बॉलीवुड

टाइट जींस पहनने पर पुलिस ने कर लिया था गिरफ्तार, बॉलीवुड एक्ट्रेस एलनाज नौरोजी ने सुनाई आपबीती

इन दिनों ईरान में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। यह प्रदर्शन महिलाओं के हिजाब को लेकर है। दरअसल, ईरान की पुलिस ने 22 वर्षीय लड़की महसा अमीनी को हिजाब ना पहनने पर गिरफ्तार कर लिया था। पुलिस कस्टडी में लड़की की जान चली गई थी, जिसके बाद से ही इस विरोध प्रदर्शन की शुरुआत हुई। लड़की की मृत्यु के बाद महिलाएं भड़क गईं और हिजाब ना पहनने को लेकर सड़कों पर उतर आई हैं और विरोध प्रदर्शन जारी है।

इस विरोध प्रदर्शन में अब तक 75 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। लेकिन इसके बावजूद भी यह प्रदर्शन रुकने का नाम नहीं ले रहा है, जिसके चलते रोजाना ही पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच भिड़ंत की खबरें सुनने को मिल रही हैं। अब इस मामले के बाद बॉलीवुड एक्ट्रेस एलनाज नौरोजी ने खुलासा किया है कि जो महसा अमीनी के साथ हुआ वही एक दिन उनके साथ होने वाला था।

बॉलीवुड एक्ट्रेस एलनाज नौरोजी ने किया खुलासा

आपको बता दें कि एक्ट्रेस एलनाज नौरोजी मूल रूप से ईरान की रहने वाली हैं। उनका पूरा परिवार भी ईरान में ही रहता है और इस विरोध प्रदर्शन के बाद से अपने परिवार से संपर्क करने में असमर्थ हैं। एक्ट्रेस इस बात से काफी परेशान हैं और वह अपने परिवार को लेकर काफी चिंतित हैं। अभिनेत्री ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो साझा किया है, जिसके जरिए उन्होंने बताया है कि ईरान में छोटी-छोटी बातों को लेकर लोगों के साथ बुरी तरह से व्यवहार किया जाता है। अगर वह थोड़ी सी भी बड़ी हुई तो उन्हें पीटा भी जाता है।

अभिनेत्री एलनाज नौरोजी ने इस वीडियो के जरिए अपने साथ हुए एक हादसे को बयां किया है। उन्होंने यह बताया है कि महसा अमिनी के साथ जो हुआ वह मेरे साथ भी हो सकता था। वह बताती हैं कि जब वह ईरान में रहती थीं, तो कैसे पुलिस से बाल-बाल बची थीं। अभिनेत्री ने कहा कि “कुछ वक्त पहले मैं ईरान में थी, तब मैं अपने कजिन ब्रदर के साथ बाहर घूम रही थी।” अभिनेत्री ने कहा कि “इस दौरान अचानक ही एक महिला मेरे सामने आ गई और पूछने लगी यह क्या है? उसके सवाल से मुझे समझ नहीं आया था कि वह किस बारे में सवाल कर रही है। लेकिन उसने मुझसे फिर पूछा यह क्या है?”

अभिनेत्री आगे बताती हैं कि उनकी जींस टाइट थी, इसीलिए ईरान की मोरल पुलिस गश्त-ए-इरशाद ने उन्हें पकड़ा था। उन्होंने यह बताया कि “जीन्स टाइट होने की वजह से मेरे टखने नजर आ रहे थे। बस इतनी सी बात के कारण मुझे वैन में बैठाकर ‘री-एजुकेशन’ सेंटर ले जाया गया था। ये वही जगह है, जहाँ महसा अमिनी को ले जाया गया था। मैं वहाँ काफी देर तक बैठी रही। मुझे वहाँ तब तक उस जगह पर रखा गया, जब तक मेरे लिए ढीले-ढाले कपड़े नहीं आ गए थे।”

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Elnaaz Norouzi (@iamelnaaz)


एक्ट्रेस ने आगे कहा “जब मुझे ‘री एजुकेशन सेंटर’ ले जाया गया था तब मुझसे मेरा फोन और पासपोर्ट छीन लिया गया था। वहाँ मुझे जिस तरह से डराया गया और बर्ताव किया गया, मैं तो क्या उससे कोई भी ईरान में रहना पसंद नहीं करेगा। ईरान में किसी को कभी भी उठाकर ले जाते हैं। वहाँ की मोरल पुलिस महिलाओं के नेल के कलर (नाखून के रंग), कपड़े, हिजाब किसी भी चीज के लिए पकड़कर ले जाती है।”

एलनाज नौरोजी ने अपने इंस्टाग्राम पर शेयर किए गए वीडियो के जरिए यह बताया कि किसी भी महिला के साथ ऐसा बर्ताव नहीं होना चाहिए। ईरान में महिलाओं की तस्वीरें और डिटेल्स लेती हैं। वह लोग किस चीज के लिए किसे पकड़ ले जाए, किसी को भी इसका पता नहीं होता है। ऐसा बहुत कम बार होता है कि जिन महिलाओं या लड़कियों को वह लोग उठाकर ले जाए वह वापस आए।

एक्ट्रेस मंदाना करीमी ने भी ईरान के हालात के बारे में बताया था

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Manizhe karimi (@mandanakarimi)


इससे पहले भी बॉलीवुड की अभिनेत्री मंदाना करीमी ने एक वीडियो साझा किया था, जिसके माध्यम से उन्होंने ईरान के हालात के बारे में कई बातें बताई थी। इस वीडियो में वह भावुक होते हुए कह रही थीं कि अगर वह ईरान में होतीं, तो शायद मार दी गई होती। उन्होंने इस वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा था “मेरा नाम मंदाना है। मैं ईरान से हूँ और मुंबई में रहती हूँ।

मेरी माँ और दो भाई ईरान के तेहरान में हैं। ईरान प्रोटेस्ट के कारण सरकार ने इंटरनेट और संचार सेवाओं को बंद कर दिया है। ईरान के लोग खास करके महिलाएँ बस अपनी आजादी और जीने की माँग कर रही हैं। लेकिन उन्हें मार दिया जाता है, गिरफ्तार किया जाता है और सजा दी जाती है। हमें अपनी आवाज बनने के लिए दुनिया की जरूरत है, जो आवाज़ छीन ली गई है।”

ईरान में हिजाब विरोध प्रदर्शन होते जा रहे हैं तेज


बताते चलें कि ईरान में हिजाब को लेकर विरोध प्रदर्शन रुक नहीं रहा है बल्कि दिन पर दिन तेज होता जा रहा है। यहां पर महिलाएं अपने बालों को खोलकर बिना हिजाब के ही पुलिस के सामने प्रदर्शन करते हुए नजर आ रही हैं। इतना ही नहीं बल्कि प्रदर्शनकारी महिलाएं और लड़कियां अपने बाल काटकर व हिजाब जलाकर भी विरोध प्रदर्शन कर रही हैं। इस विरोध प्रदर्शन में पुरुषों का भी साथ महिलाओं को मिल रहा है। 26 सितंबर कोई ऐसा प्रदर्शन देखने को मिला, जिसमें प्रदर्शन कर रहे भीड़ तानाशाह मुर्दाबाद के नारे लगाते हुए नजर आई। यह भीड़ ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्लाह अली खमेनेई को तानाशाह बताते हुए नारेबाजी कर रही थी, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया है।

Related Articles

Back to top button