विशेष

एयर होस्टेस को अपने बैग में रखनी होती हैं ये जरूरी चीजें, इनके बिना नही मिलती फ्लाइट में एंट्री

एयर होस्टेस की जॉब कई सारी लड़कियों को बेहद आर्कषित करती हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि इसके जरिए वो देश-दुनिया की सैर कर सकती हैं। लेकिन जानने वाली बात ये है कि ये बेहद रिस्पॉन्सिबिलिटी वाली जॉब है जिसके लिए कड़े नियमों और खास सतर्कता का पालन करना होता है। एयर होस्टेस (air hostess) और कैबिन क्रू को फ्लाइट के दौरान खास तरह के प्रोटोकॉल का पालन करना होता है।

गौरतलब है कि फ्लाइट में एयर होस्टेस की सर्विस से लेकर निजी रख रखाव तक, उनके लिए हर एक चीज के नियम कायदे बने होते हैं। जैसे कि अब एयर होस्टेस के बैग की ही बात कर लें तो आपको बता दें कि एयर होस्टेस को अपने बैग में कुछ चीजें हमेशा रखने की हिदायत होती है।

लंबी दूरी की यात्रा में दो से तीन सूटकेस लेकर पड़ता है चलना

दरअसल, एयर होस्टेस की जॉब बेहद ही हेक्टिक होती है और उन्‍हें एक साथ लंबी दूरी की कई यात्राएं करनी पड़ जाती हैं। ऐसे में उन्हें अपने पास जरूरत की सभी चीजें रखनी होती हैं। बताया जाता है कि एक एयर होस्टेस या एयरलाइन कर्मचारी को आमतौर पर अपने साथ दो से तीन बैग या सूटकेस लेकर चलना पड़ता है। जिसमें बड़ा लगेज बैग होता है तो दूसरी कैरी ऑन बैग और इन दोनों के अलावा एक हैंड बैग एयरहोस्ट अपने साथ रखती हैं।

हर एयर होस्टेस के हैंड बैग में होती हैं ये जरूरी चीजें

अब बात करें एयरहोस्टेस के हैंडबैग की तो इसमें पासपोर्ट, वॉलेट और क्रू लाइसेंस के साथ उनका मेकअप पाउच होता है। गौरतलब है कि एयरहोस्टेस (air hostess) को हर वक्त प्रेजेंटेबल दिखना होता है, ऐसे में वो अपने साथ छोटा सा मेकअप किट जरूर रखती हैं ताकि वो कभी अपना टचअप कर सकें।

एयर होस्टेस अपने बैग में जरूर कैरी करती हैं एक कैप

इसके अलावा अपने हैंड बैग में एयर होस्टेस एक कैप जरूर कैरी करती हैं। दरअसल, इस बारे में एक फ्लाइट अटैंडेंट का कहना है कि कैप हमारे प्रोफेशन का जरूरी हिस्सा है, हालांकि इसे हम फ्लाइट में नहीं पहनते। पर प्लेन लैंडिंग होती है तो इससे पहनना होता है। इसके अलावा एयरपोर्ट और होटल में भी कैप पहनना अनिवार्य है। इसलिए एयरहोस्टेस अपने बैग में एक कैप जरूर लेकर चलती हैं और जहां जरूरत होती हैं वहां उसे पहन लेती हैं।

अब बात करें कैरी आन बैग की तो इसमें क्रू मेंबर अपने मैन्युल और जूते रखते हैं। वहीं इसके अलावा एयरहोस्टेस और क्रू मेंबर्स लंबी उड़ानों के लिए अपने पास एक बड़ा सूटकेस लेकर चलते है। असल में, ये लंबी उड़ानों के लिए रिजर्व होता है, जिसमें स्टॉपेज लिया जाता है। इस बड़े सूटकेस में एयरहोस्टेस अपने कपड़े, जूते और दूसरे जरूरी सामान रखती हैं।

Related Articles

Back to top button