धार्मिक

व्यक्ति की ये 5 आदतें होती हैं पैसों की दुश्मन, चाहे कितना भी कमाएं, जेब में नहीं टिकेगा पैसा

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं मौजूदा समय में हर किसी व्यक्ति की पहली जरूरत पैसा है। लोग पैसा कमाने के लिए दिन-रात कड़ी मेहनत करते हैं। लोग अपनी कड़ी मेहनत से जब पैसा कमा लेते हैं, तो वह अपने लिए अच्छा घर या गाड़ी खरीदते हैं। लोग यही चाहते हैं कि वह ढेर सारा पैसा कमा कर अपनी और अपने परिवार की सभी जरूरतों को पूरा करें और अपने भविष्य के लिए कुछ पैसा बचा कर रखें।

लेकिन ज्यादा पैसा कमाते हुए भी महीने के आखिरी तक आते-आते बहुत से लोगों के हाथ में बिल्कुल भी पैसा नहीं बचता है। उनकी जेब महीने के आखिरी तक खाली हो जाती है। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिनकी जैसे जैसे सैलरी बढ़ती जाती है वैसे वैसे लोग अपने खर्चे भी बढ़ाने लगते हैं। उनकी इन्हीं आदतों की वजह से उनके पास पैसा नहीं टिकता है।

कई बार तो महीने के आखिरी तक घरवालों से पैसे भी मांगने पड़ जाते हैं। अगर आपकी भी यही बुरी आदतें हैं, तो आप जितनी जल्दी हो सके इन्हें बदल लें।

पैसों की दुश्मन होती हैं व्यक्ति की ये आदतें

पैसा हाथों का मैल है

इस दुनिया में ऐसे बहुत से लोग रहते हैं, जिनकी सोच यह होती है कि पैसा तो हाथों का मैल होता है। इसी वजह से वह खूब पैसा खर्च करते हैं। जो लोग अच्छे खासे पैसे कमाते हैं, उनमें से कुछ लोगों की भी सोच ऐसी ही होती है। जब व्यक्ति ज्यादा पैसा कमाता है, तो वह जरूरत से ज्यादा खर्च करने लगता है। जहां 40 रुपए खर्च करने होते हैं, वहां पर लोग ₹400 खर्च कर देते हैं। उनकी इन्हीं आदतों की वजह से पैसों की तंगी का सामना करना पड़ता है।

कमाई से ज्यादा पैसा खर्च करना

“जितनी चादर हो, उतने ही पैर फैलाने चाहिए” यह मुहावरा तो आप सभी लोगों ने जरूर सुना होगा। यह मुहावरा उन लोगों के लिए है, जो अपनी कमाई से भी ज्यादा पैसा लुटाते हैं। अगर आपकी सैलरी 20 हजार है और आप का खर्च 25000 है तो ऐसी स्थिति में आपके लिए पैसा बचाना बहुत मुश्किल हो जाएगा। आपको अपने खर्चों पर लगाम रखना जरूरी है।

शॉपिंग का शौक

अक्सर देखा गया है कि लोगों को जरूरत से ज्यादा शॉपिंग करने का बहुत शौक होता है। ऐसे लोगों को अपने जीवन में अक्सर पैसों की किल्लत का सामना करना पड़ता है। इसलिए जो चीजें सचमुच आपके काम की हों, वहीं पर आप पैसा खर्च करें। शौक के तौर पर कोई और काम ढूंढ लेना आपके लिए ज्यादा बेहतर हो सकता है।

शॉ ऑफ

अक्सर देखा गया है कि अगर कोई बढ़िया क्वालिटी की जींस किसी दुकान पर 1000 रुपए की मिल रही है लेकिन इसके बावजूद भी कई लोग ऐसे होते हैं जो मॉल पर जाकर उसी क्वालिटी की जींस को ₹4000 में खरीद लाते हैं। ऐसी स्थिति में जाहिर सी बात है कि आप शॉ ऑफ कर रहे हैं। आपने महंगी जींस पहन ली लेकिन आप खाली जेब के साथ घूम रहे हैं। यह समस्या आपने खुद के लिए खुद खड़ी कर ली है।

रोजाना पार्टी

कॉलेज का एक समय होता है, जब हम सभी अपने दोस्तों के साथ बाहर घूमने फिरने निकलते हैं और सस्ते दुकानों पर बैठकर स्वाद लेकर खाते हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि कई सारे दोस्त पैसा इकट्ठा करके कुछ आर्डर करते हैं और साथ मिलकर सब खाते हैं। लेकिन जब आप कमाना शुरू कर देते हैं तो उसके बाद आप अपने ऑफिस के दोस्तों के साथ शाम को निकलते हैं, तो किसी महंगी जगह पर चले जाते हैं और वहां पर खाना या ड्रिंक्स ऑर्डर करते हैं।

ऐसा करने से सिर्फ आपकी जेब पर ही असर नहीं पड़ता बल्कि हर बार 500-700 का फटका भी लग जाता है। इसलिए जितनी जल्दी हो सके आप अपनी इस आदत को बदलने की कोशिश करें। आपको रोजाना बाहर निकलना कम करना होगा, जिससे आप कुछ पैसे बचा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button