विशेष

इस गुलाबी हीरे ने तोड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड, खूबसूरती के चलते नीलामी में लगा 413 करोड़ रूपए का मोल

नीलामी तो आपने कई सुनी होंगी, लेकिन ऐसी नीलामी जो सारे रिकार्ड तोड़ दे वो कभी-कभी ही होती है। ऐसी ही नीलामी हुई हांगकांग में जहां एक बेशकीमती हीरा जब बिका तो उसने सारे रिकार्ड तोड़ डाले। बता दें कि 11.15 कैरेट के इस गुलाबी हीरे ( Pink diamond ) के लिए लोगों ने जितनी कीमत का अनुमान लगाया था उससे दोगूनी रकम में ये हीरा बिका है।

क्‍वीन एलिजाबेथ से संबंध के चलते गुलाबी हीरे को मिला अप्रत्याशित मूल्य

इस हीरे को हांगकांग में सूदबे ने खरीदने वाले का नाम नहीं बताया है। दरअसल, उस अज्ञात खरीददार ने गुलाबी हीरा 413 करोड़ रुपये में खरीदकर नाम गुप्त रखने की शर्त रखी थी। बताया जा रहा है कि नीलामी में प्रति कैरेट हीरे के लिए लगी बोली के अपने आप में विश्‍व रिकॉर्ड बना चुकी है। मालूम हो कि ये यह दुर्लभ किस्म का पिंक हीरा 4.99 करोड़ डॉलर में बिका। अगर इसे हम भारतीय करेंसी में इसकी कीमत लगाएंगे तो ये तकरीबन 413 करोड़ रुपये के आसपास होगी। जो अपने आप में बड़ी बात है।

गौरतलब है कि 11.15 कैरेट के इस हीरे का नाम विलिम्‍सन पिंक स्‍टार (Williamson Pink Star diamond) रखा गया था। इसके नाम को लेकर भी दावा किया गया है कि क्‍वीन एलिजाबेथ को शादी के गिफ्ट के रूप में दिए गए हीरे के नाम पर ही इसका नाम रखा गया है। लंदन में जूलरी शॉप के एमडी तोबिआस कोरमिंड ने बताया कि गुलाबी हीरे का संबंध दिवंगत ब्रिटेन की रानी एलिजाबेथ से होने की वजह से कीमत बढ़ी है। तभी इसके इतने ज्‍यादा पैसे मिले हैंकोरमिंड ने कहा कि जब कोई चीज रानी एलिजाबेथ से जुड़ जाती है, तो वो अपने आप कीमती हो जाता है।

सभी हीरों में बेशकीमती माना जाता है गुलाबी हीरा

जी हां, बता दें कि गुलाबी हीरा ( Pink diamond ) सभी रंगीन हीरों में सबसे दुर्लभ प्रकृति का और बेशकीमती माना जाता है। तकिये के आकार के इस हीरे का नाम दो अन्‍य विशाल पिंक डायमंड के नाम पर रख गया है। इसमें पहला हीरा 59.60 कैरेट का है जिसे पिंक स्‍टार डायमंड कहा जाता है। इस हीरे को साल 2017 में 71 मिलियन डॉलर में नीलाम किया गया था।

वहीं 23.60 कैरेट का दूसरा हीरा विलिम्‍सन है। कहा जाता है कि ये हीरा महारानी एलिजाबेथ को कनाडा के भूगर्भशास्‍त्री जॉन विलिम्‍सन ने गिफ्ट में साल 1947 में दिया था। यह ब्रिटेन की महारानी के पसंदीदा हीरों में शामिल था। उन्‍होंने इस हीरे को कई खास मौकों पर पहना था।

Related Articles

Back to top button