बॉलीवुड

15 साल में हुई शादी, 18 में बनीं मां, कुछ ऐसी है एक्ट्रेस मौसमी चटर्जी की पर्सनल लाइफ

70-80 के दशक में बहुत सी अभिनेत्रियां थीं, जिन्होंने अपनी बेहतरीन अदाकारी के साथ-साथ अपनी खूबसूरती से लोगों के दिलों में अपने लिए खास जगह बनाई थी। उन्हीं अभिनेत्रियों में से एक मौसमी चटर्जी (Moushumi Chatterjee) थीं। उस समय के दौरान मौसमी चटर्जी खूब मशहूर हुई थीं। उन्होंने हिंदी सिनेमा में कई बड़ी फिल्में दी हैं। अपनी बेहतरीन अदाकारी से मौसमी चटर्जी ने इंडस्ट्री में खूब नाम कमाया। मौसमी चटर्जी अपनी खूबसूरती और मासूमियत के लिए जानी जाती थीं।

अपनी सिंपल ब्यूटी से लोगों का दिल जीतने वाली अभिनेत्री मौसमी चटर्जी का जन्म 26 अप्रैल 1948 को कोलकाता में हुआ था। मौसमी की पढ़ाई लिखाई और परवरिश भी कोलकाता में हुई थी। मौसमी चटर्जी एक ऐसी अभिनेत्री हैं, जिनके बारे में इंडस्ट्री में यह मशहूर हुआ था कि वह इतनी ज्यादा इमोशनल थीं कि बिना ग्लिसरीन लगाए रो लिया करती थीं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से मौसमी चटर्जी से जुड़ी हुई कुछ ऐसी बातें बताने वाले हैं, जिनके बारे में बहुत कम लोगों को ही मालूम होगा।

मौसमी चटर्जी का फिल्मी करियर

शायद ही बहुत कम लोगों को इस बारे में पता होगा कि मौसमी चटर्जी का असली नाम इंदिरा चटर्जी है। मौसमी चटर्जी के पिता आर्मी में एक ऑफिसर थे और उनकी मां हाउसवाइफ थीं। मौसमी चटर्जी को बचपन से ही एक्टिंग का शौक था। वह हमेशा से एक बेहतरीन एक्ट्रेस बनना चाहती थीं और वह बनी भी। मौसमी चटर्जी की पहली फिल्म 1967 में आई बंगाली भाषा की फिल्म “बालिका वधू” थी।

जब मौसमी चटर्जी इस फिल्म में काम कर रही थीं, तो उस वक्त उन्होंने अपनी हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी की थी। उनकी इस फिल्म में मौसमी चटर्जी के लाजवाब अभिनय ने लोगों को अपना कायल बना दिया। फिल्म मेकर्स और डायरेक्टर्स उन्हें अपनी फिल्म में साइन करने के लिए बेताब थे। पहली फिल्म के बाद मौसमी चटर्जी को कई फिल्में ऑफर होना शुरू हो गई थी।

इसके बाद ही उन्हें हिंदी फिल्म में काम करने का मौका मिल गया था। उन्होंने सबसे पहली बार साल 1972 में फिल्म अनुराग की थी। मौसमी चटर्जी ने अपने फिल्मी करियर में कई सुपरहिट फिल्में दी हैं, जिनमें अनुराग, दो प्रेमी, अंगूर, मंजिल, रोटी कपड़ा और मकान ,स्वयंवर और सबसे बड़ा रुपैया जैसी चर्चित फिल्में शामिल हैं।

मौसमी चटर्जी की पर्सनल लाइफ

अगर हम अभिनेत्री मौसमी चटर्जी की पर्सनल लाइफ की बात करें, तो मौसमी की शादी महज 15 साल की उम्र में ही मशहूर गायक हेमंत कुमार के बेटे जयंत मुखर्जी के साथ करवा दी गई थी। असल में मौसमी चटर्जी के घर के एक बुजुर्ग फैमिली मेंबर की अंतिम इच्छा थी कि वह एक्ट्रेस को दुल्हन के रूप में देखना चाहते थे।

ऐसे में परिवार के इस सदस्य की अंतिम इच्छा पूरी करने के लिए मौसमी चटर्जी की शादी कम उम्र में करवा दी गई थी। आपको बता दें कि मौसमी ने बॉलीवुड में शादी के बाद ही कदम रखा था और तब उनकी उम्र 19 साल थी। 18 साल की उम्र में मौसमी मां भी बन चुकी थीं।

आपको बता दें कि शादी के बाद मौसमी चटर्जी दो बेटियों की मां बनीं थीं, जिनका नाम पायल और मेघा है। लेकिन मौसमी चटर्जी की बेटी पायल का निधन कुछ साल पहले ही हो गया था। दरअसल वह एक लंबी बीमारी से जूझ रही थी। बेटी के निधन से मौसमी चटर्जी पूरी तरह से टूट चुकी थीं। पायल के असमय निधन से अभिनेत्री को गहरा सदमा लगा था और सदमे से उबर नहीं पा रही हैं।

Related Articles

Back to top button