धार्मिक

नवरात्रि के 9 दिन न करें ये गलतियां, वरना नाराज हो जाएंगी मां दुर्गा, जीवन में आ सकता है संकट

आज यानी 26 सितंबर, सोमवार से शक्ति की आराधना का पर्व शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो रही है। अगले 9 दिनों तक देवी दुर्गा के नौ अलग-अलग स्वरूपों की विशेष पूजा-आराधना की जाएगी। नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापना करते हुए मां के पहले स्वरूप शैलपुत्री की पूजा करने का विधान है। नवरात्रि के 9 दिनों तक भक्त मां अंबे की भक्ति के रंग में डूबे रहेंगे। मां दुर्गा का आगमन गज यानी हाथी पर हो रहा है। नवरात्रि के 9 दिन बहुत ही पवित्र माने जाते हैं।

ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि के दिन माता रानी को प्रसन्न करने का सबसे उत्तम समय होता है। अगर आप मां दुर्गा को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको पूरे भक्ति भाव से पूजा-पाठ करना चाहिए, व्रत रखना चाहिए। इसके साथ ही नवरात्रि के पवित्र दिनों को लेकर कुछ नियम भी बताए गए हैं। इन 9 दिनों में कुछ गलतियां करने से बचना होगा अन्यथा इन गलतियों को करने से मां दुर्गा नाराज हो जाती हैं, जिसके कारण जीवन में संकट आ सकता है।

नवरात्रि में भूलकर भी न करें ये गलतियां

ऐसी मान्यता है कि जिस व्यक्ति के ऊपर मां दुर्गा का आशीर्वाद रहता है, उस व्यक्ति के जीवन के सारे दुख दूर हो जाते हैं और अपार सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। अगर आप चाहते हैं कि नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा की विशेष कृपा प्राप्त हो, तो आपको कुछ कामों को करने से बचना होगा। तो चलिए जानते हैं नवरात्रि में कौन से काम करने की गलती नहीं करनी चाहिए।

1. जो लोग शारदीय नवरात्रि में 9 दिन का व्रत रख रहे हैं और घर में घटस्थापना करके अखंड ज्योति जला रहे हैं, तो उनको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप घर को खाली ना छोड़े। अगर आप किसी काम से घर से बाहर जा रहे हैं, तो परिवार के सभी लोग एक साथ ना जाएं। घर में कोई ना कोई परिवार का सदस्य रहना चाहिए।

2. नवरात्रि के दिनों में घटस्थापना करने का मतलब मां दुर्गा को अपने घर में आगमन करने का आमंत्रण देना होता है। ऐसी स्थिति में सुबह और शाम दोनों वक्त विधि-विधान से पूजा, आरती जरूर कीजिए। इसके साथ ही सात्विक भोजन का भोग लगाएं। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो इससे मां दुर्गा नाराज हो सकती हैं।

3. आप जिस स्थान पर घटस्थापना कर रहे हैं, वहां साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है। किसी भी तरह की दुर्गंध नहीं आनी चाहिए। इस दौरान घर में लहसुन-प्याज या कोई भी तामसिक भोजन को नहीं पकाना चाहिए और ना ही घर में लाना चाहिए। वरना आपकी इस गलती की वजह से जीवन में संकट आ सकता है।

4. नवरात्रि के पवित्र 9 दिनों के दौरान बाल, नाखून नहीं काटने चाहिए। ना ही दाढ़ी बनवाएं। पूजा के दौरान चमड़े की कोई भी वस्तु नहीं पहननी चाहिए। बेहतर होगा कि नवरात्रि के 9 दिन तक काले रंग के कपड़े और चमड़े के जूते, पर्स, बेल्ट से दूरी बनाकर रखें।

5. नवरात्रि के पहले दिन से लेकर दशहरे तक किसी भी तरह का नशा करने की गलती मत कीजिए।

6. नवरात्रि के दिनों में किसी को बुरा ना बोलें और ना ही नकारात्मक विचार अपने मन में लाएं। इस दौरान किसी भी महिला और कन्या का अपमान भूलकर भी मत कीजिए अन्यथा इस गलती की वजह से आपको भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है।

Related Articles

Back to top button