धार्मिक

नवरात्रि में इनमें से कोई एक पौधा घर में लगाने से जीवन में नहीं रहेगा दुख, आर्थिक तंगी होगी दूर

नवरात्रि के दिन शुभ और पवित्र होते हैं। मां दुर्गा के भक्तों के लिए नवरात्रि का विशेष महत्व होता है। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि के 9 दिनों में दैवीय शक्तियां अपने सबसे प्रभावी रूप में होती हैं। ऐसे में अगर इस दौरान पूजा अर्चना की जाए तो माता रानी की विशेष कृपा प्राप्त हो सकती है। ऐसा भी बताया जाता है कि अगर आप कोई भी मांगलिक कार्य करना चाहते हैं तो इसके लिए नवरात्रि के दिन सर्वोत्तम हैं। इन 9 दिनों में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है।

अगर आप नवरात्रि के दिनों में कोई भी मांगलिक कार्य करने जा रहे हैं, तो इन दिनों में मुहूर्त दिखाने की कोई भी आवश्यकता नहीं पड़ती हैं। कहते हैं कि नवरात्रि के शुभ दिनों में अगर कुछ खास उपाय कर लिए जाए तो जीवन की तमाम परेशानियां दूर हो जाती हैं। इन्हीं में से एक है, नवरात्रि के दिनों में घर में पौधे लगाना। इन दिनों में पौधे लगाना बहुत शुभ माना जाता है।

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक अगर नवरात्रि के इन 9 दिनों में इनमें से कोई एक भी पवित्र पौधा घर में लगा लिया जाए या रख लिया जाए तो व्यक्ति का भाग्य चमक जाता है। मान्यता है कि यह पौधे लगाने से मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं और आपके जीवन में पैसों की कभी कोई समस्या नहीं होती है। आखिर नवरात्रि के दिनों में घर के आंगन में कौन से पौधे लगाना शुभ होता है, चलिए बताते हैं इसके बारे में…

केले का पौधा

नवरात्रि के दिनों में केले का पौधा लगाना बहुत शुभ होता है। हिंदू धर्म में भी केले के पौधे का खास महत्व बताया गया है। ऐसा माना जाता है कि केले के पौधे में भगवान विष्णु जी का वास होता है। आप नवरात्रि के दिनों में केले के पौधे को घर में लाएं और हर गुरुवार को जल में दूध मिलाकर अर्पित करें, इससे व्यक्ति के जीवन में सुख-सपन्नता आती है। ऐसा कहा जाता है कि मां लक्ष्मी जी का आशीर्वाद भी मिलता है।

शंखपुष्पी का पौधा

शंखपुष्पी के पौधे को मैजिकल हर्ब कहा जाता है। इसकी जड़ों से लेकर पत्तों का इस्तेमाल जड़ी बूटियों के रूप में किया जाता है। ऐसा बताया जाता है कि यह स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है। इतना ही नहीं बल्कि यह पौधा लगाने से घर में सपन्नता आती है। ऐसा माना जाता है कि शंखपुष्पी की जड़ को नवरात्रि के दिनों में घर में लाना बहुत शुभ होता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, आप शंखपुष्पी के पौधे की जड़ को किसी चांदी की डिब्बी में रख लें, इससे धन से जुड़ी हुई समस्याएं दूर होती हैं।

तुलसी का पौधा

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का काफी विशेष महत्व है। ऐसा माना जाता है कि तुलसी का पौधा मां लक्ष्मी जी का स्वरूप होता है। अगर नवरात्रि के दिनों में इसे लगाया जाए, तो इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। ऐसा भी कहा जाता है कि इससे आपके घर में सुख-समृद्धि आती है और पैसों से जुड़ी हुई समस्याएं दूर हो जाती हैं। धार्मिक ग्रंथों के मुताबिक तुलसी का पौधा लगाने के बाद कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक है। अगर नियमित रूप से तुलसी की पूजा की जाए तो इससे देवी का आशीर्वाद मिलता है।

हार श्रृंगार का पौधा

अगर आप नवरात्रि के दिनों में हारऋंगार का पौधा लगाते हैं तो यह बहुत शुभ फलदायी होता है। ऐसा माना जाता है कि स्नान आदि करने के बाद साफ कपड़े पहनने के बाद ही इस पौधे को लगाना चाहिए। इसे लगाने से आर्थिक स्थिति सुधरती है।

Related Articles

Back to top button