विशेष

चाणक्य नीति: ये 6 काम करने वाले लोग कभी नहीं बन सकते अमीर, गरीबी में ही गुजरता है पूरा जीवन

आचार्य चाणक्य को एक लोकप्रिय शिक्षक, दार्शनिक, अर्थशास्त्री, न्यायविद और शाही सलाहकार के रूप में जाना जाता है. आचार्य चाणक्य पाटलीपुत्र के महान विद्वान थे. इतने बड़े साम्राज्य के मंत्री होने के बाद भी वह एक साधारण सी कुटिया में रहना पसंद करते थे. साथ ही वे बेहद ही सादा जीवन जीने में यकीन रखते थे.

चाणक्य ने अपने जीवन से मिले कुछ अनुभवों को एक किताब ‘चाणक्य नीति’ में जगह दी है. आचार्य चाणक्य की नीति ग्रंथ में मनुष्य के लिए कई नीतियों का उल्लेख है. यदि मनुष्य अपने जीवनकाल में इन नीतियों का अनुसरण करता है तो उसका जीवन सुखमय हो जाता है. उन्होंने एक श्लोक के माध्यम से उन 6 लोगों के बारे में बताया है, जो कभी अमीर नहीं हो सकते. कौन हैं वो लोग, आईये जानते हैं..

श्लोक

कुचैलिनं दन्तमलोपधारिणं बह्वाशिनं निष्ठुरभाषिणं च।

सूर्योदये चास्तमिते शयानं विमुञ्चतिश्रीर्यदि चक्रपाणि:।।

इस तरह के लोग कभी नहीं बन सकते अमीर

– चाणक्य ने कहा है कि गंदे वस्त्र पहनने वाले लोग और अपने आस-पास गंदगी फैला कर रखने वाले लोगों के पास लक्ष्मी कभी नहीं रहती. ऐसे लोग समाज में मान-सम्मान भी नहीं प्राप्त कर पाते.

– आचार्य की मानें तो उस व्यक्ति के पास भी पैसा नहीं ठहरता, जो अपने दांतों की सफाई नहीं करता है. ऐसे लोगों से माता लक्ष्मी नाराज रहती हैं, जिस वजह से व्यक्ति दरिद्र हो जाता है.

– कटु वाणी बोलने वाले लोग या फिर अपनी वाणी पर संयम नहीं रख पाने वाले लोगों के पास भी लक्ष्मी जी कभी नहीं रूकती हैं. जो लोग दूसरों के मन को ठेस पहुंचाते हैं, माता लक्ष्मी उनसे रूठ जाती हैं. ऐसे लोग ताउम्र गरीबी में ही जीवन व्यतीत करते हैं.

– आवश्यकता से अधिक भोजन करने वालों को चाणक्य नीति में दरिद्र कहा गया है. इसलिए जो लोग भूख से अधिक खाते हैं, उनके पास भी माता लक्ष्मी कभी नहीं टिकतीं. आवश्यकता से अधिक भोजन करना व्यक्ति को गरीबी की ओर ले जाता है. साथ ही ऐसे व्यक्तियों की सेहत भी कभी सही नहीं रहती.

– सुबह देर तक सोने वालों के पास भी माता लक्ष्मी रुकना पसंद नहीं करतीं. सूर्योदय के बाद तक सोने वाले लोग दरिद्रता का सामना करते हैं और इन पर कभी मां लक्ष्मी की कृपा नहीं बरसती.

– चाणक्य ने ये भी कहा है कि छल-कपट और बुरे कर्मों से हासिल किया गया पैसा ज्यादा समय तक आपके पास टिक कर नहीं रह सकता. ऐसे लोग आये दिन परेशनियों से घिरे रहते हैं, जिस वजह से उनका पैसा जल्द ही बर्बाद हो जाता है.

पढ़ें चाणक्यः ऐसे पुरुषों को पाने की लिए कुछ भी कर गुजरती हैं औरतें, एक बार जरुर जान लिजिए 

Related Articles

Back to top button