विशेष

गौतम अडानी ही नहीं उनके भाई के पास भी है कुबेर का खजाना, इस तरह रोजाना कमा रहे हैं 102 करोड़

देश के बड़े बिजनेसमैन गौतम अडानी इन दिनों लगातार चर्चाओं में छाए हुए हैं। कभी उनकी चर्चा पीएम मोदी की दोस्ती की वजह से होती है, कभी उनके काम और दौलत की वजह से। गौरतलब है कि हाल में उन्होने एलन मस्क के बाद दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बनने का खिताब भी हासिल किया था। वैसे बता दें कि अमीरी के मामले में गौतम अडानी के भाई Vinod Adani भी कमतर नहीं है, वो भी अपनी रईसी के चलते देश-विदेश में खूब नाम कमा रहे हैं।

गौतम अडानी के बड़े भाई विनोद अडानी हैं देश के सबसे अमीर NRI

जी हां, बता दें कि गौतम अडानी के बड़े भाई विनोद शांतिलाल अडानी हाल ही में देश के सबसे अमीर NRI घोषित किये गिए हैं। दरअसल, गौतम अडानी का नाम तो आज देश का बच्चा बच्चा जान चुका है, पर वहीं उनके भाई की शोहरत भी धीरे-धीदे बुलंदी छू रही है।

देखा जाए तो जैसे गौतम की संपत्ति में इजाफा हो रहा है, उसी तरह उनके बड़े भाई विनोद शांति लाल अडानी की संपत्ति भी रफ्तार से बढ़ रही है। आपको ये जानकर ताज्जुब होगा IIFL Wealth Hurun India Rich List 2022 के अनुसार विनोद अडानी आज देश के सबसे अमीर एनआरआई (NRI) यानी प्रवासी भारतीय बन चुके हैं।

1 लाख 69 हज़ार करोड़ है नेटवर्थ तो रोज़ाना की कमाई है 102 करोड़ रुपये

बता दें कि गौतम अडानी के बड़े भाई विनोद अडानी (Vinod Adani) दुबई में रहते हैं और ट्रेडिंग व्यवसाय चलाते हैं, जिसका व्यापार सिंगापुर और जकार्ता तक में फैला हुआ है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो विनोद अडानी की हाल-फिलहाल की नेटवर्थ 1 लाख 69 हज़ार करोड़ के लगभग है। साथ ही इन्हें लेकर एक बड़ी चर्चा ये भी है कि इनकी रोज़ाना की कमाई करीब 102 करोड़ रुपये है।

वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विनोद अडानी की सपंत्ति में बीते 5 सालों में ही साढे 9 गुना बढ़ोत्तोरी हुई है। तो पिछले एक साल में इनकी संपत्ति में 28 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है। मालूम हो कि देश में अमीरी की रैंकिंग में वो बीते साल 2021 में 49वें नंबर पर थे। एक एक साल के भीतर ही उन पर कुबैर ऐसे मेहरबान हो उठे, कि वे एक ज़बरदस्त छलांग मारते हुए, भारत में 49वें से छठवें सबसे अमीर शख्स बनकर उभरे हैं।

विनोद अडानी ने कैसे बनाया विदेश में अपने अकूत संपत्ति का साम्राज्य

अब बात करें कि विनोद अडानी ने इतनी अकूत दौलत कैसे बनाई है तो बता दें कि विनोद अमेरिका से इंजीनियरिंग में पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद बिजनेस के क्षेत्र में उतर गए थे। उन्होनें अपने करियर की शुरूआत मुंबई में वीआर टेक्सटाइल नाम से एक पावर लूम्स कंपनी के साथ की थी। इसके बाद देश में विनोद ने मेटल और चीनी- तेल जैसी कमोडिटीज की ट्रेडिंग में भी हाथ आजमाने के बाद सीधे उन्होंने सिंगापुर और मिडिल ईस्ट में ग्लोबल ऑपरेशन सेटअप किया।  आज विनोद अडानी (Vinod Adani) दुबई में रहकर इंडिया से लेकर सिंगापुर और जकार्ता तक फैला हुआ अपना बिजनेस देख रहे हैं और हर रोज करोड़ों रूपए छाप रहे हैं।

Related Articles

Back to top button