनी मेहनत करने के बाद भी आपको इस तस्वीर की गलती दिखाई नहीं पड़ रही है तो आपको बता ही देते हैं।

असल में इस तस्वीर की सबसे बड़ी गलती है ये है कि इसमें दोनो ऊंट के साए नहीं दिख रहे हैँ। जबकि उनके उपर सूरज की तेज रोशनी पड़ रही है, ऐसे में रेत पर इन दोनों ऊंटों की छाया दिखाई देनी चाहिए। पर इस पेंटिंग को बनाने वाले ने ये भारी गलती कर दी है।

जी हां, है न मजेदार.. आप चाहें तो इस पहेली वाली तस्वीर (IQ test image) को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर उनका आईक्यू भी टेस्ट कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button