बॉलीवुड

फिल्म मेकर्स के पैसे डुबाने में एक्सपर्ट है करीना कपूर, 22 साल के करियर में दी 24 फ्लॉप्स

बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर फिल्म इंडस्ट्री का एक बड़ा नाम है. करीना कपूर (Kareena Kapoor) ने हाल ही में अपना 42वां जन्मदिन मनाया है. करीना बॉलीवुड के सबसे बड़े फ़िल्मी खानदान कपूर खानदान से ताल्लुक रखती है. वहीं अब वह पटौदी खानदान की बहू बन चुकी है. आपको बता दें कि एक्ट्रेस को बॉलीवुड में रहते हुए करीब 22 साल हो चुके है. करीना के फ़िल्मी करियर की बात करे तो उन्होंने कई हिट फिल्में दी है. इसके साथ ही उन्होंने कई सारी फ्लॉप फिल्म्स भी दी है. इनमे कुछ फिल्में तो ऐसी है जो अपने बजट का आधा भी वसूल नहीं पाई.

वर्ष 2000 में आई फिल्म रिफ्यूजी से करीना कपूर ने बॉलीवुड में कदम रखा था. इस फिल्म में उनके साथ अभिषेक बच्चन लीड रोल में नज़र आए थे. उनकी पहली ही फिल्म फ्लॉप साबित हुई. 15 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने महज़ 17.08 करोड़ रुपए ही कमाए.

kareena kapoor ashoka

इसके बाद 2001 में आई उनकी फिल्म यादें और अशोका भी बुरी तरह से पिटाई. यादें में उनके साथ ऋतिक रोशन लीड थे तो वहीं अशोका में शाहरुख खान. यादें को 20 करोड़ के बजट में तैयार किया गया था तो फिल्म ने 14.65 करोड़ ही कमाए. अशोका की बात करे तो 13 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने 11.54 करोड़ रुपए ही अपने नाम किये.

kareena kapoor in jeena sirf mere liye

इसके बाद वर्ष 2002 में करीना कपूर की दो फिल्म मुझसे दोस्ती करोगे और जीना सिर्फ मेरे लिए रिलीज़ हुई. ये दोनों भी कुछ कमाल नहीं दिखा पाई और फेल साबित हुई. मुझसे दोस्ती करोगे 12 करोड़ के बजट में बनी और 12.95 करोड़ रुपए कमा पाई. जीना सिर्फ मेरे लिए अपने बजट का आधा भी नहीं निकाल पाई.

kareena kapoor in main prem ki diwani hoon

करीना कपूर ने इसके बाद 2003 में तलाश, खुशी, मैं प्रेम की दीवानी हूं और एलओसी कारगिल में अभिनय किया. ये सभी फिल्में एक के बाद एक फेल साबित हुई. ये फिल्में अपने बजट का आधा हिस्सा निकालने में भी कामयाब नहीं हुई. वहीं इसके अगले साल 2004 में चमेली (3.20 करोड़) बजट से , युवा (14.25 करोड़) बजट से , देव (6.83 करोड़) बजट से, फिदा (9.71 करोड़) बजट से, एतराज और हलचल जैसी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर आई. एतजार एवरेज रही तो हलचल हिट निकल गई. इन दोनों के अलावा बाकि फिल्में सुपरफ्लॉप साबित हुई.

वर्ष 2005 में करीना कपूर की बेवफा, क्योंकि, दोस्ती जैसी फिल्में रिलीज़ हुई. बेवफा एवरेज निकली तो अन्य फिल्म ने एक बार फिर मेकर्स के पैसों की नैया डुबोई. करीना ने 2006 में ओमकारा में काम किया. 42 करोड़ रुपए के बजट में बनी ये फिल्म 23 करोड़ रुपए ही जोड़ पाई. उसके बाद 2009 में मैं और मिसेज खन्ना को 38 करोड़ लगाकर तैयार किया लेकिन यह भी सिर्फ 7.40 करोड़ निकाल पाई. कुर्बान भी सुपरफ्लॉप साबित हुई थी.

kareena kapoor in laal singh chaddha

इसके बाद 2010 में मिलेंगे-मिलेंगे और वी आर फैमिली जैसी फिल्मों को उन्होंने फ्लॉप बनाया. 2012 में आई एजेंट विनोद और 2013 में आई सत्याग्रह, गौरी तेरे प्यार में फ्लॉप रही. इसके बाद वर्ष 2020 में अंग्रेजी मीडियम और हालिया रिलीज़ हुई लाल सिंह चड्ढा भी सुपर फ्लॉप साबित हुई. लाल सिंह चड्ढा 180 करोड़ रुपए में बनी थी. जो महज़ 58 करोड़ रुपए ही कमा पाई.

Related Articles

Back to top button