विशेष

चाणक्य नीति के अनुसार अगर किसी पुरुष में है ये तीन गुण तो महिलाये उनकी तरफ खींची चली आती हैं

आचार्य चाणक्य को भारत का सबसे सूझ-बुझ वाला और ज्ञानी आचार्य माना जाता है. आचार्य ने अपनी नीति के बारे में खुलकर चाणक्य नीति शास्त्र में बताया है. नीति शास्त्र में आचार्य ने जीवन को सरल तरीके से जीने और सफलता के मार्ग पर आगे बढ़ने के लिए अपने उपदेशों द्वारा मार्गदर्शन दिया है. वैसे तो उन्होंने हर विषय के बारे में खुलकर बात की है और नियम लिखे है. उन्होंने पुरुषों के लिए भी काफी कुछ लिखा है.

आचार्य चाणक्य ने कहा है कि अगर किसी पुरुष में ये खास गुण होते हैं तो महिलाए उनकी तरफ जल्दी आकर्षित होती है. इस तरह के गुण किसी भी पुरुष के व्यक्तित्व को काफी मजबूत बनाते है. आज हम आपको उन्ही गुण के बारे में बताने जा रहे है.

शालीनता होनी चाहिए

chanakya

आचार्य चाणक्य कहते है कि, महिलाओं को शालीन या सभ्य स्वभाव वाले पुरुष ज्यादा पसंद आते है. उनके कहने का तात्पर्य है कि जिस आदमी में घमंड नहीं होता और वह किसी भी तरह की गलती करने पर उसे अपने नम्र भाव से स्वीकार ले जिससे संबंधों में मिठास बनी रहे.

भरोसेमंद आदमी चाहिए

आचार्य चाणक्य अपनी नीति में कहते है कि अगर कोई स्त्री किसी पुरुष को अपनी कोई निजी बात या राज़ बताये और वह पुरुष उसे अपने तक ही सीमित रखे तो इस तरह के भरोसे लायक पुरुष भी महिलाओं को काफी अच्छे लगते है. चाणक्य नीति की माने तो किसी भी रिश्ते में आपसी विश्वास होना अतिआवश्यक है. महिलाओं को विश्वसनीय भरोसा न तोड़ेने वाले पुरुष अच्छे लगते है. इसके साथ ही महिलाओं को बात-बात पर पर रोक-टोक न करने वाले पुरुष भी अच्छे लगते हैं. जहां रोक टोक होती है वह रिश्ता ज्यादा नहीं चल पाता.

महिलाओं की भावनाओं की कद्र करें

आचार्य चाणक्य अपनी नीति में बताते है कि, जो पुरुष सभी की भावनाओं और संवेदनाओ की कद्र करते है. उनका ये गुण भी महिलाओं को काफी पसंद आता है. इसके साथ ही अगर कोई पुरुष किसी महिला की हर एक छोटी-बड़ी बात के बारे में पूछता हो उसका ध्यान रखता हो तो महिला को वह पुरुष अपनी और आकर्षित करता है. इसके साथ ही जो पुरुष महिला को अपने साथ सुरक्षित महसूस कराता हो वह भी महिला को आकर्षित करता है.

Related Articles

Back to top button