स्वास्थ्य

पेशाब करने में 21 सेकेंड्स से अधिक का वक्त लगना देता है गभीर बीमारी का संकेत, जानिये पूरी खबर

यूरिन पास करना यानी पेशाब करना शरीर के लिए उतना ही जरूरी है जितना कि शरीर के बाकी अंगों का काम करना। क्योंकि पेशाब के जरिए शरीर की अधिकांश गंदगी बाहर निकल जाती है। ऐसे में देखा जाए तो पेशाब से आपकी सेहत का भी काफी कुछ पता चल सकता है। जैसे कि आप यूरिन पास करने में कितना वक्त (urination time) लगाते हैं ये बात भी सेहत के लिहाज से काफी अहम होती है।

दरअसल, जहां पेशाब को अधिक देर तक रोके रखने से कई सारी गंभीर बीमारियों का खतरा हो जाता है। वहीं पेशाब करने में लगने वाला अधिक समय भी ये संकेत देता है कि आप यूरिन से संबंधित की किसी गंभीर बीमारी की चपेट में आ चुके हैं। असल में सेहत से जुडे कई सारे शोध में ये बात सामने आई है कि पेशाब के लिए एक निश्चित समय से अधिक वक्त लेना सीधे तौर पर स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत है।

पेशाब में 21 सेकेंड्स से अधिक का वक्त लगना देता है गभीर बीमारी का संकेत

जैसे कि बात करें Dailystar की एक हेल्थ रिर्सच रिपोर्ट की तो, अटलांटा में स्थित जॉर्जिया टेक (Georgia Tech) के शोध कर्ताओं का कहना है कि मानव समेत जिन स्तनधारियों का वजन 3 किलो से अधिक होता है वह 21 सेकेंड के भीतर अपना ब्लैडर खाली कर सकते हैं। यानी कि यूरिन पास करने में इससे अधिक का समय (urination time) लेना सेहत के लिए असमान्य माना जाएगा।

वहीं यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन की नर्स प्रैक्टिशनर जेनिस मिलर (Janis Miller) का भी यही कहना है कि अगर आपको यूरिन पास करने में 20 सेकेंड से कम या 20 सेकेंड से अधिक का वक्त लग रहा है तो इसका सीधा सा संकेत है कि आप कहीं न कहीं यूरिनरी डिस्फंक्शन से जूझ रहे हैं। ऐसे में हो सकता है कि आपको सिस्टिटिस (मूत्राशय सूजन), ब्लैडर स्टोन से लेकर प्रोस्टेट संबंधित गंभीर समस्याएं हो और आप इससे अनभिज्ञ हों। इसलिए पेशाब में अधिक वक्त लगने में तुरंत किसी चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।

टॉयलेट सीट पर अधिर देर तक बैठना भी है सेहत के लिए नुकसानदेह

वहीं स्वास्थ्य विशेषज्ञों का इस संबंध में ये भी कहना है कि टॉयलेट सीट पर अधिक देर तक बैठने से भी शरीर को काफी नुकसान पहुंच सकता है। जैसे कि इससे कमर और पेट पर अतिरिक्त दबाव तो पड़ता ही है साथ ही आप इसके चलते यूरिन संक्रमण के भी शिकार हो सकते हैं।

Related Articles

Back to top button