बॉलीवुड

दिवालिया अमिताभ बच्चन ने यश चोपड़ा से कहा था, मैं बहुत जरूरतमंद हूं, कृपया मुझे काम दे दीजिए

यश चोपड़ा को मरते दम तक नहीं भूल पाएंगे अमिताभ बच्चन, बुरे समय में दिया था उन्हें ऐसा सिला

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) आज इंडस्ट्री का सबसे बड़ा नाम है. उनकी एक्टिंग का हर कोई दीवाना है. उन्होंने पिछले 4 से 5 दशक में हर तरह के किरदार निभा कर अपनी प्रतिभा दिखाई है. वह अपने समय के एक ऐसे अकेले अभिनेता है जो फिल्मों और टीवी पर अभी तक एक्टिव है. लेकिन आज अमिताभ बच्चन जो कुछ भी है उसमे यश चोपड़ा(Yash Chopra) का बेहद योगदान रहा है. अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने यश चौपड़ा कि फिल्म दीवार, कभी-कभी, त्रिशूल, काला पत्थर औऱ सिलसिला जैसी फिल्मों में अभिनय किया है.

ये वही फिल्में है जिससे अमिताभ के करियर में चार चांद लग गए थे. वहीं, इन फिल्मों के बाद काफी लंबे समय तक यश चोपड़ा (Yash Chopra) की किसी फिल्म में अमिताभ को नहीं देखा गया था. कहते है हर स्टार के जीवन में बुरा समय आता है. ऐसा ही समय महानायक के जीवन में भी आया था. अमिताभ अपनी जिंदगी के उतार-चढ़ाव से थक कर चूर हो गए थे. ऐसे में अमिताभ एक बार फिर यश चौपड़ा के पास काम मांगने गए थे. ऐसे में यश चोपड़ा ने उन्हें निराश नहीं किया और दोबारा खड़ा किया.

अमिताभ बच्चन पूरी तरह हो चुके थे दिवालिया

अमिताभ बच्चन के जीवन में ये समय भी आया था जब वह पूरी तरह से दिवालिया हो चुके थे. ये वो समय था जब अमिताभ और यश चोपड़ा ने लंबे समय से साथ में काम नहीं किया था. अमिताभ बच्चन अपनी जिंदगी में मुश्किल समय से गुजर रहे थे. आपको बता दे कि, 90 के दशक में अमिताभ बच्चन ने अपना खुद का प्रोडक्शन हाउस ABCL खोला था. उनका यह प्रोडक्शन हाउस काफी घाटे में गया था. इसी के कारण वह दिवालिया हो गए थे. उनके पास कुछ था नहीं और साथ ही कोई फिल्म भी नहीं थी. ऐसे में अमिताभ यश चोपड़ा के पास मदद मांगने पहुंच गए थे.

अमिताभ बच्चन ने इस घटना के बारे में वर्ष 2016 में इंडिया टुडे के एक प्रोग्राम में जिक्र किया था. उन्होंने बताया था कि मैं अपनी खराब परिस्थितियों के कारण काफी गहरे तनाव में चला गया था कि अब क्या करूंगा. ऐसे में मैंने अपने विकल्पों के बारे में सोचना शुरू किया और दिमाग में यश चोपड़ा का नाम आया. अमिताभ बच्चन ने ये भी कहा था कि, इस तरह की कंडीशन में आप एकांत में होते हो और सोचते हो कि अब आप क्या करने वाले हो. मैंने यह सोचा कि मैं एक एक्टर हूँ इसलिए मुझे एक्टिंग करनी चाहिए. यह सोचने के बाद मैं यश जी के पास गया.

महानायक ने बताया, इसके बाद मैं यश जी के पास गया. मैंने जाकर उनसे कहा कि मेरे पास कोई काम नहीं है, आप मुझे काम दीजिए. मैं इस समय बहुत जरूरतमंद हूं. अमिताभ बच्चन के मुताबिक उस समय यश चोपड़ा फिल्म ‘मोहब्बतें’ प्रोड्यूस कर रहे थे. इस फिल्म में उन्होंने अमिताभ को एक महत्वपूर्ण नारायण शंकर का रोल दिया. ‘मोहब्बतें’ यश चौपड़ा कि दूसरी फीचर फिल्म थी. उनकी पहली फीचर फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ थी.

इस तरह अमिताभ अपने बुरे हालातों से बाहर निकल कर संभल पाए. इसी बुरे समय में उन्होंने टीवी के ‘कौन बनेगा करोड़पति’ शो को होस्ट किया था. ‘कौन बनेगा करोड़पति’ उन्होंने मज़बूरी में किया था, मगर इस शो ने अमिताभ की किस्मत ही बदल दी थी.

Related Articles

Back to top button