बॉलीवुड

Big B Birthday: एक दो नहीं 20 फिल्मों में अमिताभ बच्चन बने ‘विजय’ जावेद अख्तर ने बताई इसकी वजह

अमिताभ बच्चन, बॉलीवुड के वो सुपरस्टार हैं, जिन्हे देख कर न जाने कितने कलाकार फिल्मों में आए हैं। शायद इसीलिए उन्हें सदी का महानायक कहते हैं क्योंकि उन्होनें एक नहीं कई पीढ़ियों का मनोरंजन किया है और अपनी अदायगी से लोगों को सिनेमा के लिए प्रेरित किया है। बीते 50 सालों में उन्होने एक से बढ़कर एक किरदार निभाए और हर एक किरदार को अपने अभिनय से जीवंत कर दिया। इन किरदारों के बीच एक नाम उनके साथ ऐसा जुड़ा कि जिसने उन्हें दर्शकों के बीच अलग पहचान दी।

amitabh bachchan

जी हां, आज अमिताभ बच्चन के जन्मदिन (Big B Birthday) के मौके पर यहां हम बात कर रहे हैं नाम विजय की, जो अमिताभ बच्चन के साथ एक दो नहीं बल्कि 20 फिल्मों में साथ रहा।

पहली बार फिल्म ‘जंजीर’ में विजय के रूप में नजर आए अमिताभ बच्चन

गौरतलब है कि 11 अक्टूबर 1942 को जन्में अमिताभ बच्चन (Big B Birthday)को हिंदी सिनेमा बतौर हीरो अगर किसी फिल्म ने पहचान दिलाई तो वो थी साल साल 1973 में रिलीज प्रकाश मेहरा (Prakash Mehra) की फिल्म ‘जंजीर’। इस फिल्म के जरिए ही इस अमिताभ बच्चन के रूप में हिंदुस्तान को उसका महानायक मिला। मालूम हो कि इससे पहले फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ से डेब्यू करने के बाद अमिताभ को काफी वक्त तक फिल्में नहीं मिली। जो कुछ छोटे मोटे रोल उन्हें मिले भी वो फिल्में फ्लॉप हो गईं। ऐसे में फिल्म जंजीर ने अमिताभ बच्चन के करियर में बड़ा बदलाव लाया और वो रातों-रात स्टार बन गए।

इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने विजय खन्ना नाम के पुलिस अफसर के रूप में पहली बार पर्दे पर यंग एंग्रीमैन का अवतार लिया जो दर्शकों का काफी पसंद आया। इसी के साथ विजय नाम भी अमिताभ के साथ जुड़ गया और जो 20 फिल्मों तक उनके साथ चला।

सुपरहिट फिल्म ‘डॉन’ समेत इन फिल्मों में विजय के रूप में चला Big B का जादू

बता दें कि जंजीर के बाद अमिताभ ने 1974 में रिलीज फिल्म ‘रोटी कपड़ा और मकान’ , 1976 में रिलीज ‘हेरा फेरी’ और 1978 की सुपरहिट फिल्म ‘डॉन’ के साथ ही 1986 में आई फिल्म ‘आखिरी रास्ता’ में विजय का किरदार निभाया।

तो वहीं अमिताभ बच्चन ने साल 1978 में रिलीज फिल्म त्रिशूल में विजय कुमार, 1979 की रिलीज फिल्म ‘द ग्रेट गैम्बलर’ में इंस्पेक्टर विजय और 1980 में फिल्म ‘शान’ और 1882 में रिलीज फिल्म ‘शक्ति’ में विजय कुमार के रूप में नजर आए।

फिल्म ‘अग्निपथ’ में विजय दीनानाथ चौहान बन जब पर्दे पर छाए अमिताभ

वहीं इनके सबके बीच बिग बी की बेहद पापुलर फिल्म ‘अग्निपथ’ को कोई कैसे भूल सकता है। मालूम हो कि साल 1990 में रिलीज इस फिल्म में अमिताभ ने विजय दीनानाथ चौहान के किरदार निभा कर इस नाम को हिंदी सिनेमा के इतिहास में दर्ज कर दिया।

rekha and amitabh

बता दें कि इसके दशकों बाद 2001 में फिल्म ‘एक रिश्ता’ में भी अमिताभ विजय कपूर, साल 2002 में आई फिल्म ‘आंखें’ में विजय सिंह राजपूत, और साल 2007 में रिलीज ‘निशब्द’ में विजय बनकर दर्शकों का मनोरंजन किया।

इस वजह से सदी के महानायक के साथ जुड़ा नाम विजय

Amitabh Bachchan

अब Big B Birthday special इस आर्टिकल में बात करें कि आखिर इस नाम विजय में ऐसा क्या है जो अमिताभ बच्चन ने एक दो नहीं बल्कि 20 फिल्मों में अपनाया? तो बता दें कि एक बार फिल्म राइटर जावेद अख्तर ने इसकी वजह मीडिया में बताई थी। दरअसल, सलीम के साथ मिलकर फिल्म जंजीर की पटकथा लिखने वाले जावेद का कहना है कि जिस तरह से फिल्म जंजीर ने अमिताभ को हिंदी सिनेमा में स्थापित किया उसकी वजह ये नाम दर्शकों के बीच बेहद लोकप्रिय हो गया।

वहीं दूसरी तरफ वह अमिताभ बच्चन की शख्सियत ही ऐसी ही है कि वो हर एक चीज पर विजय पा लेते हैं। ऐसे में ये नाम उन पर जंचता भी है।

Related Articles

Back to top button